Kia Carens या Hyundai Alcazar, जानें कौन-सी कार है ज्यादा दमदार

Kia Carens vs Hyundai Alcazar

Kia (किआ) ने हाल ही में नई कैरेंस (Carens) से पर्दा उठाया है, जिसके जल्द ही लॉन्च होने की संभावना है। यह मारुति सुजुकी एर्टिगा, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा जैसी कार को टक्कर देगा, मगर इसकी सीधी प्रतिस्पर्धा हुंडई अल्काजर (Hyundai Alcazar) से होगी। ऐसा लगता है कि अल्काजर भारत में किआ के चौथे उत्पाद के कुछ फीचर्स आपस में मिलते हैं। Carens और Alcazar के बारे में बात करें, तो दोनों के फीचर्स बहुत समान हैं। Alcazar Hyundai की पांच-सीट SUV Creta और Kia Carens कंपनी की पांच-सीटर SUV Seltos पर आधारित हैं।

Kia Carens vs Hyundai Alcazar: आयाम
Kia Carens 4,540 मिमी लंबा, 1,800 मिमी चौड़ा, 1,708 मिमी टॉल और 2,780 मिमी का व्हीलबेस है। जबकि व्हीलबेस अल्काजर के समान है, कैरेंस 40 मिमी लंबा, 10 मिमी चौड़ा और 33 मिमी टॉलर है।
यह भी पढ़ेंः भारत में जल्द लॉन्च होगी 2022 KTM 390 ADV, जानें इस बाइक की खूबियां

Kia Carens vs Hyundai Alcazar: इंजन
कैरेंस भी सेल्टोस के इंजन विकल्प के साथ आएगी। डीजल वैरियंट के लिए इसमें 1.5-लीटर इंजन मिलेगा, जो 115 पीएस और 250 एनएम टार्क जनरेट करता है, जिसे छह-स्पीड मैनुअल या टॉर्क कन्वर्टर के साथ जोड़ा जाता है। इसमें 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल का विकल्प भी होगा, जो 115 पीएस और 144 एनएम बनाता है, जिसे मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाता है। टॉप-स्पेक इंजन स्पेक 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल है, जो 140 पीएस और 242 एनएम बनाता है, जिसे छह-स्पीड मैनुअल या सात-स्पीड डीसीटी के साथ जोड़ा जाता है।

Hyundai Alcazar में दो इंजन विकल्प मिलते हैं – एक 2.0-लीटर u3 पेट्रोल और एक 1.5-लीटर CRDi डीजल, जो छह-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ आता है। इसका डीजल इंजन क्रेटा की तरह ही है। यह 115 पीएस और 250 एनएम टार्क जनरेट करता है। इस पर लगे पेट्रोल इंजन को Hyundai Tucson की तुलना में अधिक पावरफुल बनाया गया है।
यह भी पढ़ेंः सिंगल चार्ज में 200km की रेंज, 70km की टॉप स्पीड के साथ आती है यह Electric Scooter, बुकिंग शुरू

Kia Carens vs Hyundai Alcazar: इंटीरियर और फीचर्स
Kia Carens 10.1 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है। डैश में इंफोटेनमेंट शॉर्टकट और क्लाइमेट कंट्रोल के लिए बटन और कैपेसिटिव टच पैनल का मिश्रण है। स्टीयरिंग व्हील सेल्टोस से मिलती जुलती है। इसमें हेडलाइन माउंटेड एयरकॉन वेंट्स, इनबिल्ट बॉटल होल्डर, सेकंड रो ट्रे टेबल और टम्बल फोल्ड सेकेंड रो सीट्स हैं। अन्य विशेषताओं में आठ-स्पीकर बोस ऑडियो, 64-कलर की एंबियंट लाइटिंग, क्लाइमेंट कंट्रोल, हवादार सामने की सीटें और कनेक्टेड सुविधाओं के लिए किआ कनेक्ट शामिल हैं।

Alcazar में नए कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें 360-डिग्री पार्किंग कैमरा है, जिससे हर बार बाएं या दाएं इंडीकेटर चालू होने पर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डायल पर फीड भी प्रदर्शित होता है। छह सीटों वाले वैरियंट में वायरलेस चार्जिंग पैड के साथ फिक्स्ड सेंटर आर्मरेस्ट और मध्य पंक्ति में रहने वालों के लिए कप होल्डर भी मिलते हैं।
यह भी पढ़ेंः Yamaha E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर इस साल हो सकता है लॉन्च, जानें डिटेल

Kia Carens vs Hyundai Alcazar: Price
Hyundai Alcazar तीन ट्रिम स्तरों में आती है – प्लैटिनम, प्रेस्टीज और सिग्नेचर पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्पों के साथ। Alcazar की कीमतें 16.34 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 20.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) तक जाती हैं। किआ कैरेंस, जो इस साल फरवरी-मार्च तक लॉन्च होने की संभावना है, की कीमत 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः 25km की टॉप स्पीड, 60-80 km की रेंज के साथ आती है ये Electric Cycle, 999 रुपये से बुकिंग शुरू