Hyundai की फ्लैगशिप IONIQ 5 भारत में इस तारीख को होगी लॉन्च, सिंगल चार्ज में 481 km है रेंज

Hyundai IONIQ 5

हुंडई इंडिया (Hyundai India) ने पुष्टि की है कि वह 2022 की दूसरी छमाही में Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर (Ioniq 5 electric crossover) लॉन्च करेगी। मॉडल को हाल ही में प्रतिष्ठित 2022 वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर (WCOTY) पुरस्कार मिला है। IONIQ 5 में रेट्रो-फ्यूचरिस्टिक लुक है। हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) के एमडी और सीईओ Unsoo Kim ने खुलासा किया है कि कंपनी प्रगतिशील और टिकाऊ भविष्य के लिए अपने व्यवसायों और प्रोडक्ट सीरीज में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। दक्षिण कोरियाई ऑटोमेकर ने 2028 तक 6 नए बीईवी (battery electric vehicle) 6 मॉडल पेश करने की योजना बनाई है।

आगामी Hyundai Ioniq 5 को E-GMP प्लेटफॉर्म (Electric Global Modular Platform) पर डिजाइन किया गया है, जो कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट करता है। इसमें मॉड्यूलर बैटरी सिस्टम है। नई हुंडई इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को सीबीयू रूट के माध्यम से लाया जाएगा।
यह भी पढ़ेंः 10 लाख रु से कम में बेस्ट हैं ये 7 Seater Cars, माइलेज के साथ फीचर भी जबरदस्त

Electric SUV Ioniq 5

Ioniq 5 पावरट्रेन
ग्लोबली Ioniq 5 दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ आता है। इसमें एक सिंगल मोटर सेटअप और डुअल-मोटर, AWD कॉन्फिगरेशन है। आपको बता दे कि सिंगल मोटर सेटअप 169bhp की शक्ति और 350Nm टार्क जेनरेट करती है, जबकि बाद वाला पावरट्रेन विकल्प 306bhp और 605Nm टार्क पैदा करती है। सिंगल मोटर सेटअप बेस वैरियंट पर उपलब्ध है और यह 8.5 सेकंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। डुअल-मोटर वर्जन 5.2 सेकेंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। यह 185kmph की टॉप स्पीड हासिल करने में सक्षम है। अभी तक Ioniq 5 के भारतीय वैरियंट की डिटेल को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।
यह भी पढ़ेंः Car खरीदना है तो कीजिए थोड़ा इंतजार, लॉन्च होने वाली हैं ये बजट फ्रेंडली कार

481km है रेंज
Ioniq 5 electric crossover दो बैटरी पैक – 72.6kWh और 58kWh के साथ उपलब्ध है – जो क्रमशः 481km और 385km (on the WLTP cycle) की अधिकतम रेंज प्रदान करता है। Hyundai Ioniq 5 में 800V बैटरी तकनीक है जो इसकी बैटरी को 220kW DC चार्जर के माध्यम से केवल 18 मिनट में 10 प्रतिशत से 80प्रतिशत तक चार्ज करने की अनुमति देती है। इसकी कुछ प्रमुख विशेषताओं में इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 12-इंच डिस्प्ले, हेड-अप डिस्प्ले (HUD) यूनिट, हुंडई की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार सूट, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस फीचर, रियर व्यू मिरर डिस्प्ले के लिए डिजिटल स्क्रीन आदि शामिल हैं। IONIQ 5 को भारत में चेन्नई के बाहर Hyundai Motor के प्लांट में असेंबल किया जाएगा। इसकी कीमत लगभग 35-40 लाख रुपये एक्स-शोरूम होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः अधिक पावरफुल इंजन के साथ आएगी 2023 Mahindra XUV300 Facelift, इंटीरियर भी होगा शानदार