30km से ज्यादा की माइलेज के साथ Maruti Baleno CNG और XL6 CNG भारत में हुईं लॉन्च, जानिए कीमत

मारुति सुजुकी ने बलेनो CNG में दो वैरियंट में उतारा है। कीमत की बात करें, तो इसके डेल्टा वैरियंट की एक्स-शो रूम कीमत 8.28 लाख रुपये रखी है, जबकि इसके इसके टॉप जेटा वैरियंट की एक्स-शोरूम कीमत 9.21 लाख रुपये है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (maruti suzuki) ने अपने ग्राहकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो (Baleno) और एमपीवी XL6 को अब CNG वर्जन में लॉन्च कर दिया है। अब ये दोनों गाड़ियों काफी किफायती हो गई हैं। अब ये दोनों गाड़ियां पेट्रोल इंजन के साथ अब CNG में भी मिलेगी। CNG सेगमेंट में सबसे बड़ा पोर्टफोलियो मारुति सुजुकी के पास है। मारुति सुजुकी ने बलेनो CNG में दो वैरियंट में उतारा है। कीमत की बात करें, तो इसके डेल्टा वैरियंट की एक्स-शो रूम कीमत 8.28 लाख रुपये रखी है, जबकि इसके इसके टॉप जेटा वैरियंट की एक्स-शोरूम कीमत 9.21 लाख रुपये है। फीचर्स की बात करें, तो कार में हेड-अप डिस्प्ले, 360 व्यू कैमरा और एक नया 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें स्टार्ट-स्टॉप बटन भी दिया गया। सेफ्टी के लिए कार में 6 एयर-बैग्स, एंटी-हिल कंट्रोल और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम+ EBD समेत कई अच्छे फीचर्स दिए गये हैं। कार में स्पेस अच्छा मिल जाता है और इसकी सीट्स काफी आरामदायक हैं।

इंजन और माइलेज

मारुति सुजुकी बलेनो CNG में 1.2 लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 77.49PS  की पावर और 98.5 Nm का Torque जनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। CNG में नई बलेनो 30.61 km/kg की माइलेज देती है। यानी अब आपकी चहेती बलेनो ज्यादा किफायती कार हो गई है।

यह भी पढ़ें: Navigation फीचर के साथ आती हैं ये स्मार्ट बाइक्स, अब बिना किसी परेशानी आपको मंजिल तक पहुंचाएगी

Maruti Suzuki XL6 CNG

Maruti Suzuki XL6 CNG की कीमत और फीचर्स

इसी के साथ मारुति सुजुकी ने अपनी फैमिली कार XL6 को भी CNG में पेश कर दिया है। यह गाड़ी पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। XL6 कैप्टन सीट्स के सतह आती है और इसमें बेहतर स्पेस मिलता है। लम्बी दूरी के लिए यह काफी शानदार MPV है। डिजाइन के मामले में भी यह निराश होने का मौका नहीं देती। Maruti XL6 CNG को सिर्फ Zeta वेरिएंट में उतारा गया गया है और इसकी एक्स-शो रूम कीमत 12.24 लाख है।

इंजन और माइलेज

इंजन की बात करें तो XL6 CNG मॉडल में 1.5 लीटर फोर सिलेंडर K15C माइल्ड-हाइब्रिड डुअलजेट डुअल VVT पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है।  माइलेज की बात करें, तो यह 26.32 km/kg की माइलेज देती है। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स, Disc brakes जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इस गाड़ी की बिक्री  Nexa डीलरशिप से होगी। 

यह भी पढ़ें: Maruti की 9925 कारों में आई बड़ी खराबी! तुरंत वापस मंगवाने के दिए आदेश, जानिए क्या है खराबी

क्यों खरीदें ये दोनों CNG गाड़ियां ?

CNG कार बाजार में मारुति सुजुकी सबसे बड़ी कंपनी है और इनके पास कई ऑप्शन मौजूद हैं यानी जैसी जिसकी जरूरत वैसा मॉडल वे चुन सकते हैं। S-CNG नाम से कंपनी अपनी गाड़ियां बेचती है। अब ऐसे में जो लोग बलेनो जैसी प्रीमियम हैचबैक और XL6 जैसी प्रीमियम MPV को और भी किफायती रूप में देखना चाहते हैं उनके लिए ये दोनों ही मॉडल काफी अच्छे ऑप्शन साबित हो सकते हैं और महीने के पेट्रोल के बिल को काफी कम भी कर सकते हैं।  


No posts to display