10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में Maruti की यह कार रही टॉप पर, 31km की देती है माइलेज

जुलाई महीने की बिक्री पर नजर डालें तो मारुति सुजुकी डिजायर की 13,747 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि बीते साल कंपनी ने 10,470 यूनिट्स की बिक्री हुई।

जुलाई (2022)  का महीना भारतीय कार बाजार के लिए काफी अच्छा साबित हुआ है। इस बारे गाड़ियों की बिक्री में काफी अच्छी बढ़त देखने को मिली है। इस बार 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में अकेली डिजायर (maruti dzire) ही ऐसी कॉम्पैक्ट सेडान कार रही है, जो सबसे ज्यादा बिकी और अपनी जगह टॉप 10 सेट सेलिग कारों में बनाई। इस सेगमेंट होंडा अमेज, टाटा टिगोर और हुंडई Aura जैसी कारें भी हैं, लेकिन इस बार ग्राहकों ने इन दोनों से दूरियां बना ली है। खास बात यह है कि ये दोनों कारें न सिर्फ टॉप 10 से, बल्कि टॉप 25 से भी बाहर हो गई हैं। आइये जानते हैं मारुति की डिजायर के बारे में..

पिछले कुछ समय में भारत में कॉम्पैक्टर सेडान कारों की मांग काफी तेजी से बढ़ी है, क्योंकि यह सेगमेंट बेहतर माइलेज, फीचर्स, कीमत और परफॉर्मेंस की वजह से फैमिली क्लास इन्हें पसंद कर रही हैं। इन कारों एक CNG मॉडल भी मौजूद हैं, जिनकी वजह से भी इनकी डिमांड तेज हुई है।

Maruti Dzire कॉम्पैक्ट सेगमेंट में बनी No.1


जुलाई महीने की बिक्री पर नजर डालें तो मारुति सुजुकी डिजायर की 13,747 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि बीते साल कंपनी ने 10,470 यूनिट्स की बिक्री हुई। और इस बार 38.17 फीसदी की ग्रोथ (YoY) हुई है। आइये जानते हैं आखिर क्यों  Maruti Dzire भारत में इतनी बिकती है…

Maruti Suzuki Dzire CNG

Maruti Dzire की कीमत और फीचर्स

Maruti Dzire का डिजाइन सिंपल है और इसलिए यह फैमिली क्लास को पसंद आ रही है, इतना ही नहीं इसमें स्पेस भी काफी बेहतर है और 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें काफी अच्छा बूट स्पेस आपको मिलता है जहां काफी सामान आप रख सकते हैं। पेट्रोल इंजन के साथ यह CNG में भी उपलब्ध है। कार में 1.2 लीटर K-Series Dualjet इंजन लगा है, अब इसमें इंजन वही है जोकि पेट्रोल मॉडल में देखने को मिलता है, लेकिन यहां पर पावर और टॉर्क में थोड़ा बदलाव किया गया है। CNG mode पर आपको यह कार 57kW की पावर देता है, जबकि इसका टॉर्क 113 Nm मिलता है। कार में 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। एक किलो CNG में 31.12 km की माइलेज देने का वादा करती है। यह अपने सेगमेंट की सबसे किफायती कार भी बन चुकी है। 

फीचर्स के तौर पर इस कार में Android Auto और Apple CarPlay के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप और ऑटो एसी के साथ रियर वेंट्स दिए गए हैं। Maruti Dzire की कीमत 6.24 लाख रुपये से लेकर 9.17 लाख रुपये तक जाती है।

यह भी पढ़ेंः Ola Electric अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से 15 अगस्त को उठाएगी पर्दा, जानें कैसी होगी ये कार