भारत की पहली फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली Toyota Corolla Altis Hybrid हुई पेश, जानें खूबियां

Toyota Corolla Altis Hybrid में 1.8-लीटर इथेनॉल रेडी पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन है। यह 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक इथेनॉल-मिश्रण वाले ईंधन पर चलने में सक्षम होगा।

Toyota Corolla Altis Hybrid

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने आज आधिकारिक तौर पर भारत की पहली फ्लेक्स-फ्यूल इंजन (flex-fuel engine) वाली कार से कवर हटाए हैं। टोयोटा मोटर की कोरोला एल्टिस सेडान (Corolla Altis sedan) हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आती है। कार को पेश करने के बाद नितिन गडकरी ने टोयोटा फ्लेक्स-फ्यूल कोरोला एल्टिस की सवारी भी की। हालांकि इवेंट के लिए इस्तेमाल किया गया मॉडल लेफ्ट-हैंड ड्राइव Corolla Altis है। यह भारत में फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा है, क्योंकि केंद्र सरकार प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ महंगे तेल आयात के लिए वाहनों के लिए वैकल्पिक ईंधन पर जोर दे रही है।

यह दूसरी बार है जब केंद्र सरकार ने जापानी ऑटो को चुना है। इससे पहले नितिन गडकरी ने भारत के पहले हाइड्रोजन वाहन मिराई का प्रदर्शन करके टोयोटा के एक और पायलट प्रोजेक्ट को पेश किया था। कोरोला एल्टिस (Corolla Altis) फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के साथ आएगा, जो पेट्रोल, इथेनॉल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के लिए अनुकूल है।
यह भी पढ़ेंः 521km की रेंज वाली BYD Atto 3 Electric SUV हुई भारत में लॉन्च, जानें टॉप फीचर्स

Mr. Gadkari, Mr. Kirloskar and other esteemed guests at the FFV Launch

Toyota Corolla Altis Hybrid

Toyota Corolla Altis Hybrid में 1.8-लीटर इथेनॉल रेडी पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन है। यह 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक इथेनॉल-मिश्रण वाले ईंधन पर चलने में सक्षम होगा। फ्लेक्स इंजन 75.3 kW की पावर और 142 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। कार 1.3 kWh हाइब्रिड बैटरी पैक से भी लैस है और इलेक्ट्रिक मोटर 53.7 kW का आउटपुट और 162.8 Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता है।

इंजन सीवीटी हाइब्रिड ट्रांसएक्सल ट्रांसमिशन सिस्टम के साथ आता है। भारत की पहली फ्लेक्स-फ्यूल कार को पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केवल एक प्रकार के ईंधन पर चलने के बजाय फ्लेक्स-फ्यूल व्हीकल (flex-fuel vehicle) पेट्रोल और 83 फीसदी एथनॉल-मिश्रित ईंधन पर चलेगा। टोयोटा मोटर फ्लेक्स-फ्यूल इंजन द्वारा संचालित व्हीकल पेश करने वाली पहली ऑटो प्रमुख नहीं है। गडकरी ने कहा कि टीवीएस, बजाज और हीरो मोटोकॉर्प जैसे दोपहिया निर्माता एथनॉल से चलने वाले वाहनों के साथ भी तैयार हैं।

यह भी पढ़ेंः Kia Seltos से Kia Carens तक, जमकर बिक रही किआ की ये कारें, जानें खूबियां


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display