ये हैं भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 3 बाइक्स, जानिये कीमत और खूबियां

देश में एंट्री लेवल बाइक्स की डिमांड हमेशा से ही सबसे ज्यादा रही है। छोटे कस्बों, गांवों और शहरों में इन बाइक्स को खरीदने वाली संख्या लगातार बढ़ रही है। दरअसल इन बाइक्स की मांग इसलिए ज्यादा होती हैं क्योंकि ये कम बजट में तो आती ही हैं साथ ही इनकी लो मेंटनेंस और बेहतर माइलेज भी ग्राहकों को आकर्षित करती हैं। और इसी वजह से ये किफायती बाइक्स के रूप में भी जानी जाती हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको अप्रैल महीने में बिकने वाली टॉप 3 बाइक्स के बारे में बता रहे हैं। अगर आप इन दिनों एक नई बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो आप इस रिपोर्ट पर जरूर गौर करें।

Hero HF Deluxe

हीरो मोटोकॉर्प ने आपकी एंट्री लेवल बाइक HF Deluxe की 71,294 यूनिट्स अप्रैल महीने में बेचीं हैं जिसके साथ ही यह देश की तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक बन चुकी है। इंजन की बात करें तो बाइक में 97.2cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है, जो कि 8.36PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा इस इंजन में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, वैसे अब यह फीचर स्टैण्डर्ड है। फ्यूल इंजेक्शन की मदद से माइलेज काफी बेहतर मिलती है, साथ इंजन की परफॉरमेंस भी शानदार होती है। एक लीटर में यह बाइक 82 Kmpl की माइलेज दे सकती है। यह बाइक हर तरह के रास्तों पर काफी बढ़िया प्रदर्शन करती है। इस बाइक की कीमत 51,700 रुपये से शुरू होती है।

Honda CB Shine

Honda ने अपनी सबसे पॉपुलर CB शाइन 125 की 71,294 यूनिट्स अप्रैल महीने में बेची थी, जिसके बाद यह बाइक्स देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है। इंजन की बात करें तो बाइक में 124cc का 4 स्ट्रोक, SI इंजन लगा है जोकि 7.9kW की पावर और 11Nm का टॉर्क देता है.यह इंजन 5 स्पीड गियर से लैस है। यह बाइक अब 14 फीसदी ज्यादा माइलेज भी देगी। इस बाइक का इंजन अब पहले से स्मूथ है और बिना आवाज़ किये स्टार्ट करता है। यह बाइक ख़राब रास्तों पर बेहतर प्रदर्शन करती है । यह भारत की सबसे भरोसेमंद 125 इंजन वाली बाइक है। इस बाइक की कीमत 71,550 रुपये से शुरू होती है।

Hero Splendor Plus

नंबर एक पर है हीरो मोटोकॉर्प की Splendor Plus, लम्बे समय से यह बाइक अपने सेगमेंट पर राज रही हैं । अप्रैल महीने में कंपनी ने इस बाइक की 1,93,508 यूनिट्स बेचीं हैं। Splendor plus देश की एक बहुत ही पॉपुलर है। छोटे कस्बों और गांव के लिए यह एक आदर्श बाइक मानी जाती है। Splendor+ देश की सबसे भरोसेमंद बाइक्स में से एक है. इंजन की बात करें तो Splendor Plus में 97.2cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जोकि 7.9 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें XSens टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया है। बाइक का डिजाइन बेहद सिंपल है लेकिन मन को भाता भी है। इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 62,535 रुपये से लेकर 67,845 रुपये तक जाती है।