Maruti और Toyata ला रही हैं 4 जबरदस्त SUV, मार्केट में धाक जमाने की है तैयारी

नई ब्रेजा के बाद टोयोटा भी इस साल अगस्त महीने में अपनी अर्बन क्रूजर को अपडेट करके लॉन्च करेगी। इस बार इस नए मॉडल में काफी नयापन देखने को मिलेगा। इसके बाहरी डिजाइन से लेकर इंटीरियर तक में बदलाव किये जायेंगे।

भारतीय कार बाजार में अब कॉम्पैक्ट SUV का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में लगातार मार्केट में नए-नए मॉडल लौच हो रहे हैं। आने वाले दिनों में कुछ और नए मॉडल लॉन्च होने को तैयार हैं। आपको बता दें कि इस समय मारुति सुजुकी और टोयोटा अपनी-अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV पर काम कर रही हैं और ये जल्दी ही इन्हें लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इस साल आपको इन दोनों कंपनियों की नई SUV देखने को मिलने वाली हैं। आइये जानते हैं इन नए मॉडल के बारे में।

आ रही है नई Brezza
इस लिस्ट में सबसे पहले मारुति सुजुकी का है जो अपनी कॉम्पैक्ट SUV नई ब्रेज़ा (New Brezza) को इस 30 जून को लॉन्च करने जा रही है। इंजन की बात करें तो इसमें  1.3L का Next-Gen Smart Hybrid K-Series इंजन मिलेगा। फिलहाल इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है। ग्राहक नई ब्रेजा की बुकिंग 11,000 रुपये देखर कर सकते हैं। इसमें नए डिजाइन से लेकर कई अच्छे फीचर्स देखने को मिलेंगे। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, 6 एयर बैग्स और ESP (Electronic Stability Programme) जिसे फीचर्स खास होंगे। इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ की भी सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं नई ब्रेजा में वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, रियर एसी वेंट के साथ ऑटोमैटिक एसी और क्रूज कंट्रोल जैसे कई फीचर्स मिलेंगे।
यह भी पढ़ेंः Top Bikes Under Rs 70k : किफायती रेंज में ये हैं बेस्ट माइलेज देने वाली Motorcycles, जानें फीचर्स

नई टोयोटा अर्बन क्रूजर
नई ब्रेजा के बाद टोयोटा भी इस साल अगस्त महीने में अपनी अर्बन क्रूजर को अपडेट करके लॉन्च करेगी। इस बार इस नए मॉडल में काफी नयापन देखने को मिलेगा। इसके बाहरी डिजाइन से लेकर इंटीरियर तक में बदलाव किये जायेंगे। इसमें आपको नया गियरबॉक्स मिलेगा। इसके अलावा गाड़ी में कई एडवांस्ड को भी जगह मिलेगी। इंजन की बात करें नए मॉडल में 1.5 लीटर ड्युअल जेट K15C पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 103bhp  की पावर देता है और साथ ही इसमें आपको मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिल सकता है।    

टोयोटा HYRYDER
टोयोटा एक और नई SUV पर काम कर रही है। नए मॉडल का कोडनेम D22 रखा है। माना जा रहा है कि इस साल जुलाई में कंपनी इस नए मॉडल से पर्दा उठा सकती है। वैसे अभी तक इसके नाम की पुष्टि नहीं की गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नए मॉडल का नाम Toyota Hyryder या Corolla Quest हो सकता है। इस नए मोएल को लोकल TNGA-B या DNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। खबर यह है कि इसमें इसमें आपको दो तरह के पेट्रोल इंजन मिल सकते हैं, जिसमें एक इंजन माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से और दूसरा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम से लैस हो सकता है। इसके अलावा इसमें 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिल सकता है। यह एक पावरफुल गाड़ी होगी जोकि दमदार इंजन के साथ आने वाली है।

यह भी पढ़ें: Top Bikes Under Rs 70k : किफायती रेंज में ये हैं बेस्ट माइलेज देने वाली Motorcycles, जानें फीचर्स

Maruti YTB
मारुति सुजुकी अपनी एक और नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पर भी काम कर रही है। नए मॉडल का कोड नेम YTB है। इस नए मॉडल को ब्रेजा की पोजिशन में रखा जायेगा। माना जा रहा है कि इसे 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया जा सकता  है। इसे भी HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसमें 1.5-लीटर K15C पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है।