आपके डेली पेट्रोल के खर्च को काफी कम कर देगी ये बाइक्स, माइलेज 100km के पार, कीमत मोबाइल फोन से भी कम

एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के मुताबिक, TVS Sport एक लीटर में 110.12 kmpl की माइलेज देती है।

सस्ती और ज्यादा माइलेज वाली बाइक्स (bikes) के बारे में तो हम आपको अक्सर बताते ही आए हैं। और जब-जब कुछ नया होता है तो हम आपको अपडेट कर देते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बाइक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जोकि आपके डेली पेट्रोल के खर्च को काफी कम कर देंगे। वैसे, तो मार्केट में कई बाइक्स इस समय  मौजूद हैं जोकि ज्यादा माइलेज और कम खर्च का का वादा करती हैं, लेकिन यहां 2 ऐसी बाइक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो हर तरह से आपको सस्ती पड़ने वाली हैं। आइये जानते हैं।

Bajaj Platina 110

माइलेज:104kmpl

कीमत: 69 हजार रुपये

बजाज प्लेटिना 110 (Bajaj Platina 110 ) अपने सेगमेंट की पहली ऐसी बाइक है जोकि एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आती है। हालांकि इसका डिजाइन बहुत ज्यादा इम्प्रेस नहीं करता। सीट हाइट ऊंची है जोकि निराश करती करती है, उन लोगों के लिए जिनकी हाइट कम है, लेकिन सीट सॉफ्ट है जिसकी वजह से लम्बी दूरी पर दिक्कत नहीं  होती।  

बाइक में लगा इंजन काफी किफायती है। इसमें 115 cc का 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन मिलता है, जोकि 8.6 PS की पावर और 9.81 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है। यह इंजन इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम से लैस है। ARAI और अन्य रिपोर्ट्स के मुताबिक, Platina 110 104 Kmpl तक की माइलेज देती है। खराब रास्तों के लिए इसमें नाइट्रॉक्स स्प्रिंग-ऑन-स्प्रिंग सस्पेंशन दिए हैं। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट में 240 mm फ्रंट Disc brake की सुविधा दी गई है। यह अपने सेगमेंट की पहली ऐसी बाइक है जोकि ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ आती है। इस बाइक में ट्यूबलेस टायर दिए हैं और इनकी ग्रिप अच्छी है। बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 69,216 रुपये से शुरू होती है।

खूबियां

फीचर्स
ABS
सॉफ्ट सीट
कीमत
ब्रेकिंग

कमी

डिजाइन
ऊंची सीट हाइट

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई ये फोल्डेबल Svitch LITE XE, एक चार्ज पर देगी 80KM रेंज

TVS Sport

माइलेज:110kmpl

कीमत: 64 हजार रुपये

एक लम्बे समय से TVS Sport  ने ग्राहकों को अपना दीवाना बनाया हुआ है। कई बार इस बाइक को अपडेट किया गया है ताकि यह और बेहतर बन सके। इस बाइक का डिजाइन और फीचर्स इम्प्रेस करते हैं। इतना ही नहीं, एंट्री लेवल बाइक सेगमेंट में TVS Sport सबसे ज्यादा माइलेज देती है। एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के मुताबिक, इस बाइक ने माइलेज का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। रिकॉर्ड के मुताबिक, TVS Sport एक लीटर में 110.12 kmpl की माइलेज देती है।

TVS Sport में 110cc का इंजन लगा है जोकि 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इसमें  लगी ET-Fi टेक्नोलॉजी की वजह से यह 15 फीसदी की ज्यादा माइलेज देती है। ब्रेकिंग के लिए इस बाइक में फ्रंट और रियर में ड्रम ब्रेक्स की सुविधा मिलती है, लेकिन हमारे हिसाब से इसे डिस्क ब्रेक के साथ उतारा जाना चाहिए। खराब रास्तों के लिए इसके फ्रंट और रियल में बढ़िया सस्पेंशन दिए हैं।

बाइक का वजन 110 किलोग्राम है और इसका ग्राउंड-क्लीयरेंस 175 mm है। बाइक की सीट हाइट बढ़िया है, जिसकी वजह से इसके राइड करने मजा आता है। यह स्पोर्टी डिजाइन में आती है। खास बात यह है कि इसे फैमिली क्लास भी काफी पसंद करती है। TVS Sport की कीमत 64 हजार रुपये से शुरू होती है। इन दोनों बाइक्स कीमत में इस समय आपको सैमसंग और ऐपल के स्मार्टफोन मिल जाएंगे।

खूबियां

डिजाइन
फीचर्स
सीट हाइट
कीमत
कॉम्पैक्ट साइज

कमी

क्वालिटी
ब्रेकिंग

यह भी पढ़ें: नई Grand Vitara के लिए 1.21 लाख रुपये डाउन पेमेंट करने के बाद कितनी बनेगी EMI, जानें पूरी डिटेल


No posts to display