28km की माइलेज वाली Grand Vitara, Toyota Hyryder के लिए लगी है लंबी लाइन, जानें वेटिंग पीरियड की पूरी डिटेल

Grand Vitara और Toyota Hyryder के लिए बुकिंग लगातार हो रही है, इसलिए इनकी वेटिंग पीरियड कई शहरों में 6 महीने से ज्यादा की हो गई है...

Grand Vitara and Toyota Hyryder

इस साल भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा (Maruti Suzuki Grand Vitara) और टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर (Toyota Urban Cruiser Hyryder) को लेकर काफी क्रेज देखा जा रहा है। हालांकि इन दोनों एसयूवी में प्लेटफॉर्म, डिजाइन एलिमेंट्स, फीचर्स, कंपोनेंट्स और पावरट्रेन मिलते-जुलते हैं। इंडो-जापानी ऑटोमेकर ने खुलासा किया कि मारुति ग्रैंड विटारा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कुल बुकिंग का 43 प्रतिशत (60,000 से अधिक है) है, वहीं टोयोटा की हायराइडर को भी देशभर के खरीदारों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। चूंकि दोनों मॉडलों के लिए बुकिंग लगातार हो रही है, इसलिए इनकी वेटिंग पीरियड (waiting period) कई महीनों तक आगे बढ़ गई है।

Grand Vitara

Maruti Grand Vitara

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के लिए लाइन लगातार लंबी होती जा रही है। नई मारुति हाइब्रिड एसयूवी पर वर्तमान में वैरियंट और कलर के आधार पर लगभग 6 महीने की वेटिंग पीरियड है। इसका मतलब है कि अगर आप इसे अभी बुक करते हैं, तो डिलीवरी 2023 की शुरुआत तक की जाएगी। कंपनी ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि रेंज-टॉपिंग मजबूत हाइब्रिड Zeta+ और Alpha+ वैरियंट की मांग सबसे अधिक है। एंट्री-लेवल माइल्ड हाइब्रिड वैरियंट को भी अच्छी संख्या में बुकिंग मिल रही है।

ग्रैंड विटारा माइल्ड हाइब्रिड की कीमत सिग्मा मैनुअल 2WD के लिए 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है और अल्फा मैनुअल AWD वैरियंट के लिए 16.89 लाख रुपये तक जाती है। मॉडल लाइनअप के दो मजबूत हाइब्रिड वैरियंट हैं – जेटा + और अल्फा + – की कीमत 17.99 लाख रुपये और 19.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम) है।

यह भी पढ़ेंः धूम मचाने आ रही है Bajaj की नई Darkstar एडवेंचर बाइक! रफ्तार और स्टाइल के लिए रहें तैयार

Toyota Hyryder

Toyota Hyryder

नई Hyryder SUV में चुनिंदा ट्रिम्स पर 7-8 महीने तक का वेटिंग पीरियड देखा जा रहा है। ग्रैंड विटारा की तरह ही टोयोटा हायराइडर के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वैरियंट की बाजार में काफी मांग है। एसयूवी मॉडल लाइनअप में 8 माइल्ड हाइब्रिड वैरियंट शामिल हैं, जिनकी कीमत 10.48 लाख रुपये से लेकर 17.19 लाख रुपये तक है। तीन मैनुअल 2WD मजबूत हाइब्रिड वैरियंट हैं – S, V और V – जिनकी कीमत क्रमशः 15.11 लाख रुपये, 17.49 लाख रुपये और 18.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

दोनों एसयूवी 1.5 K15C माइल्ड हाइब्रिड और 1.5L TNGA एटकिंसन साइकिल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्पों के साथ आती हैं। जबकि पहला 137Nm के साथ 103bhp बनाता है, बाद वाला 114bhp का कंबाइंड पावर आउटपुट और 122Nm का टार्क देता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड ऑटोमैटिक और ई-सीवीटी ऑटोमैटिक (केवल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड) शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः 80 हजार रुपये तक सस्ती हुई ये SUV, जानें दिवाली ऑफर्स की पूरी डिटेल

आइए देख लेते हैं शहरों के हिसाब से इन दोनों एसयूवी की क्या है वेटिंग पीरियड

शहरग्रैंड विटाराटोयोटा हायराइडर
Delhi5.5 – 6 months6-7 months
Bengaluru7 months
Mumbai6 months6 months
Hyderabad5-6 months4 months
Pune6 months4 months
Chennai6 months6 months
Jaipur4-5 months6 months
Ahmedabad6 months5-7 months
Gurugram5.5 months6-7 months
Lucknow6 months4 months
Kolkata6 months5-7 months
Thane5 months3 months
Surat6 months5 months
Ghaziabad5 months6 months
Chandigarh5 months3 months
Coimbatore5 months6-7 months
Patna5-6 months1 month
Faridabad6 months6 months
Indore5 months6 months
Noida5 months4 months

यह भी पढ़ें: 15000 रुपये तक सस्ते मिल रहे Ola, EVeium, GT Force के ये Electric Scooter, जानें ऑफर्स


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display