देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के दीवाने हुए लोग, महज 24 घंटे में 10 हजार से ज्यादा मिली ताबड़तोड़ बुकिंग

नई Tiago EV में दो बैटरी पैक मिलते हैं, जिनमें 19.2kWh बैटरी पैक और 24.kWh बैटरी पैक शामिल हैं।

अब वह दिन भी दूर नहीं जब पेट्रोल कारों की कीमत में इलेक्ट्रिक कार बिकेंगी। इसकी शुरुआत देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने कर दी है। जी हां, हाल ही में कंपनी ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tioga EV को लॉन्च किया। Tiago ev की एक्स-शोरूम कीमत 8.49 लाख रुपये से लेकर 11.79 लाख रुपये तक जाती है। Tiago EV चार वैरियंट मिलते हैं, जिनमें XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech शामिल हैं। कंपनी के मुताबिक, महज 24 घंटे में इस कार को 10,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं। कार की बुकिंग्स 10 अक्टूबर को शुरू हुई थी। इतना ही नहीं, सोर्स के मुताबिक इसकी बुकिंग्स लगातार बढ़ रही है जिसको देखते हुए टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्रा ने सभी ग्राहकों को ईवी जर्नी शुरू करने के लिए धन्यवाद दिया है। कंपनी ने अगले 10,000 ग्राहकों के लिए इंट्रोडक्ट्री प्राइस को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। Tioga EV की डिलीवरी जनवरी 2023 से शुरू होगी।

कार की कीमत और इसकी रेंज की वजह से इसे लगातार जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। EV सेगमेंट में टाटा मोटर्स की पोजीशन काफी मजबूत है और लोगों को कंपनी पर पूरा भरोसा भी है। अभी तक टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारों में कोई कमी देखने को नहीं मिली और न ही कोई गड़बड़ी सामने आई है। शायद यह वजह है कि देश में टाटा की EVs को खूब जमकर खरीदा जा रहा है।

Tiago EV

फीचर्स की लंबी लिस्ट

Tiago EV में एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और EBD जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड मिलेंगे। यह कार सिटी ड्राइव के लिए काफी बेहतर साबित हो सकती हैं, लेकिन हाइवे के लिहाज से अभी भी थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि देश में हाइवे पर चार्जिंग पॉइंट्स बहुत ज्यादा नहीं है। कार में 5 लोगों के बैठने की जगह दी गई है। क्रैश टेस्ट में Tiago को पहले ही 4 स्टार रेटिंग मिल चुकी है। कार में पहली बार क्रूज कंट्रोल की खूबी मिल रही है। इसके अलावा, ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग और हरमन ऑडियो सिस्टम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: 100km की रेंज के साथ Exalta ने लॉन्च किये 4 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, कीमत जानने के बात तुरंत खरीदने को करेगा मन

फुल चार्ज में 315 किलोमीटर का सफर  

नई Tiago EV में दो बैटरी पैक मिलते हैं, जिनमें  19.2kWh बैटरी पैक और 24.kWh बैटरी पैक शामिल हैं। इतना ही नहीं, इनमें 3.3 Kw AC और 7.2 Kw AC चार्जिंग के ऑप्शन भी दिए हैं। इसका 19.2kWh बैटरी पैक की मदद से फुल चार्ज में 250km की रेंज देगी, जबकि इसके 24kWh बैटरी पैक की मदद से यह कार फुल चार्ज में 315km की रेंज देगी।

क्यों खरीदें Tiago EV

देखिये अगर आपके पास बजट की कोई समस्या नहीं है और आपका डेली रनिंग 70 से 80 किलोमीटर या इससे भी ज्यादा है, तो आपको Tiago इलेक्ट्रिक कार पर शिफ्ट होना चाहिये। छोटी होने की वजह से आप इस ट्रैफिक में आसानी से निकाल पाएंगे। पार्किंग को लेकर आपको कोई इशू नहीं आएगा। यह चलने में मजेदार है और डेली यूज के लिए परफेक्ट चॉइस बन सकती है। बूट में जगह अच्छी मिल जाएगी। आप इसे घर में भी आसानी से चार्ज कर सकते हैं। कीमत और रेंज के लिहाज से यह अभी तक की सबस वैल्यू फॉर मनी इलेक्ट्रिक कार है।

यह भी पढ़ें: केवल 39,990 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदें ये बेस्ट Electric Scooter, हर महीने होगी बड़ी बचत