तैयार हो जाइए ! इन SUV गाड़ियों के CNG अवतार भारत में जल्द होने जा रहे हैं लॉन्च! अब मिलेगी तगड़ी माइलेज

टाटा मोटर्स की Nexon इलेक्ट्रिक कार पहले से ही मार्केट में मौजूद है और अब कंपनी इसका CNG वैरिएंट मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है

इस समय पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं, जिसके चलते लोग अब दूसरे व्हीकल ऑप्शन के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है। इसका नतीजा यह है कि लोग अब CNG और इलेक्ट्रिक व्हीकल पर शिफ्ट होते जा रहे हैं। बढ़ती इलेक्ट्रिक और CNG की मांग को देखकर कार निर्माता कंपनियां भी अब अपने सबसे पॉपलुर मॉडल्स में फिटेड CNG लगाकर लॉन्च करने वाली हैं। आइए आपको बताते हैं उन गाड़ियों के बारे में, जो जल्द ही CNG अवतार में दस्तक देने जा ही हैं। अगर आप भी एक नई CNG गाड़ी खरीदने का कर रहे हैं इंतजार तो ये रिपोर्ट आपके काम आ सकती है।

New Gen Brezza CNG

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अभी हाल ही में नई ब्रेजा को भारत में देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी जल्द ही नई ब्रेजा को CNG वैरिएंट में बाजार में उतारने जा रही है। हालांकि कंपनी ने इसके बारें में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। कंपनी पहले इसकी सप्लाई पर जोर दे रही है, इसके बाद इसका CNG वैरिएंट लॉन्च किया जा सकता है। न्यू जेन ब्रेजा को कंपनी CNG K15C पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च कर सकती है। सेफ्टी के लिए इस गाड़ी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, एयर बैग्स, हिल असिस्ट और स्पीड कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं।

Tata Nexon CNG

टाटा मोटर्स की Nexon इलेक्ट्रिक कार पहले से ही मार्केट में मौजूद है और अब कंपनी इसका CNG वैरिएंट मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है, जिसके लिए काफी समय से टेस्टिंग भी जारी है। इसको 1.2L रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन को CNG किट के साथ लॉन्च किया जा सकता है,जो माइलेज के मामले में भी काफी बेहतर होगी। यह कार मैन्युअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में मिल सकती है। Nexon अपने स्पोर्टी डिजाइन की वजह से खूब चर्चा में है। सेफ्टी के मामले में भी इसे 5 स्टार रेटिंग मिल चुकी है। मन जा रहा है कि CNG अवतार में आते ही यह भारत में काफी पॉपुलर हो सकती है।

यह भी पढ़ें: महिंद्रा एक-दो नहीं, बल्कि 5 Electric SUV से उठाएगी पर्दा, टीजर वीडियो जारी

Hyundai Venue CNG

हुंडई  मोटर अपनी सबसे पॉपुलर सबकॉम्पैक्ट एसयूवी Venue को  भी CNG वैरिएंट में लॉन्च करने जा रही है। अभी कंपनी Aura और Grand i10 Nios के मॉडल्स CNG वैरिएंट में बेचती है। Venue के CNG अवतार का काफी समय से इंतजार किया जा रहा है। वैसे, हाल ही में यह नए अवतार में आ चुकी है। इसके डिजाइन और इंटीरियर में काफी बड़े बदलाव किए गए हैं। Venue CNG के आने से इसका सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी नई ब्रेजा CNG से होगा। सेफ्टी के लिए इस गाड़ी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, एयर बैग्स, हिल असिस्ट और स्पीड कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं।

Kia Carens CNG

साउथ कोरियन ब्रांड किआ मोटर्स काफी समय से CNG मॉडल लाने की तैयारी कर रहा है और इसके लिए काफी टेस्टिंग भी चल रही है। आपको बता दें कि किआ भारत में टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आने वाला पहला सीएनजी मॉडल बन सकता है। कंपनी Carens CNG एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है जिसमें कंपनी फिटेड सीएनजी किट और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल मोटर का ऑप्शन दिया जा सकता है।