Ertiga को टक्कर देने आ रही Hyundai Stargazer, जानें इसे जुड़ी 5 खास बातें…

अपकमिंग Hyundai Stargazer में 1.5-लीटर NA पेट्रोल इंजन होने की उम्मीद है। चुनिंदा बाजारों में 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन विकल्प भी उपलब्ध होने की उम्मीद है।

Hyundai Stargazer

Hyundai जल्द ही मारुति अर्टिगा (maruti ertiga) को टक्कर देने के लिए एक नई एंट्री-लेवल एमपीवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस एमपीवी का नाम ‘Hyundai Stargazer’ है। हाल ही में इंडोनेशियाई बाजार में Hyundai Stargazer का टीजर जारी किया गया है, जिसे जल्द ही वहां लॉन्च होने की उम्मीद है। इसके बाद इस एमपीवी को अन्य बाजारों में लॉन्च किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं Hyundai Stargazer MPV से जुड़ी 5 बातें, जिसे आपको जाननी चाहिए।

बाहरी डिजाइन
अपकमिंग Hyundai Stargazer में फ्यूचरिस्टिक डिजाइन है, जो Hyundai Staria की याद दिलाता है। टीजर और स्पाई इमेज से पता चलता है कि Stargazer में बोनट पर एक LED DRL होगा। इसके साथ इसमें चौड़ा फ्रंट ग्रिल भी होगा, जिसके किनारे पर एलईडी हेडलाइट्स होंगी। इसमें स्टाइलिश अलॉय व्हील भी मिलेंगे, साथ ही, टेलगेट पर एच-आकार की एलईडी टेललाइट भी मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः PM Kisan scheme : जल्दी कर लें eKYC, वरना खाते में नहीं आएगी अगली किस्त, जानें तरीका

इंटीरियर डिजाइन और फीचर्स
अभी एमपीवी के इंटीरियर का अभी खुलासा नहीं हुआ है। हालांकि स्पाई इमेज से यह कयास लगाया जा रहा है कि डैशबोर्ड डिजाइन कुछ- कुछ मौजूदा हुंडई मॉडल, जैसे कि i20 और Grand i10 Nios की तरह ही हो सकता है। एमपीवी के 6-सीट और 7-सीट कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसके साथ इसमें आपको बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूलिंक कनेक्टेड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल आदि जैसे फीचर्स और उपकरण उपलब्ध होने की संभावना है। कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) भी उपलब्ध होगा, जैसे- ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, लेन चेंज असिस्ट, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल आदि।

पावरट्रेन ऑप्शन
अपकमिंग Hyundai Stargazer में 1.5-लीटर NA पेट्रोल इंजन होने की उम्मीद है। चुनिंदा बाजारों में 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन विकल्प भी उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्प भी उपलब्ध होने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 11,000 रुपये में खरीदें Joy e-Bike Monster, 23 पैसे में चलती है 1 Km, जानें कितनी बनेगी ईएमआई

ग्लोबल लॉन्च
Hyundai Stargazer का ग्लोबल डेब्यू इस साल जुलाई या अगस्त में होने की उम्मीद है। Suzuki Ertiga, Mitsubishi Xpander, Toyota Rush आदि को टक्टर देने वाली इस MPV को सबसे पहले इंडोनेशियाई बाजार में सेल किया जाएगा।

भारत में कब होगी लॉन्च
Hyundai Stargazer को भारतीय बाजार में भी लॉन्च करने किए जाने की उम्मीद है। हालांकि अभी निर्माता ने इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। उम्मीद है कि यह एमपीवी अगले साल की शुरुआत में भारत में आ सकती है। जब यह भारत में लॉन्च होगी, तो इसका मुकाबला मारुति अर्टिगा/एक्सएल6 और किआ कैरेंस से होगा।

यह भी पढ़ेंः BSNL का 299 रु का प्रीपेड प्लान है, Jio और Airtel से बेहतर, मिलती है 3GB डेली डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।