39 साल पुरानी पहली Maruti 800 अब आई नए अवतार में, देखते ही चौंक जाएंगी आपकी आंखें

कंपनी ने 1983 में मारुति 800 को पेश किया था, जोकि एक यादगार कार बनी। आज भी लोग इस कार के कायल हैं।

India’s first Maruti 800
India’s first Maruti 800

कहते हैं कुछ चीजों का कोई मोल ही नहीं, क्योंकि वो अनमोल होती हैं और ऐसा ही कुछ इस बार हुआ है मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के साथ जिसे पहले मारुति उद्योग लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। कंपनी ने 1983 में मारुति 800 को पेश किया था, जोकि एक यादगार कार बनी। आज भी लोग इस कार के कायल हैं। आपको बता दें कि इसके पहले मालिक नई दिल्ली के हरपाल सिंह थे और इस ब्रांड के नए वाहन की चाबी आधिकारिक तौर पर 14 दिसंबर, 1983 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा उन्हें सौंपी गई थीं।

उस समय हरपाल सिंह ने इस कार को 47,500 रुपये में खरीदा था। उस समय शायद ही उन्होंने भी यह सोचा होगा कि यह का एक दिन इतनी लोकप्रिय होगी, लेकिन अब उनके लिए यह वाकई गर्व की बात भी होगी कि जिस कंपनी की कार उन्होंने खरीदी थी वो आज भारत में मारुति सुजुकी को सबसे ज्यादा बिकने वाली ऑटोमेकर बनाने की शुरुआत की थी। इस पहली मारुति 800 का रजिस्ट्रेश नंबर (DIA 6479) था।

यह भी पढ़ें: तहलका मचाने आ रही हैं नई Swift, इस साल देगी दस्तक! लीक हुई ये खास बातें

कार को मिला नया अवतार

लेकिन अब यह कार एक बार फिर से चर्चा में आ गई है, क्योंकि अब यह तकरीबन 39 साल बाद ये कार एक बार फिर से बिल्कुल नए अंदाज में रिस्टोर कर दिल्ली स्थित मारुति सुजुकी के हेडक्वॉर्टर में शोकेस की गई है। दरअसल, हरपाल सिंह कुछ समय पहले ही दुनिया छोड़ चुके हैं और उनकी यह कार भी घर के बाहर खड़ी रहती थी, जिसकी वजह से धूल, धूप बारीश में यह समय के साथ और भी खराब होती चली गई। लोग ने इस कार की एक तस्वीर ली थीं। एक तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हुई और मारुति सुजुकी तक जा पहुंची। जिसके बाद कंपनी ने इस ऐतिहासिक कार को रिस्टोर (मरम्मत) करने का मन बनाया, लेकिन यहां कंपनी की तारीफ करनी होगी कि जिस तरह से उन्होंने इस कार का मेकओवर किया है वह आपकी आंखें चौका देगा, क्योंकि यह कार अब और भी खूबसूरत हो गई है और आपका भी मन इसे एक बार फिर से खरीदने को करेगा। यह कार अब मारुति सुजुकी के मुख्यालय में 39 साल पूरे होने पर विशेष ट्रिब्यूट के रूप में प्रदर्शित किया गया है। कार को नया अवतार तो मिल गया है, लेकिन अब इसे सड़कों पर चलाया नहीं जा सकता है।

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (सेल्स और मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने इस कार की तस्वीर को सोशल नेटवर्किंग साइट ट्ववीटर पर साझा किया है, जिसे यूजर्स द्वारा जबरदस्त प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। शशांक ने अपने पोस्ट में इस ऐतिहासिक कार की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है कि, “75 साल पहले भारत ने एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में पहला कदम उठाया था। 40 साल पहले हमने पहली मारुति सुजुकी 800 के साथ भी ऐसा ही किया था। हमें भारत को पहियों पर लाने में अपने छोटे से हिस्से पर गर्व है और अपनी यात्रा जारी रखेंगे” देश की इस पहली Maruti 800 का यह नया अवतार आपको कैसा लगा और आप इस बारे में क्या सोचते हैं हमें जरूर बताएं।