Scorpio-N और XUV700 किया है बुक तो वेटिंग पीरियड जानकर हो जाएंगे हैरान, जानें कितना करना होगा इंतजार

नई स्कॉर्पियो-एन (new Scorpio-N) एसयूवी के लगभग 1,30,000 ग्राहक अभी भी अपनी यूनिट के आने का इंतजार कर रहे हैं। इन पेंडिंग ऑर्डर में 13 प्रतिशत लगभग 17,000 यूनिट्स को अक्टूबर में बुक की गईं।

mahindra scorpio-n

Mahindra SUV Waiting Period: अगर आप महिंद्रा की Scorpio-N या फिर नई XUV700 खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर आपका इंतजार थोड़ा और लंबा हो सकता है। दरअसल, कार निर्माता ने अपने मॉडलों पर पेंडिंग ऑर्डर की वर्तमान स्थिति का खुलासा किया है। फिलहाल भारत में उपलब्ध सभी कारों में सबसे अधिक वेटिंग पीरियड इन दोनों ही SUVs को लेकर है। इन दोनों एसयूवी की पेंडिंग बुकिंग भी काफी अधिक है। यही वजह है कि वेटिंग पीरियड और लंबी हो सकती है। हालांकि महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) ने बैकलॉग को साफ करने के लिए अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाने का वादा किया है।

XUV-700-RED-COLOR

Scorpio-N और XUV700 पर वेटिंग पीरियड

कार निर्माता के अनुसार, नई स्कॉर्पियो-एन (new Scorpio-N) एसयूवी के लगभग 1,30,000 ग्राहक अभी भी अपनी यूनिट के आने का इंतजार कर रहे हैं। इन पेंडिंग ऑर्डर में 13 प्रतिशत लगभग 17,000 यूनिट्स को अक्टूबर में बुक की गईं। पिछले अनुमानों के मुताबिक, स्कॉर्पियो-एन एसयूवी की वेटिंग पीरियड 21 महीने तक बढ़ा दी गई है। इस साल की शुरुआत में 15.45 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च की गई नई स्कॉर्पियो-एन एसयूवी ने भी बहुत कम समय में एक लाख बुकिंग हासिल की थी। हालांकि ऐसा लगता है कि निकट भविष्य में इसकी प्रतीक्षा अवधि (waiting period) जल्द कम होने की संभावना नहीं है। महिंद्रा एक्सयूवी 700, जिसकी वेटिंग पीरियड 18 महीने तक थी, की लगभग 80,000 ओपन बुकिंग हैं। इस SUV की हर महीने लगभग 11,000 बुकिंग होती है।
यह भी पढ़ेंः Maruti Grand Vitara CNG दिसंबर में होगी लॉन्च, जानें क्या होगी कीमत और माइलेज

Thar SUV

एसयूवी के डीजल वैरियंट की डिलीवरी सबसे लंबी है। हालांकि एसयूवी के कुछ पेट्रोल वैरियंट की डिलीवरी बहुत पहले होने की संभावना है। आइकॉनिक ऑफ-रोडर थार एसयूवी (Thar SUV) के लिए भी लगभग 20,000 लंबित बुकिंग हैं। हर महीने इसकी करीब 4,900 बुकिंग होती है। बोलेरो और एक्सयूवी 300 में से प्रत्येक की अभी तक लगभग 13,000 बुक की गई यूनिट्स की डिलीवरी बाकी है। महिंद्रा को इन बैकलॉग को जल्द से जल्द साफ करना होगा, क्योंकि आने वाले महिंद्रा के व्हीकल लंबित ऑर्डर की बढ़ती संख्या को और बढ़ा देंगे। इनमें एक बहुप्रतीक्षित XUV400 है, जो पहली इलेक्ट्रिक SUV भी है। EV के अगले साल जनवरी में लॉन्च होने की उम्मीद है। यह भारत में EV सेगमेंट में Tata Motor के Nexon EV Max को टक्कर देगा।
यह भी पढ़ेंः BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत का हुआ खुलासा, फुल चार्ज में चलती है 521km


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।