Hyundai घरेलू बाजार के लिए लाएगी सस्ती और छोटी Electric Vehicle, जानें क्या है तैयारी

खबर यह है कि हुंडई घरेलू बाजार के लिए एक छोटा इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) विकसित कर रही है। इससे कंपनी को प्रीमियम वाहनों के साथ अपने मौजूदा पोर्टफोलियो को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

Hyundai Small Electric Vehicle, Representational Image

Hyundai Motor आने वाले कुछ महीनों में कई नए उत्पाद लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है। भारतीय बाजार में वेन्यू फेसलिफ्ट (Venue facelift) लॉन्च करने के बाद दक्षिण कोरियाई ऑटो कंपनी चौथी पीढ़ी के टक्सन (Tucson) पर भी काम कर रही है, जबकि Ioniq 5 इलेक्ट्रिक वाहन को इस साल के अंत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। अब खबर यह है कि हुंडई घरेलू बाजार के लिए एक छोटा इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) विकसित कर रही है। इससे कंपनी को प्रीमियम वाहनों के साथ अपने मौजूदा पोर्टफोलियो को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

HMIL (हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड) के सेल्स डायरेक्टर और मार्केटिंग ऐंड सर्विस तरुण गर्ग ने एक इंटरव्यू में बताया कि वाहन को यथासंभव स्थानीय स्तर पर ही तैयार किया जाएगा। यह संभवतः कंपनी को इलेक्ट्रिक मॉडल को किफायती दामों पर लाने में मदद करेगा। कंपनी अलग-अलग पहलुओं पर काम कर रही है जैसे कि सेल्स नेटवर्क, चार्जिंग इकोसिस्टम, असेंबली प्रोसेस और आने वाले ईवी के लिए मैन्युफैक्चरिंग। हालांकि उन्होंने लॉन्च की समय-सीमा के बारे में अभी कुछ भी नहीं बताया है।
यह भी पढ़ेंः Renault Car पर मिल रही है छप्परफाड़ डिस्काउंट, उठाएं 94,000 रुपये तक का लाभ

बता दें कि हुंडई वर्ष 2028 तक भारत में 4,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ छह नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना बना रही है। वैसे देखा जाए, तो स्थानीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री 1 प्रतिशत से भी कम है, लेकिन केंद्र सरकार इस दशक के अंत तक हिस्सेदारी को 30 प्रतिशत तक बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इससे प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। Hyundai ने 2019 में Kona Electric को लॉन्च किया था और उम्मीद है कि निकट भविष्य में भी इसे फेसलिफ्ट किया जाएगा। कहा जा रहा है कि कंपनी Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को स्थानीय रूप से असेंबल कर रही है। इस तरह देखा जाए, तो इसकी कीमत हाल ही में लॉन्च किए गए किआ EV6 से कम ही रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः Jeep लाएगी छोटी Electric SUV, पहली बार किया गया स्पॉट, जानें डिटेल


SOURCEET Auto
अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display