Hyundai Alcazar Review: क्या यह आपके लिए बेस्ट प्रीमियम SUV साबित होगी ? जानें

भारत में SUV गाड़ियां हमेशा से ही लोगों को लुभाती आई हैं, माइक्रो SUV से लेकर प्रीमियम SUV के ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है। हाल ही में हुंडई (Hyundai) ने अपनी प्रीमियम SUV अल्कजार (Alcazar) को मार्केट में उतारा था। इस गाड़ी की ड्राइव करने का मौका हमें मिला। अगर आप नई Alcazar खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको इस गाड़ी की परफॉरमेंस के बारे में बता रहे हैं। आइये जानते हैं…

डिजाइन

नई अल्कजार अपने डिजाइन की वजह से आपको पसंद आएगी, इसे काफी अच्छे ढंग से डिजाइन किया गया है। यह गाड़ी क्रेटा पर जरूर बेस्ड है लेकिन दिखने में काफी अलग है और अपनी पहचान बनाने में सफल हुई है। अल्कजार के रूप में इसमें कई बड़े बदलाव भी देखने को मिलते हैं।  फ्रंट और साइड से इसका अच्छा है, यहां पर नई ग्रिल और और बंपर देखने को मिलता है। साइज़ से भी इसका डिजाइन अच्छे से डिजाइन किया गया है। गाड़ी का व्हीलबेस बड़ा है और यह ऊंची और लम्बी हो चुकी है। अल्कजार में 18 इंच के एलॉय व्हील्स दिए गये हैं जिसकी वजह से इसे प्रीमियम लुक मिलता है। लेकिन सबसे ज्यादा इम्प्रेस इसका रियर डिजाइन करता है जहां पर आपको नए डिजाइन वाली टेल लाइट्स मिलती हैं। हुंडई अल्कजार एक बड़े साइज की गाड़ी है जो अपनी एक अलग रोड प्रेजेंस बनाने का दम रखती है। यह एक प्रीमियम लुक्स वाली SUV है।

स्पेस

भारत में मौजूदा 7 सीटर गाड़ियों की तुलना में यह कम लंबी है लेकिन अंदर स्पेस अच्छा मिलता है। केबिन में स्पेस को बेहतर तरीके से मैनेज किया गया है। फ्रंट और सेकंड रो काफी कंफर्टेबल और स्पेशियस हैं। तीसरी रो में भी कम दूरी के लिए दो बड़े लोग बैठ सकते हैं लेकिन लंबी दूरी में बच्चे की ज्यादा कंफर्टेबल रहेंगे। हालांकि टीएजर्स को थर्ड रो काफी पसंद आएगी। यहां आपको दो मोबाइल चार्जिंग पॉइंट्स मिलते हैं और एसी के वेंट विद एयर कंट्रोल भी दिए गए हैं। केबिन की यह तीसरी रो एक कोजी सा हिस्सा है जहां आप लंबे सफर के दौरान भी अपनी दुनिया में मगन रह सकते हैं।

केबिन की फिट फिनिश और कलर कॉम्बिनेशन भी एक लग्जरी कार वाली फील देते हैं। छोटी-मोटी चीजें रखने के लिए ढेरों स्पेस दी गई हैं। हालांकि ज्यादातर जगहों पर हार्ड प्लास्टिक ही मिलेगी। सेकंड रो उन लोगों के लिए है जो शॉफर रखते हैं और सफर के दौरान भी काम करना या कनेक्टेड रहना पसंद करते हैं। इसमें बैठकर आराम से ‘वर्क फ्रॉम कार’ किया जा सकता है। फ्रंट सीट्स के पीछे एक ट्रे मिलती है जिसमें आप लैपटॉप रखकर काम कर सकते हैं या मूवीज वगैरह का मजा सकते हैं। ऊपर से पैनारोमिक  सनरूफ अंदर बैठे लोगों को एयरी फील देती है।  कुल मिलाकर केबिन में आपके कंफर्ट और एंटरटेनमेंट का पूरा इंतजाम है।

2 इंजन ऑप्शन

Alcazar में दो इंजन ऑप्शन मिलेंगे,इसमें पेट्रोल और डीजल इंजन शामिल होंगे। इसका पेट्रोल इंजन 2.0 लीटर की, 4 सिलिंडर वाला होगा जोकि 159hp की पावर और 192Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।  इसके अलावा इसके डीजल इंजन में 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर, टर्बोचार्ज इंजन मिलेगा जो कि 115hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है।

पावर और परफॉरमेंस

Alcazar के दोनों मॉडल (पेट्रोल और डीजल) चलाकर देखे। 1.5 लीटर का डीजल इंजन चलाने से पहले हमें लगा था कि इतनी बड़ी गाड़ी के लिए यह इंजन पावरफुल नहीं होगा, लेकिन जब ड्राइव की तो कहीं से भी यह अंडर पावर्ड नहीं लगी । इस इंजन की परफॉर्मेंस ने हमें इम्प्रेस किया। यह इंजन न सिर्फ बढ़िया पावर देता है बल्कि काफी स्मूथ भी है । माइलेज के लिहाज से यह इंजन बेहतर साबित होगा। इसमें पावर और माइलेज का अच्छा कॉम्बो आपके मिलता है। इसके बाद मौका मिला 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन वाली Alcazar को परखने का।  यह इंजन उन लोगों को पसंद आएगा जो फन ड्राइविंग का शौकीन  रखते है , यानी इसमें आपको पावर की कमी महसूस नहीं होगी । लेकिन माइलेज के मामले में यह थोड़ा पीछे रह जाता है। दोनों ही इंजनों के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया गया है।

सेफ्टी फीचर्स

इसके अलावा वायरलेस चार्जिंग, एयर प्यूरीफायर, 7.0 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनोरमिक सनरूफ, 6 एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, Isofix माउंटेड सीट, हिल स्टार्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलेंगे। नई Alcazar में 6 सीटर और 7  सीटर का ऑप्शन मिलेगा। इस गाड़ी को खास फैमिली को ध्यान में रखकर तैयार किया है। इसमें आपको ईको, सिटी और स्पोर्ट्स मोड की सुविधा मिलेगी।

कीमत और वेरिएंट

Hyundai Alcazar पेट्रोल और डीजल इंजन में आई है, दोनों ही वेरिएंट 6 और 7 सीटर ऑप्शन के साथ हैं साथ ही इनमें Prestige, platinum और signature  वेरिएंट मिलते हैं।  इसके पेट्रोल मॉडल की कीमत 16,30,300 लाख रुपये से लेकर 19,84,900 लाख रुपये तक जाती है, जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 16,53,300 लाख रुपये से लेकर 19,99,900 लाख रुपये तक जाती है। कुल मिलाकर Hyundai Alcazar एक लाजवाब प्रीमियम SUV है, हांलाकि इसकी कीमत आपको थोड़ी सी ज्यादा जरूर लग सकती हैं लेकिन यह वाकई एक मजेदार गाड़ी है।