Tata Motors, Mahindra, Hyundai लाने वाली हैं एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कारें, रेंज भी होगी शानदार

आने वाले दिनों में Mahindra कई नई Electric SUVs के साथ भारतीय बाजार में दस्तक देगी। कंपनी महिंद्रा एक्सयूवी 400, महिंद्रा ईकेयूवी100, महिंद्रा बोर्न इलेक्ट्रिक एसयूवी लेकर आने वाली है।

Upcoming Electric Cars

देश में इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। ऑटो निर्माताओं का मानना ​​है कि देश में ब्रांड की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक कारों की हिस्सेदारी करीब 25 फीसदी होगी। टाटा मोटर्स वर्तमान में लगभग 80 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) सेगमेंट में दबदबा बना रही है। हालांकि चीजें आने वाले दिनों में बदल भी सकती हैं, क्योंकि महिंद्रा (Mahindra) और हुंडई (Hyundai) भी इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में जबरदस्त तरीके से एंट्री की योजना बना रही है। आइए हम जान लेते हैं, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और हुंडई मोटर की आने वाली इलेक्ट्रिक कारों और एसयूवी के बारे में…

Tata Curvv Concept SUV

Upcoming Tata Motors Electric Cars

Tata Motors की इलेक्ट्रिक कार को लेकर बड़ी योजनाएं हैं। कंपनी आने वाले दिनों में टाटा अल्ट्रोज ईवी, टाटा पंच ईवी, टाटा कर्व ईवी, टाटा अविन्या ईवी और टाटा सिएरा ईवी को पेश कर सकती है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर 2023 के अंत से पहले मौजूदा ICE कारों पर आधारित दो नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी 2022 के अंत से पहले Altroz EV लॉन्च करेगी। कंपनी ने 2020 Auto Expo में Altroz ​​EV कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित किया था।

उम्मीद है कि टाटा पंच आधारित माइक्रो ईवी को कंपनी देश में 2023 में लॉन्च कर सकती है। हालांकि टाटा ने अभी तक इस पर आधिकारिक घोषणा नहीं की है। टाटा मोटर्स 2025 तक देश में Curvv कूप एसयूवी, Avinya और Sierra का प्रोडक्शन वर्जन भी पेश करेगी। कर्व आधारित इलेक्ट्रिक एसयूवी 2024 में पेश की जाएगी, जबकि सिएरा और अविन्या 2025 में आ जाएगी। टाटा कर्व टाटा X1 प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो जो नेक्सॉन कॉम्पैक्ट एसयूवी को रेखांकित करता है। वहीं दूसरी तरफ सिएरा और अविन्या क्रमशः सिग्मा और बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी।

यह भी पढ़ेंः बिना ड्राइवर चलते हैं ये Electric Tractor, फीचर जान किसान हो जाएंगे खुश

Mahindra XUV300 EV

Upcoming Mahindra Electric SUV

आने वाले दिनों में Mahindra कई नई Electric SUVs के साथ भारतीय बाजार में दस्तक देगी। कंपनी महिंद्रा एक्सयूवी 400, महिंद्रा ईकेयूवी100, महिंद्रा बोर्न इलेक्ट्रिक एसयूवी लेकर आने वाली है। आपको बता दें कि महिंद्रा 15 अगस्त, 2022 को 3 ब्रांड न्यू बोर्न इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट (born electric SUV) पेश करेगी। नई ईवी को प्रताप बोस की देखरेख में यूके स्थित मेड (महिंद्रा एडवांस डिजाइन यूरोप) डिवीजन द्वारा डिजाइन किया गया है। हाल के एक टीजर में कॉम्पैक्ट एसयूवी, मिड साइज एसयूवी और एसयूवी कूप सहित तीन मॉडल का खुलासा हुआ है। नई एसयूवी एक नए बीस्पोक ‘Born Electric’ ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी। महिंद्रा ने सितंबर 2022 में नई XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश करने की भी घोषणा की है।

नया मॉडल मूल रूप से eXUV300 का प्रोडक्शन वर्जन है, जिसे कॉन्सेप्ट अवतार में 2020 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। कहा जा रहा है कि इसकी लंबाई 4.2 मीटर है और यह अधिक बूट स्पेस प्रदान करेगा। इसे MESMA (महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर) प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा। महिंद्रा 2022 के अंत से पहले eKUV100 इलेक्ट्रिक भी पेश करेगी। नया मॉडल डेवलपमेंट और टेस्टिंग के अंतिम स्टेज में है। नए मॉडल में ज्यादा रेंज और बड़ा बैटरी पैक होगा। यह लगभग 250km की हाई रेंज और किफायती दामों पर पेश किए जाने की उम्मीद है। महिंद्रा 10 लाख रुपये से कम कीमत में नई eKUV100 इलेक्ट्रिक कार को पेश कर सकती है।

यह भी पढ़ेंः TVS Ronin Vs Bajaj Pulsar 250 : कौन सी बाइक आपके लिए रहेगी बेस्ट, जानिये

Hyundai IONIQ 5

Upcoming Hyundai Electric Cars

Hyundai भी 2022 के अंत से पहले देश में नया कोना ईवी फेसलिफ्ट लॉन्च करेगी। इसके अलावा, कंपनी 2022-23 में Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर पेश करेगी। अपडेटेड कोना ईवी बेहतर कॉस्मेटिक और फीचर अपडेट के साथ आएगी। केबिन के अंदर SUV को 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक, ब्लाइंड स्पॉट असिस्टेंस, सेफ एग्जिट वार्निंग आदि मिलेंगे। नई Kona 39.2kWh बैटरी और 136bhp इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगी। ऑटोमेकर कोना फेसलिफ्ट के साथ बड़ी बैटरी भी पेश कर सकता है।

Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को E-GMP प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है, जो कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट करता है। इसे सीबीयू रूट के जरिए लाया जाएगा। इसे दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया गया है – एक सिंगल मोटर सेटअप और दूसरा डुअल-मोटर AWD कॉन्फिगरेशन। पहला मोटर 169bhp की शक्ति और 350Nm का टार्क बनाता है, जबकि दूसरा 306bhp और 605Nm के लिए अच्छा है। इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर दो बैटरी पैक – 72.6kWh और 58kWh के साथ उपलब्ध है – क्रमशः 481km और 385km (WLTP cycle) की अधिकतम रेंज प्रदान करता है।

यह भी पढ़ेंः Maruti Grand Vitara की बुकिंग लॉन्च से पहले शुरू, जानें इससे जुड़ी खास बातें…