Tata Nexon EV को टक्कर देने आ रही Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी, इस तारीख को होगी लॉन्च

महिंद्रा एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक एसयूवी (Mahindra XUV400 electric SUV) भारत में 8 सितंबर को लॉन्च होगी, जानें किन खूबियों से होगी लैस...

Mahindra XUV400 electric SUV

महिंद्रा समूह (Mahindra Group) के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने अपकमिंग महिंद्रा एक्सयूवी 400 इलेक्ट्रिक एसयूवी (Mahindra XUV400 electric SUV) के डिटेल को साझा करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया है। मात्र 15 सेकंड का यह वीडियो 8 सितंबर को आने वाली इस ईवी झलक देता है। वीडियो से पता चलता है कि नई XUV400 के फ्रंट में Mahindra का नया ट्विन पीक्स लोगो है। यह मॉडल XUV300 सबकॉम्पैक्ट SUV का इलेक्ट्रिक वर्जन है। यह Tata Nexon EV Max को टक्कर देगी। इसके ICE वर्जन के विपरीत इसकी लंबाई 3995mm है यानी इलेक्ट्रिक XUV400 लगभग 4.2 मीटर लंबी होने की उम्मीद है। साथ ही, इसमें अधिक बूट स्पेस भी मिलेगा। हालांकि इसकी चौड़ाई, ऊंचाई और व्हीलबेस में ज्यादा चेंज होने की उम्मीद नहीं है।

Mahindra XUV400 की रेंज

महिंद्रा की यह इलेक्ट्रिक एसयूवी X100 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इसमें LG Chem के हाई एनर्जी डेंस NMC battery का उपयोग हो सकता है। कंपनी का कहना है कि टाटा की नेक्सॉन ईवी में इस्तेमाल होने वाले बेलनाकार एलएफपी सेल से बेहतर है। एनएमसी बैटरी (NMC batteries) अधिक पावरफुल है और यह लंबी रेंज सुनिश्चित करेगी। नई महिंद्रा इलेक्ट्रिक एसयूवी फुल चार्ज में 400 km से अधिक की रेंज प्रदान कर सकती है। महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी (electric SUV) को सबसे पहले 2020 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट रूप में पेश किया गया था। हालांकि इसके फाइनल वर्जन में भी कॉन्सेप्ट के अधिकतर डिजाइन एलिमेंट्स को बरकरार रखा जा सकता है। मगर कुछ बदलाव भी किए गए हैं, जो इसे ICE वर्जन से अलग करता है।

यह भी पढ़ेंः Kia Sonet X-Line भारत में हुई लॉन्च, स्टाइल से लुभाएगी ये एसयूवी, जानें क्या है कीमत

Mahindra XUV400 के फीचर्स

XUV400 में क्लोज्ड-ऑफ फ्रंट ग्रिल, इंटीग्रेटेड DRLs के साथ नए डिजाइन किए गए हेडलैम्प्स, रिवाइज्ड टेलगेट और नए टेललैंप क्लस्टर्स दिखने को मिल सकते हैं। महिंद्रा एक्सयूवी400 (Mahindra XUV400) में ब्रांड की एड्रेनो एक्स कनेक्टेड कार एआई तकनीक के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होने की संभावना है। इलेक्ट्रिक एसयूवी ADAS (advanced driver assistance system) से भी लैस हो सकती है।

वहीं पावरट्रेन की बात करें, तो महिंद्रा की XUV400 के दो बैटरी विकल्पों के साथ आने की उम्मीद है और यह बेहतर ड्राइविंग रेंज के साथ आएगी। एक बार चार्ज करने पर XUV400 से 350-400 km की रेंज की उम्मीद की जा सकती है। इसकी तुलना में Nexon EV और Nexon EV Max की ARAI रेंज को क्रमशः 312 km और 437 km प्रति चार्ज पर रेट किया गया है। Mahindra XUV400 को सिंगल मोटर द्वारा संचालित किया जाएगा और इसके लगभग 150 bhp देने की उम्मीद है। कीमत की बात करें, तो आने वाली Mahindra XUV400 की कीमत 15 लाख रुपये से लेकर 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक होने की उम्मीद है। इसका मुकाबला Tata Nexon EV, MG ZS EV आदि से होगा।

यह भी पढ़ेंः ये हैं सस्ती ऑटोमैटिक कॉम्पैक्ट SUVs, अब ट्रैफिक में मिलेगी थकान फ्री ड्राइविंग