देश में खूब बिक रही है Maruti की यह फैमिली कार! Amaze, Tigor और Aura को छोड़ा काफी पीछे, 31km की देती है माइलेज

सितंबर महीने में मारुति सुजुकी ने डिजायर की 9,601 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल कंपनी ने इसकी सिर्फ 2,141 यूनिट्स की ही बिक्री की थी...

भारतीय कार बाजार में फैमिली के लिए काफी मॉडल इस समय मौजूद हैं, लेकिन जो लोग लॉन्ग ड्राइव पर जाते हैं और अक्सर टूर पर निकल जाते हैं उन्हें कॉम्पैक्ट सेडान कारें (compact sedan) खूब पसंद आती हैं। इनमें आपको न सिर्फ अच्छा स्पेस मिल जाता है, बल्कि सामान रखने के लिए भी काफी जगह मिल जाती है। इस समय कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट में Maruti Dzire, Honda Amaze, Hyundai Aura और Tata Tigor जैसी कारें उपलब्ध हैं। बात करें Maruti Suzuki की तो कंपनी ने देश में लगभग हर सेगमेंट में अपनी पकड़ को मजबूत बनाए हुए है। टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में भी सबसे ज्यादा मारुति सुजुकी की ही कारें हर महीने शामिल रहती हैं। इस बार भी यही हुआ है। पिछले महीने सेडान कारों की लिस्ट में मारुति की डिजायर ने एक बार फिर बाजी मारी है।

Maruti Dzire बनी नंबर 1

सितंबर महीने में मारुति सुजुकी ने डिजायर की 9,601 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल कंपनी ने इसकी सिर्फ 2,141 यूनिट्स की ही बिक्री की थी यानी इस बार कंपनी ने इसकी 7,460 यूनिट्स ज्यादा बेचीं हैं। इस तरह डिजायर की बिक्री में 348.44 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज हुई है। दूसरे नंबर पर Hyundai AURA रही है, जिसकी 4239 यूनिट्स (सितंबर 2022) की बिक्री हुई, जबकि पिछले साल कंपनी में इसकी 2862 यूनिट्स की बिक्री की। यह कार अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश का रही और इसकी परफॉर्मेंस भी काफी इम्प्रेस करती है।

4,082 यूनिट्स की बिक्री करके Honda Amaze तीसरे नंबर पर रही है। इस कार का डिजाइन अब इम्प्रेस नहीं करता पर इसका इंजन अच्छा है। होंडा को अब इस कार पर काम करने की जरूरत है। 3700 यूनिट्स की बिक्री करके Tata Tigor चौथे नंबर पर रही है, यह कार ठीक है लेकिन डिजाइन और स्पेस के मामले में इम्प्रेस नहीं करती।
यह भी पढ़ें: Tata Blackbird SUV की लॉन्चिंग का हुआ खुलासा! कब देगी दस्तक और कितनी होगी कीमत

Maruti Suzuki Dzire CNG

क्यों पसंद आ रही है Maruti Suzuki Dzire

कॉम्पैक्ट सेडान कार Dzire फैमिली क्लास को टारगेट करती है, इसमें आपको बढ़िया स्पेस मिल जाता है। 5 लोग इस कार में आसानी से बैठ सकते हैं, जबकि इसके बूट में खूब जगह मिलती है, जहां आप अपने सामान रख सकते हैं। इसके अलावा, इसका इंजन काफी बढ़िया परफॉर्मेंस देता है। फीचर्स के तौर पर इस कार में Android Auto और Apple CarPlay के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप और ऑटो एसी के साथ रियर वेंट्स दिए गए हैं। Maruti Dzire की कीमत 6.24 लाख रुपये से लेकर 9.17 लाख रुपये तक जाती है।

यह कार पेट्रोल और CNG ऑप्शन में आती है। कार में 1.2 लीटर K-Series Dualjet इंजन लगा है, अब इसमें इंजन वही है जोकि पेट्रोल मॉडल में देखने को मिलता है, लेकिन यहां पर पावर और टॉर्क में थोड़ा बदलाव किया गया है। CNG mode पर आपको यह कार 57kW की पावर देता है, जबकि इसका टॉर्क 113 Nm मिलता है। कार में 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। एक किलो CNG में 31.12 km की माइलेज देने का वादा करती है। यह अपने सेगमेंट की सबसे किफायती कार भी बन चुकी है।

यह भी पढ़ें: Tata Nexon EV से BYD e6, ये हैं देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 इलेक्ट्रिक कारें


No posts to display