आ रहा है Mahindra का नया धाकड़ Electric Scooter! रेंज से लेकर टॉप स्पीड और कीमत का हुआ खुलासा

महिंद्रा के इस नए Peugeot Kisbee इलेक्ट्रिक स्कूटर में 1.6 kWh 48V लिथियम-आयन बैटरी पैक मिल सकता है और इसमें लगे बैटरी को आप निकाल भी सकते हैं।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

महिंद्रा (Mahindra) इस बात को अच्छे से जान चुकी है कि अब समय इलेक्ट्रिक वाहनों का है। इसलिए कंपनी अब नया इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का की संख्या लगातार बढ़ रही है। पहले के मुकाबले अब लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं और ऐसे में कंपनियां भी ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में उतार रहीं हैं। अभी हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प ने अपना पहला ई-स्कूटर लॉन्च करके इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में कदम रखा है। सोर्स के मुताबिक, अब कार निर्माता कंपनी महिंद्रा Peugeot Kisbee इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में एंट्री करने जा रही है। इतना ही नहीं, यहां हम आपको बता दें कि Peugeot Kisbee पहले से ही इंटरनेशनल मार्केट में बिक्री के लिए मौजूद है और अब कंपनी इसे भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कुछ समय पहले यह स्कूटर भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।   

बैटरी और रेंज

महिंद्रा के इस नए Peugeot Kisbee इलेक्ट्रिक स्कूटर में 1.6 kWh 48V लिथियम-आयन बैटरी पैक मिल सकता है और इसमें लगे बैटरी को आप निकाल भी सकते हैं। मौजूदा मॉडल में इसकी रेंज कम देखने को मिलती हैं। आंकड़ों के मुताबिक, यह स्कूटर फुल चार्ज में 42 km की रेंज देता है, जबकि इसकी टॉप स्पीड 45Kmph है। लेकिन खबरों की मानें, तो भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में भी इसे पॉवरट्रेन इस्तेमाल किया जा सकता है। जबकि अन्य रिपोर्ट्स में इस बात का भी दावा किया गया है कि भारत में आने वाला मॉडल हाई स्पीड और ज्याद रेंज के साथ आएगा, क्योंकि कम रेंज और स्पीड वाले स्कूटर्स की डिमांड उतनी नहीं है।

यह भी पढ़ें: Mahindra Thar को चुनौती देने आ रही है नई Force Gurkha, लॉन्च से पहले पहुंची डीलरशिप पर

मिल सकते हैं हाई टेक फीचर्स

सोर्स की मानें, तो महिंद्रा के इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई वर्ल्ड क्लास फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। इसमें 14 इंच के टायर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसमें डिस्क और ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलेगी।  इस ई-स्कूटर में ट्यूबलर स्टील चेसिस मिल जाएगा, जिसमें बेहतर ग्रिप के लिए टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और हाइड्रोलिक रियर शॉक एब्जॉर्बर का इस्तेमाल किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि यह 2023 के अंत में लॉन्च किया जाएगा।  इस स्कूटर की कीमत 70-80 हजार रुपये से आस-पास हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः Toyota Innova Hycross की पहली तस्वीर आई सामने, नवंबर 2022 में देगी दस्तक, जानें खूबियां