31km की माइलेज के साथ आती हैं ये सस्ती फैमिली CNG सेडान कारें, लंबे सफर के लिए हैं खास

मारुति सुजुकी की सेडान कार डिजायर (Dzire) काफी पॉपुलर है और इसका CNG अवतार भी खूब बिकता है। Maruti Dzire CNG में 1.2 लीटर K-Series Dualjet इंजन लगा है

भारत में CNG कारें शुरू से ही उन ग्राहकों की पसंद रही हैं जिन्हें रोजाना ज्याद लंबी दूरी तय करनी होती है। जबसे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफ हुआ है ,तब से CNG कारों की डिमांड भी काफी बढ़ गई है। वैसे तो CNG कारों के कई ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन यहां हम आपको CNG सेडान कारों की जानकारी दे रहे हैं, जो आपकी बड़ी फैमिली के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है, जिनकी माइलेज 31 किलोमीटर तक हैं। माइलेज के मामले में तो ये बेस्ट हैं ही साथ परफॉरमेंस और कम्फर्ट के मामले में भी निराश होने का मौका नहीं देती।    

Hyundai Aura CNG (माइलेज:28 km/Kg)

Hyundai Aura CNG आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।  इंजन की बात करने तो ऑरा में 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 68hp की पावर और 95 Nm का टॉर्क  देता है।  इसके अलावा यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी ने दावा किया कि हुंडई ऑरा एक किलो CNG में 28 किलोमीटर की माइलेज देती है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। कार में स्पेस आपको अच्छा मिल जाएगा। कार के डिजाइन और साइज़ में कोई बदलाव नहीं किया है। हुंडई Aura में 402 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा, यह कार अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश कार है और इसका कैबिन भी आपको काफी पसंद आएगा। 5 लोग इस कार में आसानी से सफ़र कर सकते हैं, खास बात यह है कि Aura अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश कार भी है। कीमत, डिजाइन, फीचर्स और माइलेज के आधार पर यहां पर हुंडई Aura CNG के किफायती कार साबित होती है, साथ ही इसमें स्पेस और क्वालिटी भी आपको काफी बेहतर मिल जाती है। इसकी कीमत  7.88 लाख रुपये से शुरू होती है।

Tata Tigor CNG (माइलेज: 26.49 km/kg)

इस समय यह भारत की सबसे सस्ती सेडान कार तो है ही साथ ही इसका CNG मॉडल भी काफी किफायती है। इंजन की बात करें तो इसमें  1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर इंजन लगा है जोकि 73 hp की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। ARAI के हिसाब से यह कार  एक किलो CNG में 26.49 किलोमीटर की माइलेज देगी। फीचर्स की बात करने तो कार में ऑटोमेटिक हेडलैंप, डुअल-टोन रूफ, रेन-सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं साथ ही ये कारें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7 इंच वाले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से भी लैस हैं, वहीं सेफ्टी के लिए इनमें एयर बैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और सीट बेल्ट अलार्म जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। टाटा मोटर्स की टिगोर iCNG का डिजाइन और केबिन एक दम वैसा ही जैसा इसके पेट्रोल मॉडल में देखने को मिलता है। इसकी कीमत 7.90 लाख रुपये से शुरू होती है। यह भी पढ़ें: मुंबई की सड़कों पर पहली बार नजर आई Suzuki Jimny, क्या Mahindra Thar की बढ़ेगी मुश्किलें

Maruti Dzire CNG (माइलेज: 31.12 km/Kg)

मारुति सुजुकी की सेडान कार डिजायर (Dzire) काफी पॉपुलर है और इसका CNG अवतार भी खूब बिकता है। Maruti Dzire CNG में 1.2 लीटर K-Series Dualjet इंजन लगा है, अब इसमें इंजन वही है जोकि पेट्रोल मॉडल में देखने को मिलता है, लेकिन यहां पर पावर और टॉर्क में थोड़ा बदलाव किया गया है। CNG mode पर आपको यह कार 57kW की पावर देता है जबकि इसका टॉर्क 113 Nm मिलता है। कार में 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। एक किलो CNG में 31.12 km की माइलेज देने का वादा करती है। यह अपने सेगमेंट की सबसे किफायती कार भी बन चुकी है। फीचर्स के तौर पर इस कार में Android Auto और Apple CarPlay के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप और ऑटो एसी के साथ रियर वेंट्स दिए गए हैं। इस कार की कीमत 8.23 लाख रुपये से शुरू होती है।