Kona के बाद Hyundai भारत में लॉन्च करेगी Ioniq 5 EV, जानें इसके बारे में सबकुछ

Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर ग्लोबली दो बैटरी पैक – 72.6kWh और 58kWh के साथ उपलब्ध है – जो क्रमशः 481km और 385km (on the WLTP cycle) की अधिकतम रेंज प्रदान करता है।

Hyundai Motor Ioniq 5 EV
Hyundai Motor Ioniq 5 EV

Hyundai Motor ने कंफर्म किया है कि वह अपने ग्लोबल फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर Ioniq 5 को भारत में लॉन्च करेगी। कोरियाई कार निर्माता ने आधिकारिक तौर पर EV के लॉन्च की पुष्टि करते हुए कहा कि वह भारत के लिए नया EV प्लेटफॉर्म पेश करेगी, जिसे E-GMP (इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) कहा जाता है। Hyundai की Ioniq 5 इसी प्लेटफॉर्म पर निर्मित पहली EV है। इसे पहले ही ग्लोबल मार्केट में पेश किया जा चुका है। हालांकि हुंडई ने अभी तक आधिकारिक तौर पर देश में Ioniq 5 EV के लॉन्च की तारीख की घोषणा नहीं की है। इसके 2023 की जनवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किए जाने की संभावना है।

हुंडई मोटर ने पहले घोषणा की थी कि वह 2028 तक भारत में छह इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेगी। इसे देश में सीकेडी मॉडल (CKD model) के रूप में लॉन्च किया जाएगा और यह फर्म के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित होगा। हाल ही में, कार निर्माता ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार को आगामी मॉडलों में से एक के रूप में लिस्टेड किया है। Hyundai ने पहले ही कहा था कि EV को 2022 की दूसरी छमाही में देश में लॉन्च किया जाएगा।

Hyundai Motor Ioniq 5 EV

Hyundai Ioniq 5 EV

नई Ioniq 5 में एक्सटीरियर काफी फ्यूचरिस्टिक है। इसका मुख्य आकर्षण स्क्वायर DRLs के साथ इसका LED हेडलैंप, 20-इंच एयरोडायनैमिक तरीके से डिजाइन अलॉय व्हील, फ्लश-फिटिंग दरवाजे के हैंडल, पिक्सलेटेड एलईडी टेल लाइट्स, इंटीग्रेटेड स्पॉइलर और शार्क-फिन एंटीना है। यह कंपनी की सबसे सुंदर दिखने वाली कारों में से एक है। इंटीरियर की बात करें, तो कार के डैशबोर्ड पर एक बड़ा कंसोल मिलता है, जिसमें इंस्ट्रूमेंट कंसोल और इंफोटेनमेंट के लिए एक स्क्रीन होती है। केबिन में दो-स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, दूसरी पंक्ति के लिए एडजेस्टेबल सीट और स्लाइडिंग सेंटर कंसोल शामिल हैं। इसकी कुछ प्रमुख विशेषताओं में इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 12-इंच डिस्प्ले, हेड-अप डिस्प्ले (HUD) यूनिट, हुंडई की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार सूट, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस फीचर, रियर व्यू मिरर डिस्प्ले के लिए डिजिटल स्क्रीन आदि शामिल हैं।
यह भी पढ़ेंः 513km की रेंज वाली Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी जल्द होगी भारत में लॉन्च! जानें खूबियां

Hyundai Motor Ioniq 5 EV

फुल चार्ज में 481km की रेंज

ग्लोबली Ioniq 5 दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ आता है। इसमें एक सिंगल मोटर सेटअप और डुअल-मोटर, AWD कॉन्फिगरेशन है। आपको बता दे कि सिंगल मोटर सेटअप 169bhp की शक्ति और 350Nm टार्क जेनरेट करती है, जबकि बाद वाला पावरट्रेन विकल्प 306bhp और 605Nm टार्क पैदा करती है। सिंगल मोटर सेटअप बेस वैरियंट पर उपलब्ध है और यह 8.5 सेकंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। डुअल-मोटर वर्जन 5.2 सेकेंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। यह 185kmph की टॉप स्पीड हासिल करने में सक्षम है। Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर ग्लोबली दो बैटरी पैक – 72.6kWh और 58kWh के साथ उपलब्ध है – जो क्रमशः 481km और 385km (on the WLTP cycle) की अधिकतम रेंज प्रदान करता है। Hyundai Ioniq 5 में 800V बैटरी तकनीक है, जो इसकी बैटरी को 220kW DC चार्जर के माध्यम से केवल 18 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने की अनुमति देती है। IONIQ 5 को भारत में चेन्नई के बाहर Hyundai Motor के प्लांट में असेंबल किया जाएगा। इसकी कीमत लगभग 35-40 लाख रुपये एक्स-शोरूम होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः Maruti से लेकर Tata की ये सबसे सस्ती कारें जल्द होंगी लॉन्च! सामने आई जानकारी


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display