Hyundai Creta से Tata Harrier तक, नए अवतार में आएंगी ये मिड-साइज एसयूवी, फीचर्स मिलेंगे भर-भर कर

अगर आप मिड-साइज एसयूवी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो फिर कुछ मौजूदा एसयूवी को महत्वपूर्ण अपडेट मिलने वाले हैं।आइए जान लेते हैं कुछ ऐसी ही Midsize SUV के बारे में, जो नए अवतार में आने वाली हैं…

2023 Hyundai Creta facelift

भारत में मिड-साइज एसयूवी (Midsize SUV) का बाजार काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। अच्छी बात है कि लोग इसे खूब पसंद भी कर रहे हैं। हाल ही में इस सेगमेंट में मारुति की Grand Vitara और टोयोटा की Hyryder को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इन दोनों के लिए कई जगहों पर वेटिंग पीरियड छह महीने के पार चली गई है। टाटा मोटर्स (Tata Motors) के भी अगले कुछ वर्षों में मिड साइज एसयूवी स्पेस में एंट्री करने की सूचना है। नए ऑटो कंपनियों के इस सेगमेंट में आने से प्रतिस्पर्धा और तेज हो जाएगी। अगर आप मिड-साइज एसयूवी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो फिर कुछ मौजूदा एसयूवी को महत्वपूर्ण अपडेट मिलने वाले हैं।आइए जान लेते हैं कुछ ऐसी ही Midsize SUV के बारे में, जो नए अवतार में आने वाली हैं…

2023 Hyundai Creta facelift

नई 2023 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट के बारे में खबर है कि इसे 2023 जनवरी, दिल्ली ऑटो एक्सपो में पहली बार प्रदर्शित किया जाएगा। खबर यह भी है कि इसे इस वित्त वर्ष के पहले बाजार में लॉन्च कर दिया जाएगा। नई पीढ़ी के Tucson के समान ही हुंडई की नई एसयूवी में पैरामीट्रिक ग्रिल होगी। इसमें एलईडी डीआरएल के साथ नए डिजाइन किए गए आयताकार आकार के हेडलैंप, बेहतर फ्रंट बंपर और व्यापक एयर-इनलेट, अपडेटेड टेलगेट और रियर बंपर भी मिलेगा। फीचर्स की बात करें, तो नई क्रेटा मिडसाइज एसयूवी में अपडेटेड 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हुंडई की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक मिलेगी। साथ ही इसमें अपग्रेड ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) भी होगा। हालांकि इसके इंजन सेटअप में कोई और बदलाव नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Toyota Innova Hycross की पहली तस्वीर आई सामने, नवंबर 2022 में देगी दस्तक, जानें खूबियां

Kia Seltos

2023 Kia Seltos facelift

नई किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट ने पहले ही दक्षिण कोरिया में अपनी ग्लोबल शुरुआत कर ली है। हालांकि कार निर्माता ने अभी तक इसके भारत लॉन्च से इनकार नहीं किया है, लेकिन आधिकारिक डेट का अभी खुलासा नहीं हुआ है। इसके डिजाइन में ज्यादातर बदलाव इसके फ्रंट एंड पर किए गए हैं। अपडेटेड सेल्टोस में नई टाइगर-नोज ग्रिल, एलईडी डीआरएल के साथ फिर से डिजाइन किए गए हेडलैम्प, बड़ा एयर डैम, संशोधित निचला बंपर, नया हॉर्न के आकार का फॉक्स स्किड प्लेट और नए-नए डिजाइन किए गए फॉग लैंप असेंबली मिलते हैं। इसके रियर सेक्शन में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। अंदर एसयूवी को नई कनेक्टेड कार सुविधाओं के साथ अपडेटेड 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। यहां सेल्टोस फेसलिफ्ट को ADAS, पैनोरमिक सनरूफ और 360 डिग्री कैमरा के साथ पेश किए जाने की संभावना है। एसयूवी समान इंजन-गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन के साथ आती रहेगी।

2022 Tata Harrier XZS

2023 Tata Harrier Facelift

टाटा मोटर्स अपनी लोकप्रिय हैरियर एसयूवी को 2023 की शुरुआत में मिड-लाइफ अपडेट देगी। एसयूवी के फेसलिफ्टेड मॉडल को 2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो में पेश किए जाने की संभावना है। 2023 टाटा हैरियर में बेहतर फीचर्स के साथ डिजाइन भी शानदार होगा। यह ADAS तकनीक की पेशकश करने वाला टाटा का पहला मॉडल हो सकता है। सुइट में अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, collision mitigation सिस्टम, लेन डिपार्चर वॉर्निंग सिस्टम,ऑटोमैटिक ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट आदि जैसे फीचर्स होंगे। यह बड़े और अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम और 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा के साथ भी आ सकता है। नई Harrier मिडसाइज SUV में वही 2.0L डीजल इंजन होने की संभावना है, जो 170bhp और 350Nm के लिए लिए पर्याप्त है।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 1.29 लाख डाउन पेमेंट देकर ले आएं Toyota Hyryder, 28km की माइलेज और ईएमआई बनेगी इतनी

Tata-Safari-Facelift

Tata Safari

अगले कुछ महीनों में टाटा सफारी को भी मिड-लाइफ अपडेट देखने को मिलेगा। अपडेटेड मॉडल को जनवरी, 2023 में ऑटो एक्सपो में नए हैरियर के साथ प्रदर्शित किए जाने की उम्मीद है। स्पाई इमेज से पता चलता है कि 2023 टाटा सफारी फेसलिफ्ट को ADAS (advanced driver assistance system और 360 डिग्री कैमरा) के साथ पेश किया जा सकता है। इसकी टचस्क्रीन वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम को भी संशोधित किया जाएगा। नई सफारी में सिल्वर फिनिश होल और अधिक गोलाकार नई ग्रिल होगी।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 12 हजार रुपये देकर लाएं Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें डाउन पेमेंट और EMI की पूरी डिटेल


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।