कार न हो जाए बेकार, अपनाएं ये टिप्स

अगर आपके पास कार है और आप इसे लंबे समय तक फिट रखना चाहते है, तो ये खबर आपके लिए ही है. यदि आप जानते हैं कि अपनी कार को कैसे मेंटेन रखना है, तो यह मरम्मत लागतों को कम करने और इसके रीसेल मूल्य को बढ़ाने के बहुत काम आएगा. यहां हम आपकी कार के रखरखाव को बेहतर करने के लिए यहां कुछ सरल टिप्स दिए गए हैं.


जैसाकि आप जाने ही होंगे एक कार को मेंटेन करना एक बच्चे की देखभाल करने के समान होता है. लेकिन अगर इसे हमेशा मेंटेन रखते है, इसकी केयर करते हैं, तो यह हमेशा आपके लिए एक सेफ और स्मूद जर्नी सुनिश्चित करता है.

कवर और पॉलिश
कंकड़ या अन्य चीजों से कार की ग्रिल और बम्पर को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए, पारदर्शी टेप की एक परत का उपयोग करें. पेंट को नुकसान से बचाने के लिए, अपनी कार को एक वर्ष में कम से कम दो से तीन बार वैक्स पॉलिश करें. साथ ही कभी-कभी पेशेवर कार वाश फैसिलिटी में ले जाकर कार को नियमित रूप से साफ करना सुनिश्चित करें.

कार की पेंट या बॉडी को नुकसान कार की कीमत कम कर देता है. इसलिए, वैक्स पॉलिश लगाएं और बंपर और ग्रिल्स पर पारदर्शी टेप का उपयोग करें.

टायर की हवा
हमेशा ये सुनिश्चित करें कि कार के टायर की हवा सही मात्रा में हो. हर कार के टायर के लिए अलग-अलग मात्रा निर्धारित होती है. जब भी हवा भरवाने जाए, मैकेनिक से जांच करवा ले. टायर में प्रॉपर हवा होने का मतलब है कि एक तो ईन्धन की बचत होगी और दूसरी ये कि ओवरऑल कार के हेल्थ पर भी बुरा असर नहीं आएगा.

कार की एसी
इसे नियमियत रूप से चेक करवाते रहे. कई बार गैस खत्म हो जाने के बाद, एसी काम करना बंद कर देता है. इसलिए, समय-समय पर इसे जांच करवाते रहे. एक शानदार एसी आपके कार की रीसेल वैल्यू को बढाता है.

यूज पार्किंग ब्रेक
पार्किग या हैंड ब्रेक लगाना अच्छा होता है. खासकर यदि आप एक पहाड़ी पर यात्रा करते हैं या यदि आपके पास ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाला कोई वाहन है तो पावर ब्रेक यूज करना समझदारी भरा कदम है. यह न केवल वाहन के पीछे के हिस्से में समायोजित ब्रेक लगाने में मदद करता है बल्कि उनके जीवन को भी बढ़ाता है. लेकिन सर्दियों के दौरान उनका उपयोग न करें क्योंकि वे फ्रीज कर सकते हैं और अटक सकते हैं.

बहरहाल, कार को मेंटेन करने के लिए एक विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है. जैसे आप आसानी से कार चलाते हैं, वैसे ही आसानी से इसे मेंटेन रखना भी बहुत आसान काम है. नियमित रूप से इसकी सर्विसिंग कराते रहें. विभिन्न लुब्रीकेंट्स के साथ ही कार बॉडी प्रोड्क्ट का इस्तेमाल करते रहें. इसे उचित देखभाल के साथ समझदारी से चलाएं. निश्चित रूप से आपका कार कभी बेकार नहीं होगा.


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.