कंफर्म! आ रही है मेड-इन-इंडिया KTM Duke Electric Motorcycle, जानें खूबियां

KTM Duke Electric Motorcycle

ऑस्ट्रियाई मोटरसाइकिल ब्रांड केटीएम (KTM) की मूल कंपनी पियरर मोबिलिटी (Pierer Mobility) इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के बारे में पुष्टि की है। बैटरी से चलने वाली इस मोटरसाइकिल को केटीएम ब्रांड के तहत बेचा जाएगा। बैटरी से चलने वाली मोटरसाइकिल KTM की नेकेड स्ट्रीटफाइटर बाइक की ड्यूक रेंज पर आधारित होगी। यह बाइक Husqvarna E-Pilen के साथ अंडरपिनिंग और पावरट्रेन साझा करेगी, जिसने पिछले साल प्री-प्रोडक्शन कॉन्सेप्ट के रूप में अपनी शुरुआत की थी।

केटीएम ड्यूक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल

केटीएम ई-ड्यूक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल अभी विकास के चरण में है। अब तक इसके बारे बहुत कुछ खुलासा नहीं किया गया है कि यह अपने स्वीडिश समकक्ष ई-पिलेन (E-Pilen) पर आधारित होगा। इसमें एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावरट्रेन शामिल है, जिसमें 5.5 kWh बैटरी पैक है। यह बैटरी पैक 10 kW (13.4 bhp) के नाममात्र बिजली उत्पादन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर को ऊर्जा प्रदान करेगा। ई-ड्यूक के प्रदर्शन के आंकड़े ब्रांड के एंट्री-लेवल ड्यूक 125 से बेहतर हो सकते हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। केटीएम एक बार चार्ज करने पर लगभग 100 Km की रेंज की उम्मीद कर रहा होगा।
यह भी पढ़ेंः ये हैं बेस्ट रिचार्जेबल इलेक्ट्रिक Gas Lighters, किचन में आएंगे बड़े काम

किफायती होने की उम्मीद

जहां तक परफॉर्मेंस की बात है, तो केटीएम conservative दृष्टिकोण अपना सकता है, लेकिन यह ब्रांड के लिए एक अच्छी बात हो सकती है, क्योंकि यह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के नए क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है। प्रदर्शन और कीमत को सीमा के भीतर रखकर ऑस्ट्रियाई मोटरसाइकिल ब्रांड अधिकांश बाजारों में खरीदारों के व्यापक वर्ग को टार्गेट करने में सक्षम हो सकता है। इसके डिजाइन के लिए इलेक्ट्रिक ड्यूक या ई-ड्यूक स्वीडिश E-Pilen के समान फ्रेम और रियर सस्पेंशन की सुविधा के साथ आ सकता है। यह तेज और अधिक आक्रामक स्टाइल को प्रदर्शित करता है, जो केटीएम के सिग्नेचर डिजाइन पर फिट बैठता है। यहां ई-ड्यूक की प्रदर्शित इमेज एक स्केच के बजाय एक वास्तविक प्रोटोटाइप की तस्वीर हो सकती है, क्योंकि यह एक साइड स्टैंड पर खड़ा दिखाई देता है।

संभावित भारत लॉन्च

ई-पिलेन और ई-ड्यूक के अलावा, पियरर मोबिलिटी ने दो और इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल- केटीएम ई10 और फ्रीराइड ई एलवी के डेवलमेंट की पुष्टि की है। पहली बाइक शौकिया सवारों के लिए एक युवा डर्ट बाइक है, जबकि दूसरी एक स्क्रैम्बलर प्रतीत होती है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या पियरर मोबिलिटी निकट भविष्य में ई-पिलेन और ई-ड्यूक को भारतीय बाजार में लाने का फैसला करती है। हालांकि पियरर ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। अगर ऐसा होता है, तो बजाज ऑटो द्वारा महाराष्ट्र के अकुर्दी में मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी के लिए अपनी नई नामित साइट पर बाइक का निर्माण किया जा सकता है। केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन के लिए समर्पित इस निर्माण सुविधा के लिए भारतीय बाइक निर्माता ने 300 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ 149 रुपये प्रति माह के खर्च पर मिलेगा 15 OTT सर्विसेज का मजा, जानें डिटेल्स


Web Stories