Renault नई आइकॉनिक इलेक्ट्रिक एसयूवी से मचाएगी धमाल, 17 अक्टूबर को उठेगा पर्दा

नया मॉडल इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर (electric crossover) होगा और इसे कम्बशन इंजन के साथ पेश नहीं किया जाएगा।

Renault 4 Small Electric SUV Concept

रेनॉल्ट (Renault) एक बार फिर से प्रसिद्ध नेमप्लेट रेनॉल्ट 4 (Renault 4) को पुनर्जीवित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह कंपनी की अब तक निर्मित सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। इस एंट्री-लेवल हैचबैक को 1960 के दशक की शुरुआत से 1990 के दशक तक चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचा जा रहा था। अब कंपनी ने अपकमिंग रेनॉल्ट 4 कॉन्सेप्ट (Renault 4 concept) की नई टीजर इमेज जारी की है, जो 17 अक्टूबर, 2022 को ग्लोबल शुरुआत करने वाली है।

नया मॉडल इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर (electric crossover) होगा और इसे कम्बशन इंजन के साथ पेश नहीं किया जाएगा। सिर्फ Renault 4 ही नहीं, बल्कि फ्रेंच ऑटोमेकर 5 हैचबैक को फिर से पेश करेगी।

यह भी पढ़ेंः नए फीचर्स से साथ आएगी Tata Tigor EV, फुल चार्ज में 306 km चलती है

Renault 4 Concept EV

Renault 4 Concept EV

टीजर इमेज से पता चलता है कि रेनॉल्ट 4 कॉन्सेप्ट चंकी ऑफ-रोड टायर और हाई सस्पेंशन ट्रैवल के साथ आएगी। रूफ-माउंटेड कार्गो को सुरक्षित करने के लिए वाहन में दो हुड टाई-डाउन भी हैं। SUV में इल्युमिनेटेड साइड स्टेप्स और रूफ बॉक्स मिलता है, जबकि रियर ग्लास में साइकिल रैक मिलने की संभावना है। प्रतिष्ठित रेनॉल्ट 4 हैचबैक की लंबाई 3.66 मीटर है। हालांकि कॉन्सेप्ट इससे काफी बड़ी होगी। कॉन्सेप्ट में रग्ड लुक देने के लिए स्क्वायर व्हील आर्च हैं, जबकि ट्रैपेजॉइडल आकार का क्वार्टर ग्लास इसे पुराने डिजाइन की याद दिलाता है। ऑफ-रोड कॉन्सेप्ट एसयूवी भी डायमंड लोगो के साथ आती है। नई कॉन्सेप्ट 2022 पेरिस मोटर शो में पब्लिक होगी।

इसके अलावा, रेनॉल्ट दो नई एसयूवी भी विकसित कर रहा है, जिनमें तीसरी पीढ़ी की डस्टर और बिगस्टर 3-रो एसयूवी शामिल हैं। दोनों मॉडलों को रेनॉल्ट-निसान गठबंधन के सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर डिजाइन और विकसित किया जाएगा। इसे हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Tata Harrier और Safari पर मिल रहा बड़ा डिस्काउंट, त्योहारी सीजन में जल्द करें बुकिंग


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।