धाकड़ थ्री-रो एसयूवी Jeep Meridian से 29 मार्च को उठेगा पर्दा, जानें मेड-इन-इंडिया SUV की खूबियां

Jeep Meridian

जीप इंडिया (Jeep India) ने हाल ही में पुष्टि की है कि वह 29 मार्च, 2022 को नई थ्री-रो एसयूवी मेरिडियन का अनावरण करेगी। हालांकि इसे मई में बाजार में लॉन्च किया जाएगा। अमेरिकी वाहन निर्माता जीप मेरिडियन (Jeep Meridian ) के जरिए देश में प्रीमियम तीन-रो एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करेगी। पेश हैं अपकमिंग Jeep SUV की अहम खूबियां….

Jeep Commander जैसा होने की उम्मीद
जीप मेरिडियन (Jeep Commander) जीप कमांडर का राइट-हैंड ड्राइव (RHD) वर्जन है, जिसे दक्षिण अमेरिकी बाजार में बेचा जाता है। यह एक ‘मेड-इन-इंडिया’ प्रोडक्ट होगा, जिसे अन्य बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा। जबकि इसके अधिकांश डिजाइन और स्टाइलिंग जीप कमांडर के समान ही होने की उम्मीद हैं। हालांकि इसे अलग करने के लिए कुछ बदलाव भी किए गए हैं। एसयूवी में अधिक आयताकार हेडलैंप, अलग तरह से डिजाइन किए गए फ्रंट और रियर बंपर, स्लिमर टेललैंप और एक अपराइट टेलगेट है। मेरिडियन के कुछ डिजाइन Compass SUV से मिलते-जुलते होंगे। हालांकि इसकी लंबाई 4769mm है, जो कि Compass से 364mm ज्यादा लंबी है।

यह भी पढ़ेंः मच्छर नहीं फटकेगा आसपास, ले आएं मच्छर पकड़ने वाले LED lamps, कीमत 700 रु से कम

एडवांस्ड तकनीक से लैस
हालांकि Jeep Meridian के बारे में आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। मगर मेरिडियन एसयूवी में कंपास के रेंज-टॉपिंग वैरियंट में दी गई सुविधाओं के साथ आने की उम्मीद है। इसमें वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, वायरलेस फोन चार्जर, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर और पैसेंजर सीट, पैनोरमिक सनरूफ के साथ और भी बहुत कुछ मिलेंगे।

इसके अलावा, वाहन निर्माता जीप मेरिडियन को ADAS (advanced driver assistance system) से लैस कर सकता है। इसके सेफ्टी किट में 7 एयरबैग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम और अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल भी शामिल होंगे। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए तो भारत-स्पेक मेरिडियन को दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीटों के साथ 6-सीट लेआउट के साथ पेश किया जा सकता है।

केवल डीजल इंजन वर्जन में
नई जीप एसयूवी में कम्पास की तरह ही 2.0L, 4-सिलेंडर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन होगा। हालांकि तेल बर्नर को 200bhp के करीब पावर पैदा करने के लिए ट्यून किया जा सकता है। ट्रांसमिशन ड्यूटी 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स द्वारा की जाएगी। SUV में स्टैंडर्ड तौर पर AWD (all-wheel drive) सिस्टम मिलेगा। खबर यह भी है कि कंपनी एसयूवी पर 48V माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन पेश कर सकती है।

यह भी पढ़ेंः झटपट तैयार करना है Snacks तो बड़े काम आएंगे ये kitchen tools, जानें इनकी खूबियां

ऑफ-रोड क्षमताएं
नई जीप तीन-पंक्ति एसयूवी कुछ ऑफ-रोड क्षमताओं के साथ आने की संभावना है। टीजर वीडियो में एसयूवी को कश्मीर से कन्याकुमारी तक अलग-अलग इलाकों में दौड़ते हुए दिखाया गया है। इसकी जानकारी इसके डेब्यू डेट पर सामने आने की संभावना है।

क्या होगी कीमत
नई जीप तीन-रो एसयूवी की कीमतें 30 लाख रुपये से शुरू होने और 35 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) तक जाने का अनुमान है। इस प्राइस रेंज में इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, एमजी ग्लोस्टर और नई Skoda Kodiaq से होगा।

इस पढ़ेंः अब CNG में आ रही नई Maruti Baleno, Toyota Glanza, मिलेगी 25kmpl की माइलेज