सिर्फ 1.5 यूनिट बिजली की खपत पर यह स्कूटर होगा फुल चार्ज, 140 किलोमीटर की है रेंज

komaki-se-electric-scooter-range-140-km-in-single-charge-check-price-and-features

देश में लगातार इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हो रहे हैं, ग्राहकों को लुभाने के लिए कंपनियों ज्यादा रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पेश करने में कगी हैं। मार्केट में आपको हर तरह की रेंज और परफॉरमेंस वाले स्कूटर आसानी से मिल जायेंगे। ऐसे में अगर आप अपने लिए एक हाई परफॉरमेंस वाले स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। हम बात कर रहे हैं Komaki SE है इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में। आइये जानते हैं इसके फीचर्स और कीमत के बारे में। इस स्कूटर को फुल चार्ज करने में सिर्फ 1.5 यूनिट बिजली की खपत होगी, यानी यह काफी किफायती साबित होने वाला है।

140KM की रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर

कंपनी ने दावा किया है Komaki SE स्कूटर फुल चार्ज में 140 किलोमीटर की रेंज देगा और 140 किलोमीटर की  मिनिमम रेंज मिलेगी। इतना ही नहीं इस  स्कूटर को  फुल चार्ज करने में सिर्फ 1.5 यूनिट बिजली का खर्च आएगा। इस स्कूटर का डिजाइन भी स्पोर्टी है जोकि हर उम्र के लोगों को आकर्षित कर सकता है। वैसे इस समय स्कूटर्स का डिजाइन काफी स्मार्ट लुक में आ रहा है जोकि हर वर्ग के लोगों को खास आकर्षित करता है।

यह भी पढ़ें: 4.99 लाख से शुरू होने वाली नई Maruti Celerio को खरीदने के ये हैं 7 बड़े कारण, आप भी जानें

ड्यूल डिस्क ब्रेक

सेफ्टी और बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसमें ड्यूल डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है, यानी इसके फ्रंट और रियर टायर्स में डिस्क ब्रेक लगे हैं जोकि असरदार ब्रेकिंग मिलती है। वैसे यह तो पक्की बात है कि जिन वाहनों में डिस्क ब्रेक की सुविधा होती है उनमे ड्रम ब्रेक की तुलना में कहीं ज्यादा ब्रेकिंग मिलती है। कंपनी के मुताबिक यह स्कूटर एक पेट्रोल इंजन वाले 125 सीसी स्कूटर जितना पावरफुल है। स्कूटर में क्रूज कंट्रोल और तीन अलग-अलग राइडिंग मोड्स दिए गए हैं।

इन-बिल्ट ब्लूटूथ स्पीकर्स

Komaki SE स्कूटर में कई अच्छे फीचर्स को शामिल किया गया है, इसमें इन-बिल्ट ब्लूटूथ स्पीकर्स दिया गया है, जोकि किसी और स्कूटर में देखने को नहीं मिलता।  इसके अलावा इस्मे मल्टीमीडिया कंट्रोल के साथ  फ्रंट में यूएसबी चार्जिंग पोर्ट की सुविधा,  रिमोट लॉकिंग और एंटी-थेफ्ट जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इस स्कूटर की सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसमें सेल्फ डायग्नोसिस सिस्टम है। यह टेक्नोलॉजी इलेक्ट्रिक समस्या का पता लगाकर खुद ही उसे ठीक कर लेता है। इसमें LED डीआरएल, फ्रंट व रियर टेलिस्कॉपिक सस्पेंशन मिलते हैं। यह भी पढ़ें: 90 हजार से कम में आते हैं ये सबसे स्टाइलिश स्कूटर, फीचर्स दिल खुश कर देंगे

कीमत

Komaki SE स्कूटर चार कलर ऑप्शन- गार्नेट रेड, डीप ब्लू, मैटेलिक गोल्ड और जेट ब्लैक में उपलब्ध है। इस स्कूटर की कीमत 96,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है। और डुअल डिस्क ब्रेक मिलते हैं। कीमत और फीचर्स के हिसाब से यह स्कूटर एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इस समय अगर आप कोई पेट्रोल स्कूटर भी खरीदते हैं तो उसकी ऑन रोड कीमत भी 90 हजार रुपये के आस-पास ही आती है, ऐसे में इस स्कूटर को खरीदने में फायदा ही होगा