कोहरे में गाड़ी चलाते समय 10 बातों का जरूर रखें ख्याल, बढ़ेगी आपकी सेफ्टी

driving in the fog

इस समय देश में सर्दी बढ़ती ही जा रही है और इसी के कोहरे का प्रकोप भी लगातार बढ़ रहा है, जिसके चलते गाड़ी चलाना काफी मुश्किल होता जा रहा है। लेकिन अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो कोहरे में भी आप आसानी से गाड़ी चला सकते है और सेफ्टी बरकरार रख सकते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको 10 ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं।   

स्पीड कम रखें

कोहरे की वजह से रोड पर विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है, ऐसे में  हाई स्पीड में वाहन करने से बचें। वरना असुविधा होने पर वाहन कंट्रोल नहीं हो पाएगा और टक्कर लग सकती है। रोड की विजिबिलिटी के हिसाब से ही स्पीड सेट करें और जहां तक संभव हो गाड़ी धीमें ही चलायें। अगली वाली कार से उचित दूरी बनाकर रखें।

लेन बदलना भी है खतरनाक

कोहरे में गाड़ी चलाते समय लगातार लेन बदलना भी खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि धुंध में कई बार आगे चल रही गाड़ी नज़र नहीं आती, जरूरत पड़ने पर और रास्ता मिलने पर ही लेन चेंज करें। यह भी पढ़ें: आज लॉन्च होगा देसी इलेक्ट्रिक स्कूटर Bounce Infinity, कीमत 60 हजार के करीब रहने की उम्मीद

म्यूजिक बंद कर दें

गाड़ी चलाते समय तेज आवाज़ में ड्राइविंग बिलकुल भी न करें, क्योकि ऐसा करने से ड्राइविंग के दौरान आपका ध्यान भंग होगा। इसलिए रोड पर अलर्ट रहें।

लो बीम का करें इस्तेमाल

कोहरे में गाड़ी चलाते समय कार या बाइक की हेडलाइट को हाई बीम पर करने से बचें, ऐसा करने से आपको  कुछ दिखाई नहीं देगा। इसलिए हेडलाइट को लो बीम पर रखें। हो सके, तो फॉग लैंप का इस्तेमाल करें।

पीली लाइट का करें इस्तेमाल

कोहरे को काटने से के लिए पीली रोशिनी का इस्तेमाल करें, क्योंकि क्योंकि सफ़ेद रोशिनी धुंध में ज्यादा असरदार नहीं होती, आप चाहें तो पीली रंग की ट्रांसपेरेंट शीट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे आप टेप फिट कर सकते हैं। यह भी पढ़ें: मिलिए स्टीलबर्ड के हैंड्स फ्री हेलमेट से, कॉलिंग के साथ म्यूजिक का मिलेगा मज़ा

हीटर चला के रखें

ठंडे मौसम के दौरान गाड़ी के फ्रंट और रियर ग्लास पर नमी जमा हो जाती है, ऐसे में ड्राइवर को कुछ दिखाई नहीं देता। ऐसी स्थिति में हीटर चलाकर इस नमी को दूर किया जा सकता है। हीटर की मदद से कार में सर्दी का भी अहसास नहीं होगा और आप बेहतर सफ़र का मज़ा ले सकते हैं।

गाड़ी को चेक करें

घर से निकले से पहले अपनी कार को जरूर चेक कर लें, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी, इंजन ऑयल, ब्रेक और टायर जैसे जरूरी पार्ट्स ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। अधिक धुंध होने पर कार की पार्किंग लाइट्स ऑन करके चलाएं।

उचित दूरी बनाएं रखें

कोहरे में गाड़ी चालते समय उचित दूरी बना कर रखें, याद रखे दूरी जितनी होगी उतना ही बेहतर होगा, क्योंकि अगर अचानक ब्रेक लगाने में आपकी कार किसी से टकराएगी नहीं। इसलिए सावधानी से गाड़ी चलायें।

बीच रास्ते गाड़ी न रोकें

धुंध के दौरान बीच सड़क पर कार को रोकना दुर्घटना का कारण बन सकता है, इसलिए अगर जरूरी हो तभी कार रोकें और रोड साइड में ही गाड़ी को पार्क करके रोकें। कार रोकने के बाद पार्किंग और हजार्ड लाइट का प्रयोग करें।