इन SUV गाड़ियों की हैं भारत में सबसे ज्यादा डिमांड, खरीदने से पहले देखें पूरी लिस्ट

भारतीय कार बाजार में इस साल दो बार कार कंपनियां अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ा चुकी हैं। उसके बाद कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन लगा गया, नतीजा गाड़ियों की बिक्री इससे काफी हद तक प्रभावित हुई है। इस साल मई का महीना कार कंपनियां के काफी खराब साबित हुआ है। गाड़ियों की बिक्री काफी ज्यादा गिरी है। कई ऑफर्स और डिस्काउंट के बाद भी बिक्री को रफ़्तार नहीं मिल सकी। इस रिपोर्ट में हम आपको मई महीने में बिकने वाली टॉप 5 SUV गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं। अगर आप इस समय एक SUV खरीदने का मन बना रहे हैं तो उससे पहले जान लीजिये कौन सी SUV सबसे ज्यादा बिकती है।

Kia Seltos           

SUV सेगमेंट में Kia Seltos काफी पसंद की जानी वाली एक फुल साइज़ SUV है। मई महीने में कंपनी ने Seltos की 4277 यूनिट्स बेचीं। जिसके बाद यह पांचवी सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV बन गई है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 9.95 लाख रुपये है। यह गाड़ी पेट्रोल और डीजल इंजन में मौजूद है।  इस गाड़ी में कई एडवांस्ड फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसमें काफी अच्छा स्पेस भी आपको मिल जाता है।

Hyundai Venue

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Hyundai Venue काफी पॉपुलर SUV है, मार्केट में लॉन्च होते ही इसमें तेजी से बिक्री की रफ़्तार पकड़ी है।  इस साल मई महीने में Venue की कुल 4840 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जिसके बाद यह चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी बन गई है। Venue में  3 इंजन के विकल्प मिलेंगे। जिसमें 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर टर्बो डीजल BS6 इंजन, दूसरा 1.0 लीटर का BS6 टर्बो पेट्रोल इंजन आपको मिलेगा और तीसरा 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन इस कार में दिया गया है। ये कार आपको 8.15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। कार में आपको 350 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा।दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 6.92 लाख रुपये से शुरू होती है।

Tata Nexon

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Tata Nexon सबसे सेफ गाड़ी मानी जाती है। इसकी सॉलिड बिल्ट क्वालिटी और डिजाइन काफी खास है। मई महीने में Tata Nexon की 6439 यूनिट्स की बिक्री हुई है और इसके बाद यह तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली है। यह गाड़ी कई अच्छे फीचर्स से लैस है। यह 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है।इसकी एक्स-शो रूम कीमत 7.19 लाख रुपये से शुरू होती है।

Kia Sonet

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Kia Sonet (किआ सॉनेट) ने आते ही लोगों पर अपना जादू चलाया है। बिक्री के मामले में भी यह गाड़ी काफी अच्छे नंबर दे रही है। मई महीने में सॉनेट के 6627 यूनिट्स की बिक्री की है। यह कंपनी की एक सस्ती एसयूवी के रूप में भी जानी जाती है। बिक्री के मामले में ये एसयूवी तीसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही है।किआ सॉनेट की कीमत 6.79 लाख रुपये से शुरू होती है। इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई वेन्यू और मारुति सुजुकी विटारा से है।

Hyundai Creta

एसयूवी सेगमेंट में Hyundai Creta एक बेहद पॉपुलर एसयूवी है। और एक लम्बे समय से यह अपने सेगमेंट में भीटिकी हुई है। इस समय ग्राहकों को यह गाड़ी काफी पसंद आ रही है। मई 2021 में  Creta टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में सबसे ऊपर रही है। बिक्री की बात करें तो मई महीने में Creta की 7527 यूनिट्स की बिक्री हुई है। Creta अपने डिजाइन, फीचर्स, परफॉरमेंस और कीमत के दम पर ग्राहकों को पसंद आ रही है। यह एक 5 सीटर एसयूवी है। Hyundai Cretaकी कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू होती है।