Maruti से लेकर Honda, 10 लाख से कम में ला रही हैं ये 4 नई SUV, देखिये लिस्ट

अगर आप 10 लाख रुपये से कम की कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो मारुति सुजुकी, होंडा कार्स, हुंडई और टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी नई गाड़ियां लेकर आ रही हैं। यहां हम आपको उन चार SUVs के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि अगले कुछ महीनों में भारतीय कार बाजार में एंट्री करने जा रही हैं, जानिए इनकी पूरी डिटेल...

Upcoming compact SUV: भारत में लोग अब SUV खरीदना ज्यादा पसंद करने लगे हैं। बीते फेस्टिव सीजन में कार बाजार में पिछले साल की तुलना में 29 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है। जिसमें कुल 3,36,398 गाड़ियों की बिक्री हुई और हर दो कारों में से एक SUV थी। SUVs की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब ऑटोमोबाइल कंपनियां भी ज्यादा-से-ज्यादा SUV भारतीय बाजार में पेश करना चाहती हैं। आने वाले समय में कई फेसलिफ्ट और नए मॉडल देखने को मिलने वाले हैं। मारुति सुजुकी, होंडा कार, हुंडई और टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी नई गाड़ियां लेकर आ रही हैं। अगर आप भी एक नई कॉम्पैक्ट SUV की तलाश में हैं, तो यहां हम आपको उन चार SUVs के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि अगले कुछ महीनों में भारतीय कार बाजार में एंट्री करने जा रही हैं…

Honda Compact SUV

होंडा कार्स इंडिया अब भारत में अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV को लाने की तैयारी में है। कंपनी अपनी पॉपुलर सेडान कार Amaze के प्लेटफार्म पर बेस्ड दो SUV भारतीय बाजार में पेश करने वाली है। इनमें से एक कॉम्पैक्ट SUV होगी, जिसका मुकाबला Maruti Brezza, Kia Sonet और Hyundai Venue से होगी। वहीं दूसरी मिड साइज SUV होगी, जो Hyundai Creta को टक्कर देगी। रिपोर्ट्स के हिसाब से होंडा कॉम्पैक्ट SUV को हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ पेश कर सकती है। इस SUV की कीमत 8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की संभावना है। 
यह भी पढ़ेंः Innova Hycross vs Innova Crysta : जानें पुराने वैरियंट से कितनी अलग है नई इनोवा हाईक्रॉस

Hyundai Micro SUV

हुंडई मोटर इंडिया भी अपनी नई सस्ती कॉम्पैक्ट SUV पेश करने की योजना बना रही है, जिसका कोड नाम Hyundai Ai3 CUV है। उम्मीद है इसे जनवरी 2023 में आयोजित Auto Expo में दिखाया जा सकता है और अगले साल फेस्टिव सीजन में लॉन्च भी किया जा सकता है। हुंडई इस SUV को ग्रैंड i10 Nios हैचबैकके प्लेटफार्म पर ही तैयार करेगी। यह कार हुंडई कैस्पर से थोड़ी बड़ी होगी, जो चुनिंदा ग्लोबल मार्केट्स में उपलब्ध है। हुंडई की एंट्री-लेवल SUV में 1.2L NA पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 82bhp की पावर और 114Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। हुंडई की इस SUV का Nissan Magnite, Renault Kiger और Tata Punch से मुकाबला होगा। इस SUV की कीमत 5.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः Royal Enfield का Electric वर्जन मचा देगा धूम, सामने आई ये पहली तस्वीर        

New Tata Nexon

Tata Motors की Nexon सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV में से एक है और अब कंपनी Nexon SUV का अपडेटेड मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। टाटा नेक्सॉन को अल्फा प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा,  जो अलग-अलग बॉडी स्टाइल और पावरट्रेन (प्योर इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड) का सपोर्ट करने में सक्षम होगी। आपको इसी प्लेटफार्म पर टाटा की  Altroz और Punch भी मिल जाती है। उम्मीद है न्यू-जनरेशन Nexon में 1.2L टर्बो पेट्रोल और 1.5L टर्बो डीजल इंजन मिल जाएगा। इसके लॉन्च को लेकर अभी कोई घोषणा नही की गई है और इस SUV की शुरूआती कीमत 8 लाख रुपये (एक्स- शोरूम) होने की उम्मीद है। 
यह भी पढ़ें: 2022 Tata Tigor EV नए फीचर्स के साथ हुई लॉन्च, अब मिलेगी 315km की रेंज, जानें खूबियां

Maruti Baleno Cross

इस लिस्ट में सबसे पहले बात मारुती बलेनो क्रॉस की करते हैं, जो मौजूदा कार का अपग्रेडेड मॉडल होगा। उम्मीद है कि इसे जनवरी 2023 के Delhi Auto Expo में पेश किया जाएगा। वहीं इसे अगले साल पहली छमाही में सेल के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। कंपनी ने इस SUV को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। यह कॉम्पैक्ट BS6-कंप्लायंट बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस मिलेगी। Maruti Baleno Cross में 1.2L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.5L डुअलजेट पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिलेगा। यह नेक्सा डीलरशिप के द्वारा बेची जाएगी और इसकी कीमत 8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है।    
यह भी पढ़ेंः नई Force Urbania Van तीन वैरियंट में हुई लॉन्च, कीमत है इतनी


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।