Hyundai i20 और Tata Altroz को छोड़ जमकर बिकी Maruti की यह कार, 23km की देती है माइलेज

सितंबर 2022 के महीने में मारुति सुजुकी की बलेनो प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट में बिक्री के मामले में टॉप पर रही है। पिछले महीने कंपनी ने इसकी 19,369 यूनिट्स की बिक्री हुई...

एक तरफ भारतीय कार बाजार में कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट तेजी से ग्रोथ कर रहा है, तो वहीं इसका असर प्रीमियम हैचबैक कारों पर भी अब पड़ने लगा है। लेकिन अभी भी एक कार ऐसी है जिस पर कॉम्पैक्ट SUV की सफलता का कोई असर दिखाई नहीं पड़ रहा है। बिक्री के मामले में यह कार लगातार शानदार नंबर प्राप्त कर रही है। जी हां, हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Baleno) के बारे में। बिक्री के मामले में यह अपने सेगमेंट की टॉप कार बन गई है। आइए एक नजर डालते हैं सेल्स रिपोर्ट्स पर…

Maruti Baleno

सितंबर 2022 के महीने में मारुति सुजुकी की बलेनो प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट में बिक्री के मामले में टॉप पर रही है। पिछले महीने कंपनी ने इसकी 19,369 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि पिछले साल (2021) की सामान अवधि में कंपनी इसकी सिर्फ 8,077 यूनिट्स की ही बिक्री कर सकी थी। जिससे इस बार इसकी YoY बिक्री में 140 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई थी। अपडेटेड बलेनो ने इस साल की शुरुआत में बाजार में कदम रखा और ग्राहकों द्वारा इसे खूब सराहा गया। बलेनो (Baleno) में 1.2 लीटर  का  फोर सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 89bhp की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और AGS गियरबॉक्स से लैस है। माइलेज की बात करें, तो मैन्युअल ट्रांसमिशन पर यह कार 22.35(MT) की माइलेज निकाल देती है जबकि AGS पर यह कार 22.94 की माइलेज निकल देती है। कार की कीमत 6.35 लाख रुपये से लेकर 9.49 लाख रुपये तक जाती है।
यह भी पढ़ेंः 620km की रेंज के साथ आई नई Polestar 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी, 111kWh बैटरी से है लैस

Hyundai i20

प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट में हुंडई की i20 अपने डिजाइन और परफॉर्मेंस की वजह से खूब पसंद की जाती है। पिछले महीने कंपनी ने इसकी 7,275 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि पिछले साल (2021) की सामान अवधि में कंपनी इसकी सिर्फ 5153 यूनिट्स की ही बिक्री कर पाई थी। जिससे इस बार इसकी YoY बिक्री में 41 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है। बिक्री के मामले में यह देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। इंजन की बात करें, तो यह आपको 3 इंजन ऑप्शन में मिलेगी। इसमें 1.2: Kappa पेट्रोल, 1.0L Turbo GDi पेट्रोल और 1.5L U2 डीजल इंजन के ऑप्शन हैं, इसके अलावा यह कार 5MT, 6MT,7DCT, IVT और IMT गियरबॉक्स के साथ भी आती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD,VSM, ESS और  एयर बैग्स समेत कई सारे फीचर्स आपको मिलने वाले हैं। कार में स्पेस की कोई कमी है, आराम से 5 लोग इसमें बैठ सकते हैं। साथ ही, इसके बूट में भी आपको अच्छी जगह मिल जायेगी। 
यह भी पढ़ें: Toyota और Honda के लिए सिर दर्द बन रही हैं ये कारें! बेचने के लिए लिए निकला दम

Tata Altroz DCT Automatic

Tata Altroz

पिछले महीने Tata ने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Altroz की 5,227 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि बीते साल यह आंकड़ा 5,772 यूनिट्स की बिक्री का था। ऐसे में इस बार इस कार की बिक्री में 9 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। Altroz एक अच्छी कार जरूर है, लेकिन परफॉर्मेंस और बाकी अन्य फैक्टर्स में यह खरी उतर नहीं पाती। इंजन की बात करें तो, अल्ट्रोज तीन इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है, जिसमें 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल, और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल है। यह कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। सेफ्टी के लिए इस कार में सेफ़्टी के तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, ऑटो पार्क लॉक और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ेंः Keeway ने भारत में लॉन्च की रेट्रो लुक वाली नई Keeway SR 125 बाइक, कीमत है बस इतनी 


No posts to display