नए साल में भी इन दो कारों का चलेगा जादू, जानें कीमत और फीचर्स

पिछले साल लॉन्च हईं मारुति सुजुकी की नई सिलेरियो और टाटा की पंच ने मार्केट में आते ही अपनी  पहचान बना ली है,साल 2022 में भी ये कारें मार्केट में धमाल मचाने वाली हैं, सेलेरियो की कीमत जहां 4.99 से शुरू होती है तो वहीं टाटा पंच की कीमत 5.49 लाख रुपये से शुरू होती है। इस रिपोर्ट में हम आपको इन दोनों कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं,अगर आप इन दोनों कारों को खरीदने की सोच रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।   

मारुति सुजुकी सिलेरियो (Maruti Suzuki Celerio)

नई सिलेरियो अपनी माइलेज की वजह से खूब चर्चा में है। इंजन की बात करें तो नई सेलेरियो में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में है। नई सिलेरियो में लगे ड्यूल वीवीटी इंजन की वजह से इसकी माइलेज में इजाफा हुआ है, यह कार अब 26.68 kmpl की माइलेज देने वाला दावा करती है।

मारुति सुजुकी ने सिलेरियो को 4th जनरेशन Heartect प्लैटफॉर्म पर बनाया है। यह प्लेटफ़ॉर्म हल्का होने के साथ काफी स्ट्रोंग भी है। सेलेरियो में भीतर स्पेस अच्छा है साथ ही इसमें आपको 313 लीटर का बूट स्पेस मिल जाता है। सेफ्टी फीचर्स का भी इस कार में पूरा ध्यान रखा रखा गया है। कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, सेगमेंट-फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। नई सेलेरियो में Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। नई सेलेरियो का इंटीरियर आपको ऑल-ब्लैक थीम में मिलेगा। इस कार में एपल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करने वाला 7.0-इंच का टचस्‍क्रीन सिस्टम पहले की तरह ही है। और इसके कंट्रोल स्टेयरिंग पर दिए गये हैं। नई सिलेरियो की एक्सशो रूम कीमत 4.99 लाख रुपए से लेकर 6.94 लाख रुपए तक है।

क्यों खरीदें नई सिलेरियो

अगर आप एक ज्यादा माइलेज वाली हैचबैक कार की तलाश में हैं तो आप मारुति सुजुकी की नई सिलेरियो को खरीद सकते हैं, स्पोर्टी डिजाइन से लेकर इसमें बढ़िया स्पेस मिल जाता है। साथ ही इसकी परफॉरमेंस भी काफी अच्छी है, लेकिन इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा है जोकि निराश भी करती है।

टाटा पंच (Tata Punch)

सब-कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में टाटा की पंच ने आते ही जोर से ऐसा पंच मारा की बाकी इस सेगमेंट की बाकी गाड़ियों की भी रफ़्तार धीमी पड़ गई। इंजन की बात करें तो टाटा पंच में 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन दिया गया है। जोकि 86PS की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। पंच के AMT और मैन्युअल ट्रांसमिशन वर्जन को टेस्ट किया। माइलेज की बात करें तो पंच 19 kmpl की माइलेज दे देती है.सेफ्टी के लिए इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर और पंक्चर रिपेयर किट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

पंच में स्पेस अच्छा मिलता है जोकि इसका प्लस पॉइंट है, 5 लोग इस कार में आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस दिया है। डिजाइन के मामले में भी यह काफी अच्छी दिखने वाली गाड़ी है। इसमें 7 इंच अक फ्लोटिंग इंफोतेंमेंट डिस्प्ले मिलता है जोकि एंड्राइड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है। बेहतर साउंड के लिए इसमें इसमें 4 स्पीकर और 2 ट्विटर के साथ हरमन का सिस्टम मिलता है। इस गाड़ी को सेफ्टी में  5 स्टार रेटिंग मिली है।  

क्यों खरीदें नई पंच

जिस कीमत में हैचबैक कारें मार्केट में मौजूद हैं उस कीमत में टाटा ने पंच को उतारा है, और यही इसकी सबसे बड़ी खूबी है। गाड़ी का इंजन भी काफी अच्छा है और बढ़िया प्रदर्शन करता है। स्पेस के मामले में भी यह एक अच्छी  गाड़ी है, लेकिन इसका मैन्युअल गियरबॉक्स बहुत ज्यादा इम्प्रेस नहीं करता और इसकी शिफ्टिंग भी स्मूथ नहीं हैं। लेकिन अगर आप एक सस्ती सब-कॉम्पैक्ट SUV खरीदने की सोच रहे हैं तो यह गाड़ी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है।