Tata Punch खरीदने जा रहे हैं, तो ये कार भी हो सकती हैं आपके लिए बेस्ट ऑप्शंस, जान लीजिए फीचर्स और कीमत

best Tata Punch Alternatives

टाटा ने आधिकारिक तौर पर टाटा पंच माइक्रो-एसयूवी (Tata Punch micro-SUV ) लॉन्च की है और टाटा मोटर्स का दावा है कि उनकी नई एसयूवी ने भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में एक नया सेगमेंट खोल दिया है। अगर आप भी टाटा पंच माइक्रो एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं, तो उससे पहले मार्केट में मौजूद टॉप तीन विकल्पों पर नजर डाल लेना आपके लिए बेहतर हो सकता है। आइए जानें, टाटा पंच माइक्रो एसयूवी के तीन बेहतर विकल्पों के बारे में…

Tata Altroz

भले ही टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz ) को एक एसयूवी के रूप में क्लासिफाइड नहीं किया जा सकता है, लेकिन टाटा मोटर्स की यह प्रीमियम हैचबैक टाटा पंच माइक्रो-एसयूवी को कड़ी टक्कर दे सकती है। टाटा मोटर्स की प्रीमियम हैचबैक Tata Altroz को ग्लोबल-एनसीएपी से एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार क्रैश रेटिंग मिली है, जो इसे भारत में सबसे सुरक्षित कारों में से एक बनाती है।

टाटा पंच के विपरीत, टाटा अल्ट्रोज को विभिन्न प्रकार के इंजन विकल्पों के साथ स्पेसिफाइड किया जा सकता है, जो समान 84.88 bhp 1.2-लीटर एस्पिरेटेड रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन से शुरू होता है। फिर इसके साथ टर्बोचार्ज्ड वर्जन है, जो 108.48 bhp के लैस है। अंत में 1.5 -लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन 88.77 बीएचपी के साथ आता है।

हालांकि टाटा पंच के विपरीत, टाटा अल्ट्रोज को केवल एक ट्रांसमिशन विकल्प – 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाता है। टाटा अल्ट्रोज की कीमतें 5.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती हैं, जो टाटा पंच के बेस वैरियंट की तुलना में लगभग 35,000 रुपये अधिक महंगी है।

Renault Kiger

रेनॉल्ट किगर (Renault Kiger) भारतीय बाजार के लिए फ्रांसीसी कार निर्माता की कॉम्पैक्ट एसयूवी है। यह वर्तमान में भारत में उपलब्ध सबसे किफायती कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसकी शुरुआती कीमत 5.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) है। Renault Kiger खरीद सकते हैं, जो Tata Punch से आकार में बड़ी है।

Renault Kiger दो पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ आती है। एक 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है, जो 71.01 bhp और 96 Nm का टार्क पैदा करती है। अधिक शक्तिशाली इंजन 98.63bhp और 160Nm के टार्क के साथ एक टर्बोचार्ज्ड 1.0-लीटर यूनिट है। इन दोनों इंजनों को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ स्पेसिफाइड किया जा सकता है।

हालांकि 1.0-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड इंजन में AMT गियरबॉक्स मिलता है, जबकि अधिक शक्तिशाली टर्बोचार्ज्ड यूनिट में CVT गियरबॉक्स मिलता है।

Maruti Suzuki Swift

यदि आप एक मजेदार ड्राइव विकल्प की तलाश में हैं, तो आपको बस आगे बढ़ना चाहिए और नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki ) बुक करना चाहिए। मारुति सुजुकी स्विफ्ट हमेशा अपने शार्प हैंडलिंग, बेहतर ड्राइविंग और बॉडी कंट्रोल के लिए जानी जाती है।

लेटेस्ट पीढ़ी और भी अधिक इंटीरियर्स और अधिक सुविधाओं के साथ आती है। नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट को पावर देने के लिए 1.2-लीटर 4-सिलेंडर बीएस 6 पेट्रोल इंजन है, जो 6,000 आरपीएम पर 88.5 बीएचपी और 4,400 आरपीएम पर 113 एनएम का टार्क जनरेट करती है। टाटा पंच की तरह नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 5-स्पीड एएमटी के विकल्प के साथ आती है।

इसके अलावा, नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत भी टाटा पंच के बहुत करीब है। इसकी कीमत 5,85,000 रुपये से शुरू होती हैं। हालांकि कार खरीदना लोगों की व्यक्तिगत च्वाइस होती है।