क्या MG ZS EV से बेहतर है Hyundai Kona Electric? जानें 450 km से ज्यादा की रेंज वाली इन कारों के बारे में…

MG ZS EV vs Hyundai Kona Electric

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric vehicles) भारतीय कार बाजार में तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रही है। पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से न सिर्फ लोग, बल्कि कंपनियां भी इस नए सेगमेंट में दिलचस्पी दिखा रही हैं। भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में हाल ही में नई MG ZS EV लॉन्च की गई है। हाल ही में एमजी ने जेडएस ईवी का एक अपडेटेड वर्जन भी पेश किया है, जो बड़ी बैटरी पैक और कई सारे नए फीचर्स से लैस है। ZS EV भारत में Hyundai Kona Electric से टक्कर लेती है। आइए जान लेते हैं, इन दो इलेक्ट्रिक कार में कौन है ज्यादा वैल्यू फॉर मनी…

क्या है कीमत
अगर कीमत की बात करें, तो MG ZS EV दोनों इलेक्ट्रिक कार में अधिक किफायती है। जेडएस ईवी की कीमत 21.99 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू होती है, वहीं हुंडई कोना इलेक्ट्रिक की रिटेल कीमत 23.79 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू होती है। जहां कोना इलेक्ट्रिक सिर्फ एक ट्रिम में बिक्री के लिए उपलब्ध है, वहीं जेडएस ईवी कुल दो ट्रिम विकल्पों में उपलब्ध है-एक्साइट और एक्सक्लूसिव। ZS EV के हाई-स्पेक एक्सक्लूसिव वैरियंट की कीमत 25.88 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः तीन फ्लैगशिप OnePlus 10 Pro, iQOO 9 Pro और Samsung Galaxy S22, जानें कौन मारता है बाजी

MG ZS EV

कितनी है रेंज
इन दिनों इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय लोग ड्राइविंग रेंज पर खूब ध्यान देते हैं। चूंकि देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर अभी शुरुआती चरण में है, इसलिए इलेक्ट्रिक कार का बड़ी रेंज होना उतना ही जरूरी है। आपको बता दें कि MG ZS EV को लेकर कंपनी का दावा है कि इसकी रेंज 461 km है, जबकि Hyundai Kona Electric की रेंज 452 km है।

मोटर और बैटरी
MG ZS EV को 50.3 kWh का बैटरी पैक मिलता है। यह कोना इलेक्ट्रिक के 39.2 kWh बैटरी पैक से बड़ा है। मोटर की बात करें, तो ZS EV में 174 बीएचपी का इंजन लगा है जो 280 एनएम का अधिकतम टॉर्क देता है। दूसरी ओर, कोना इलेक्ट्रिक में 134 बीएचपी की इलेक्ट्रिक मोटर है, जो 395 एनएम का टॉर्क आउटपुट देती है।

Hyundai Kona Electric

चार्जिंग टाइम
इन इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए एक डेडिकेटेड पावर सोर्स की जरूरत होती है। कोना इलेक्ट्रिक को एसी चार्जर से 6 घंटे, 10 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। वहीं डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करते हैं, तो फिर इसे 0-80 प्रतिशत चार्ज करने में केवल 57 मिनट का समय लगता है। MG ZS EV को AC चार्जर से चार्ज होने में करीब 9 घंटे लगते हैं, जबकि DC फास्ट चार्जर सिर्फ 60 मिनट में बैटरी को 80 फीसदी तक चार्ज कर देता है।

आयाम
ये दोनों इलेक्ट्रिक कारें उत्सर्जन मुक्त हैं, फिर भी ये एसयूवी हैं। MG ZS EV 4,323 मिमी लंबी, 1,809 मिमी चौड़ी और 1,649 मिमी ऊंची है। हालांकि हुंडई कोना इलेक्ट्रिक की लंबाई 4,180 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,570 मिमी है।

यह भी पढ़ेंः Nissan Magnite से Renault Kiger तक, ये हैं सबसे सस्ती SUVs, कीमत 5.67 लाख रु से शुरू