कल भारतीय बाजार में दस्तक देगी Kia Carens, जानें क्या हो सकती है कीमत

Kia Carens MPV

कोरियाई कार निर्माता किआ (Kia) कल यानी 15 फरवरी को भारत में लेटेस्ट मॉडल की कीमत की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सेल्टोस, सॉनेट और कार्निवल के बाद देश में किआ की चौथी कार है Carens। इसे पिछले साल दिसंबर में पेश किया गया था, लेकिन मंगलवार यानी कल आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। किआ ने इस साल की शुरुआत में आंध्र प्रदेश में अनंतपुर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में three-row MPV कैरेंस का उत्पादन शुरू किया था। बुकिंग पिछले महीने ही शुरू हो गई थी। अब कार डीलरशिप तक पहुंचने लगी है।

Kia Carens के पांच वैरियंट
Kia Carens पांच वैरियंट में उपलब्ध होगा, जिसमें प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लग्जरी और लग्जरी प्लस ट्रिम्स शामिल हैं। टॉप-स्पेक ट्रिम में 10.25-इंच की मुख्य इंफोटेनमेंट स्क्रीन, ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के लिए वायरलेस कनेक्टिविटी, 64-रंग की एंबियंट लाइट सिस्टम, एयर प्यूरीफायर, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और सनरूफ जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाएगा।
यह भी पढ़ेंः 90Hz डिस्प्ले, 50 MP कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Redmi 10 2022, जानें फीचर्स

किआ कैरेंस में एलईडी हेडलैंप, एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिक सनरूफ, दूसरी पंक्ति की सीटों के लिए एक-टच इलेक्ट्रिक टम्बल फंक्शन, वायरलेस चार्जर, एयर प्यूरीफायर के साथ ही छत पर लगे एयर कंडीशन वेंट भी मिलते हैं।

आपको बता दें कि Carens 6 और 7-सीटर दोनों केबिन लेआउट विकल्पों के साथ आएगी और कंपनी की ‘Opposites United’ डिजाइन भाषा का उपयोग करेगी। वास्तव में यह नई डिजाइन का पालन करने वाला भारत में पहला किआ वाहन होगा, जिसने विश्व स्तर पर किआ EV6 के साथ अपनी शुरुआत की।

Kia Carens के इंजन
Kia Carens को इंजन और ट्रांसमिशन यूनिट के तीन विकल्पों के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। इनमें 1.5-लीटर नेचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं।

ट्रांसमिशन का काम या तो छह-स्पीड मैनुअल, सात-स्पीड डीसीटी या छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स द्वारा किया जाएगा। सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो कैरेंस एमपीवी कुछ इंडस्ट्री-स्टैंडर्ड सुविधाओं से लैस होगी।

इसमें आपको टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल, छह एयरबैग, एबीएस, ईएससी, रियर पार्किंग सेंसर और सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक जैसी सुविधाएं मिलेंगी।
यह भी पढ़ेंः स्मार्ट घरों के लिए बेस्ट हैं ये वाई-फाई Power Extension Boards, आवाज से कंट्रोल पर पाएंगे डिवाइस

Kia Carens की संभावित कीमत
किआ कैरेंस की कीमत 14 लाख रुपये से 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की संभावना है। कीमत ब्रैकेट हुंडई अल्काजर के समान होने की संभावना है। Kia Carens अपने कोरियाई प्रतिद्वंद्वी के अलावा Mahindra XUV700 और Tata Safari जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देगी।