आ रही है धांसू Mahindra XUV300 EV, मिलेगी 300 KM से ज्यादा की रेंज

Mahindra XUV300 electric SUV

Mahindra (महिंद्रा) ने को घोषणा की है कि वह 2023 की तीसरी या चौथी तिमाही में भारत में एक्सयूवी300 एसयूवी (XUV300 SUV) का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करेगी। साथ ही, घरेलू ऑटो निर्माता ने कहा है कि वह निकट भविष्य में अपनी पूरी ईवी रणनीति का खुलासा करेगी। Mahindra XUV300 electric SUV कंपनी की टॉप उत्पाद के रूप में आएगी।

महिंद्रा ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह अगले 7 वर्षों में भारतीय बाजार में 16 EV लाने की योजना बना रही है। इन 16 EV में 8 इलेक्ट्रिक एसयूवी (electric SUV) और 8 इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल वाहन शामिल हैं। हालांकि पहली SUV को अगले वित्तीय वर्ष की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। XUV300 EV को FY22-23 के Q3/Q4 में लॉन्च किया जाएगा। Mahindra ने Q3 वित्तीय परिणामों की घोषणा के दौरान पुष्टि की। महिंद्रा एंड महिंद्रा ऑटोमोटिव के सीईओ विजय नाकरा ने कहा कि हमने भारत में इलेक्ट्रिक कारों को लाने के बारे में अपनी योजना की घोषणा पहले ही कर दी थी। वित्त वर्ष 23 की तीसरी या चौथी तिमाही में हम ऑल-इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 लॉन्च करेंगे।
यह भी पढ़ेंः 50-मेगापिक्सल AI ट्रिपल कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Realme C35 , 5,000mAh की बैटरी से है लैस

Mahindra को हमेशा से भारतीय EV स्पेस में फर्स्ट-मूव एडवांटेज मिला है। हालांकि प्रोडक्ट इनोवेशन और आक्रामकता की कमी ने कार निर्माता को सेगमेंट में पीछे धकेल दिया, जबकि टाटा मोटर्स, हुंडई और एमजी मोटर जैसे अन्य ऑटोमोबाइल ब्रांडों ने आगे की सीटों पर कब्जा कर लिया। मारुति सुजुकी भी जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी वैगनआर ईवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि नए इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप के साथ महिंद्रा अपनी स्थिति फिर से हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

eXUV300 को 2020 Auto Expo में शोकेस किया गया था और हमें इस बात की झलक मिली कि कार कैसी दिखेगी। वास्तव में उस समय कंपनी ने कहा था कि XUV300 इलेक्ट्रिक एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित थी, जो आगे के पहियों को चलाती थी और संभवत: 130 bhp उत्पन्न करती थी। मोटर को शक्ति एक 40 kWh बैटरी पैक द्वारा प्रदान की जाएगी, जो एक बार चार्ज करने पर 300 km से अधिक की रेंज देने में सक्षम है। लॉन्च होने पर यह टाटा नेक्सॉन ईवी और यहां तक ​​कि एमजी की नई एसयूवी को सीधे टक्कर देगा, जिसे 10-15 लाख रुपये के बीच लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है।
यह भी पढ़ेंः कैसे बदले अपने SBI credit card का पिन, जानें सबसे आसान तरीका


Web Stories