एक दम से बढ़ गई Mahindra इस SUV की बिक्री, 268 प्रतिशत की ग्रोथ के साथ पहुंची पहले नंबर पर

पिछले महीने Scorpio/N की 9536 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल कंपनी इसकी सिर्फ 2588 यूनिट्स ही बेच पाई थी...

Mahindra Scorpio N
Mahindra Scorpio N

भारत में BIG SIZE SUV का क्रेज अब और तेज होने को है, क्योंकि अब मार्केट में कई नए मॉडल आ चुके हैं और कुछ आने बाकी भी हैं। यानी अब ग्राहकों के पास हैं कई अच्छे और नए ऑप्शन। ऐसे में अब एक नई SUV पर पैसा लगाना फायदेमंद साबित हो रहा है। कुछ समय पहले तक महिंद्रा की स्कार्पियो की सेल कुछ नहीं थी, लोग इस गाड़ी को खरीदने से कतराने लगे थे, लेकिन पिछले महीने इस गाड़ी की बिक्री में 268 प्रतिशत से ज्यादा की ग्रोथ देखने को मिली और अकेले इसी गाड़ी का मार्केट शेयर करीब 36 प्रतिशत बढ़ गया है। बिक्री के मामले में स्कार्पियो ने XUV700, Tata Harrier और Hyundai Alcazar जैसी गाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है।

268 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ गई Mahindra Scorpio की बिक्री

महिंद्रा ने अपनी नई स्कार्पियो को हाल ही में भारतीय कार बाजार में लॉन्च किया और आते ही इस गाड़ी ने लोगों को इतना लुभाया कि इसकी रिकॉर्ड तोड़ बिक्री ने मार्केट में हंगामा मचा दिया है। पिछले महीने Scorpio/N की 9536 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल कंपनी इसकी सिर्फ 2588 यूनिट्स ही बेच पाई थी यानी इस बार कंपनी ने 6948 गाड़ियां ज्याद बेचीं, जिससे कंपनी को अपने YoY सेल में 268 प्रतिशत से ज्यादा की ग्रोथ देखने को मिली। पिछले महीने महिंद्रा XUV 700 की बिक्री में भी काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिली, जिसे यह गाड़ी दूसरे नंबर पर रही। XUV 700 की पिछले महीने 6,063 यूनिट्स की बिक्री की गई, जबकि बीते साला यह आंकड़ा 1370 यूनिट्स की बिक्री का रहा था। इसके आलावा, तीसरे नंबर पर Tata Harrier रही थी। कंपनी ने इसकी 2,993 यूनिट्स की बिक्री की और चौथे नंबर पर Hyundai Alcazar रही है कंपनी ने इसकी 2,643 यूनिट्स की बिक्री की थी, जबकि MG हेक्टर 2105 यूनिट्स बेच कर पांचवे नंबर पर रही है।  

कुछ समय पहले ही लॉन्च हुई थी Scorpio N और Classic

कुछ समय पहले Mahindra ने अपनी नई स्कॉर्पियो क्लासिक (Scorpio Classic) को बाजार में पेश किया। नई स्कॉर्पियो क्लासिक दो वैरियंट्स Classic S और Classic S11 में आई। Scorpio Classic S वैरियंट की कीमत 11.99 लाख रुपये है, जबकि Scorpio Classic S11 वैरियंट की कीमत 15.49 लाख रुपये है। यह मॉडल 5 कलर ऑप्शन में है। बात करें इंजन की तो नई महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक (Scorpio Classic) में पावरफुल 2.2-लीटर, चार-सिलेंडर, mHawk डीजल इंजन दिया है, जो 130bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। इससे पहले Mahindra Scorpio-N की भारत में एंट्री हुई थी। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में एमस्टैलियन पेट्रोल इंजन (mStallion petrol engine) मिलता है, जो 200 ps और 380NM और एमहॉक डीजल इंजन 175 ps और 400 NM टॉर्क देने में सक्षम है। SUV अपने सेगमेंट में सबसे कम CO2 डिलीवर करती है। ट्रांसमिशन के लिए छह-स्पीड मैनुअल के साथ-साथ ऑटो गियरबॉक्स विकल्पों की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़ें: 33km की माइलेज के साथ अब CNG में आई Maruti S-Presso, कीमत सिर्फ इतनी

सेफ्टी फीचर्स

Mahindra Scorpio-N में कई अच्छे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं , इसमें 6 एयरबैग के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD इ भी सुविधा मिलती है। इसमें आपको इलेक्ट्रॉनिक स्टेबेलिटी कंट्रोल (ईएससी), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल होल्ड कंट्रोल, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक प्रीफिल, ई-कॉल, एसओएस स्विच, रोल ओवर मिटिगेशन जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। इसके अलावा, इसमें रिमोट इंजन स्टार्ट, एंड्रीनोएक्स कनेक्ट का उपयोग कर टेम्परेचर कंट्रोल शामिल हैं। महिंद्रा का दावा है कि स्कॉर्पियो-एन एलेक्सा-इनेबल what3words navigation system से साथ आने वाली दुनिया की पहली एसयूवी है, जो वॉयस कमांड पर काम करती है।

यह भी पढ़ेंः Tata Nexon से XUV700 तक, ये हैं भारत की सबसे सेफ कार, देखें इनकी सेफ्टी रेटिंग