देश में खूब बिकती हैं ये तीन बाइक्स, माइलेज में हिट और दाम में फिट

भारत में हमेशा से ही एंट्री लेवक बाइक्स का मार्केट बड़ा रहा है और यह लगातार ग्रोथ भी कर रहा है। इस सेगमेंट की बाइक्स कम कीमत, लो मेंटनेंस और ज्यादा माइलेज की वजह से काफी पसंद की जाती हैं। जो लोग रोजाना लंबी दूरी तय करते हैं उनके एंट्री लेवल बाइक्स सबसे सही ऑप्शन होती हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको मई महीने में बिकने वाली कुछ खास बाइक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं। हालांकि कोरोना महामारी के चलते देश भर में लगे लॉकडाउन के वजह से ऑटो सेक्टर बुरी तरह प्रभावित जरूर हुआ है, लेकिन ऑटो एक्सपर्ट मानते हैं कि जल्द ही नए ऑटो बाजार को नई रफ़्तार मिलेगी।    

Hero Splendor

कई सालों से देश की सबसे भरोसंद और पसंद की जाने वाली बाइक हीरो Splendor plus ने बिक्री के मामले में भी दिल जीता है।  पिछले महीने (मई) में स्प्लेंडर नंबर वन की पोजिशन पर रही और कंपनी ने इसके 1,00,435 यूनिट्स की बिक्री की थी। जो कि अप्रैल महीने के 1,93,508 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन 48.1 फीसदी कम रही। छोटे कस्बों और गांव के लिए यह एक आदर्श बाइक मानी जाती है। Splendor plus  देश की सबसे भरोसेमंद बाइक्स में से एक है. इंजन की बात करें तो Splendor Plus में 97.2cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जोकि 7.9 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें XSens टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया है। बाइक का डिजाइन बेहद सिंपल है लेकिन मन को भाता भी है। इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 62,535 रुपये से लेकर 67,845 रुपये तक जाती है।

Hero HF Deluxe

मई महीने में देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक रही है Hero की HF Deluxe, कंपनी ने बीते महीने इस बाइक की 42,118 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि अप्रैल महीने के 71,294 यूनिट्स के मुकाबले 40.9 फीसदी प्रतिशत कम थी। इंजन की बात करें तो बाइक में 97.2cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है, जो कि 8.36PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा इस इंजन में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, वैसे अब यह फीचर स्टैण्डर्ड है। फ्यूल इंजेक्शन की मदद से माइलेज काफी बेहतर मिलती है, साथ इंजन की परफॉरमेंस भी शानदार होती है। एक लीटर में यह बाइक 82 Kmpl की माइलेज दे सकती है। यह बाइक हर तरह के रास्तों पर काफी बढ़िया प्रदर्शन करती है। इस बाइक की कीमत 51,700 रुपये से शुरू होती है।

Bajaj Pulsar

मई महीने में तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक की लिस्ट में Bajaj Pulsar है। इस बाइक के कुल 39,625 यूनिट्स की बिक्री की है। हालांकि इसी साल के अप्रैल महीने के 66,586 यूनिट्स के मुकाबले इसकी बिक्री में 40.49 फीसदी की गिरावट देखी गई है। पल्सर सीरिज ने ही बजाज ऑटो को असली पहचान दी है। पल्सर सीरिज यूथ को काफी पसंद आती है। पल्सर रेंज में 125cc से लेकर 200cc तक के कुल 11 मॉडल शामिल हैं, जिनकी शुरुआती कीमत 73,427 रुपये है। जानकारी के लिए वता दें कि भारत में कंपनी नई Pulsar 250 को लाने की तैयारी कर रही है। आगामी मॉडल मॉडल टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।रिपोर्ट के मुताबिक नई Pulsar 250  कंपनी की ही डोमिनर 250 से इंस्पायर्ड हो सकती है। इसके डिजाइन में काफी कुछ डोमिनर जैसा नज़र आ सकता है। माना जा रहा है कि बाइक नए साइड माउंटेड एग्सॉस्ट सिस्टम के साथ आ सकती है।