नई महिंद्रा स्कॉर्पियो में आपको मिलेंगी ये 5 स्पेसिफिकेशंस

महिंद्रा स्कॉर्पियो पिछले कुछ समय से भारतीय कार बाजार में महिंद्रा द्वारा बेची जाने वाली सबसे शानदार कारों में से एक बनी हुई है। लोग इसके लुक, परफॉर्मेंस और स्टाइल के दीवाने हैं। अगर इसे भारत की सबसे पॉपुलर SUV कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा। अन्य SUV निर्माताओं से इस SUV को ख़ास टक्कर नहीं मिलती। गौरतलब है कि स्कार्पियो खरीदना भारत में आज एक स्टेट्स सिंबल बन चुका है। देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा भारत में अपने Scorpio ब्रांड की कई SUV’s लांच कर चुकी है। जिन्हें कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। हाल ही में इंटरनेट पर महिंद्रा स्कॉर्पियो की बर्फ में टेस्टिंग की कुछ तस्वीरें खूब वायरल हुईं थी। तो आज हम आपको बताने जा रहें है महिंद्रा स्को​र्पियो की इस साल लांच होने वाले नए मॉडल्स में क्या नई स्पेसिफिकेशन्स देखने को मिल सकती हैं:

  1. साइज़ में पहले से होगी बड़ी:

इस साल महिंद्रा, स्कॉर्पियो लैडर का अपडेटेड वर्ज़न बाज़ार में उतारेगी। इस बार इसकी हैंडलिंग में हमें काफी सुधार देखने को मिलेगा। हालांकि ये भी उम्मीद है कि जल्द ही लांच होने वाली स्कॉर्पियो लैडर मौजूदा मॉडल के मुकाबले साइज में बड़ी होगी। तो अब आपको इसके केबिन में भी काफी स्पेस मिल जाएगा जिसमें आप अपना सामान रख सकते हैं। इसलिए अगर आओ अपने पूरे परिवार के साथ कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो इससे बढ़िया SUV शायद आपको नहीं मिलेगी।

  1. डिजाइन में किया जायेगा बदलाव:
    नई लांच होने वाली इस कार में आपको 6-स्लैट वर्टिकल ग्रिल मिलेगी और इसके निचले आधे हिस्से में LED Foglamps होंगे जो कि LED डे-टाइम रनिंग लैंप्स से घिरे होंगे। इसमें नए 5-स्पोक एलॉय व्हील, प्लास्टिक क्लैडिंग और रूफ रेल और बॉक्सी स्कॉर्पियो डिज़ाइन देखने को मिलेंगे। इस तरह से इस साल लांच की जाने वाली इस नई कार पहले की तुलना में ज़्यादा मजबूत और स्टाइलिश होगी।
  2. महिंद्रा थार के समान इंजन:

जी हां, नई स्कॉर्पियो में ऑल-न्यू 2.2L mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा। ये वही इंजन हैं जो महिंद्रा थार में आपको मिलता है। चूँकि स्कॉर्पियो एक भारी वाहन है, इसलिए इसका पेट्रोल इंजन लगभग 150 से 160 PS की पावर जेनेरेट करेगा। वहीं, डीजल इंजन में लगभग 140 PS की पावर दी जाएगी। आपको बता दें कि दोनों इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ लांच किया जाएगा।

  1. बेहतर सुरक्षा और प्लेटफार्म

महिंद्रा स्कॉर्पियो नेक्स्ट जेनेरेशन की पहले से ही भारत में अब तक कई बार टेस्टिंग हो चुकी है। अगली पीढ़ी की महिंद्रा स्कॉर्पियो की मुख्य विशेषता यह है कि नई एसयूवी नेक्स्ट जेनेरेशन थार की लैडर-फ्रेम चेसिस पर आधारित है। ये जानना दिलचस्प होगा कि महिंद्रा थार ने पहले ही ग्लोबल एनसीएपी टेस्टिंग में 4-स्टार रेटिंग प्राप्त कर ली है, इसलिए यह चेसिस बहुत अच्छी तरह से निर्मित और मजबूत है।

  1. नया नाम

हाल ही में, घरेलू कार निर्माता कंपनी ने नेक्स्ट जेनेरेशन की स्कॉर्पियो के लिए 4 अलग-अलग नाम दर्ज किये हैं- स्कॉर्पियो स्टिंग, द स्टिंग, स्टिंग और स्कॉर्पियो स्टिंग। ‘Mahindra Scorpio Sting’ नेमप्लेट का इस्तेमाल SUV के सभी नए मॉडलस को लांच करने की तैयारी है। यदि रिपोर्टों की मानें तो कार निर्माता कंपनी महिंद्रा वर्तमान पीढ़ी के मॉडल को नए के साथ बेचना जारी रखेगी।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.