ना Nissan Magnite और ना ही Renault Kiger, भारत में जमकर बिकी Tata की ये सबसे सस्ती SUV

टॉप 25 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में Nissan Magnite और Renault Kiger जैसी कारें भी मौजूद नहीं हैं यानी टाटा की पंच ने अपने सेगमेंट में सबको पीछे छोटे हुए सबे आगे निकल गई है

भारत में सब-कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है और इस सेगमेंट में काफी नए मॉडल दस्तक दे रहे हैं। इस सेगमेंट में Nissan Magnite ,Renault Kiger और Tata Punch जैसी गाड़ियां मौजूद हैं, लेकिन इन तीनों में Tata Punch बिक्री के मामले सबसे आगे है और जुलाई महीने (July 2022)  में इसने कफी अच्छा प्रदर्शन किया है। यानी अब लोग जमकर इसे खरीद रहे हैं, पिछले महीने (2022) में 11007 यूनिट्स की बिक्री हुई। लेकिन टॉप 25 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में Nissan Magnite और Renault Kiger जैसी कारें भी मौजूद नहीं हैं यानी टाटा की पंच ने अपने सेगमेंट में सबको पीछे छोटे हुए सबे आगे निकल गई है…आइये जानते इस टाटा की पंच के बारे में..

इंजन और पावर

Tata Punch में 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन दिया गया है। जोकि 86PS की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। Punch का इंजन यह 3 सिलिंडर वाला इंजन काफी पावरफुल है और इसमें बेहतर पिकअप मिलता है। लेकिन इंजन बहुत ज्यादा रिफाइंड नहीं है और यह थोड़ा नोइस भी करता है। सिटी और हाइवे पर Punch की परफॉरमेंस ज्यादा अच्छी है।

यह भी पढ़ें: 35km से ज्यादा की माइलेज देती हैं ये सस्ती CNG कारें, भूल जाओगे पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें!

Tata Punch
Tata Punch

अच्छे फीचर्स और बढ़िया स्पेस

टाटा ने नई Punch को नए ALFA-ARC प्लेटफार्म पर तैयार किया है। इसे Impact 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के तहत विकसित किया गया है। Tata Punch का इंटीरियर आपको पसंद आएगा। कैबिन साफ-सुथरा और थोड़ा स्टाइलिश भी है। इसमें बॉडीकलर AC वेंट मिलते हैं। डैशबोर्ड तीन हिस्सों में बंटा है, जोकि आंखों को पसंद आएगा। फिट और फिनिश काफी सॉलिड है, हांलाकि प्लास्टिक क्वालिटी थोड़ी हार्ड आपको जरूर लगेगी पर यह दमदार है।इसमें 7 इंच अक फ्लोटिंग इंफोतेंमेंट डिस्प्ले मिलता है जोकि एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कार प्ले को सपोर्ट करता है।  

डिस्प्ले रिच और शार्प है। इसके अलावा, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जिसे रीड करना  बेहद आसान है। और कई जानकारियां आपको इसमें मिलती हैं। बेहतर साउंड के लिए इसमें इसमें 4 स्पीकर और 2 ट्विटर के साथ हरमन का सिस्टम मिलता है। साउंड क्वालिटी वाकई बेहतर है।  इसमें iRA टेक्नोलॉजी सिस्टम दिया है जोकि एक कनेक्टेड फीचर है। इस गाड़ी में क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, ऑटो फोल्डिंग ORVM, कूल्ड ग्लब बॉक्स, ऑटो हेडलैंप्स और रेन सेंसिंग वाइपर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। जबकि इसके टॉप वेरिएंट में IRA कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी गई है।

सेफ्टी फीचर्स

टाटा पंच में सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर और पंक्चर रिपेयर किट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कार की बॉडी तो सॉलिड है ही साथ ये सभी फीचर्स इसे और मजबूती देने में सफल रहते हैं। टाटा ने नई Punch को नए ALFA-ARC प्लेटफार्म पर तैयार किया है।

इसे Impact 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के तहत विकसित किया गया है।  जिसकी वजह से इसमें एकदम SUV वाला फील आपको मिलेगा। यह प्लेटफार्म हल्का और मजबूत है साथ ही सेफ्टी के लिहाज से भी काफी बेहतर माना जाता है। डिजाइन के मामले में भी यह काफी अच्छी दिखने वाली गाड़ी है। पंच का कैबिन साफ़-सुथरा और थोड़ा स्टाइलिश भी है, और देखने में भी अच्छा लगता। 

यह भी पढ़ेंः Hero से लेकर Honda तक, इस महीने लॉन्च होने जा रही हैं ये धाकड़ बाइक्स