75000 से ज्यादा हुई Grand Vitara की बुकिंग, 28Km की माइलेज वाली एसयूवी के लिए करना होगा इतना इंतजार

कार निर्माता ने जुलाई के महीने में अपनी बुकिंग शुरू की थी, तब से इसे 75,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त हुई है। Maruti Grand Vitara के अलग-अलग वैरियंट में सबसे ज्यादा डिमांड हाइब्रिड वैरियंट की है।

Maruti Grand Vitara bookings
Maruti Grand Vitara

Maruti Grand Vitara को लेकर लोगों में जबरदस्त क्रेज दिखा जा रहा है। इस बात का सबूत यह है कि लॉन्च के पहले महीने अक्टूबर में कंपनी ने इस एसयूवी के 8,000 यूनिट्स की की। बता दें कि क्रेटा और सेल्टोस के बाद यह देश में तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड-साइज एसयूवी बन गई। Grand Vitara की बुकिंग के साथ वेटिंग पीडियड भी लंबा होने लगा है। बता दें कि कार निर्माता ने जुलाई के महीने में अपनी बुकिंग शुरू की थी, तब से इसे 75,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त हुई है। Maruti Grand Vitara के अलग-अलग वैरियंट में सबसे ज्यादा डिमांड हाइब्रिड वैरियंट की है। इसके कुल ऑर्डर का 35 प्रतिशत डिमांड इसी वैरियंट की रही है।

Maruti Grand Vitara के लिए वेटिंग पीरियड

  • Alpha, Alpha AWD, Alpha AT: 8-10 सप्ताह
  • Delta MT: 18-20 सप्ताह
  • Zeta MT:10-12 सप्ताह
  • Delta AT, Alpha+ Strong Hybrid: 22-24 सप्ताह
  • Sigma, Zeta+ Strong Hybrid: 22-28 सप्ताह

मारुति ग्रैंड विटारा पर वेटिंग पीरियड अभी 28 सप्ताह (यानी लगभग 7 महीने) तक है। इसके अल्फा, अल्फा एडब्ल्यूडी और अल्फा एटी वैरियंट को 8 से 10 सप्ताह के इंतजार के बाद लिया जा सकता है, जबकि डेल्टा और जेटा मैनुअल वैरियंट पर वेटिंग पीरियड क्रमशः 18-20 सप्ताह और 10-12 सप्ताह है। डेल्टा ऑटोमैटिक और अल्फा+ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल 22 से 24 सप्ताह की वेटिंग पीरियड पर लिया जा सकता है। एंट्री-लेवल सिग्मा और रेंज-टॉपिंग Zeta+ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वैरियंट पर अधिकतम वेटिंग पीरियड 22-28 सप्ताह है।
यह भी पढ़ेंः 26Km की माइलेज वाली Toyota Hyryder CNG की बुकिंग शुरू, अभी 25 हजार रुपये देकर करें बुक

Maruti Grand Vitara

Maruti Grand Vitara के फीचर्स

नई ग्रैंड विटारा में 1.5-लीटर TNGA पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 91bhp की पावर और 122Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसमें इंटेलेगेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नाम का स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड मोटर है, जो 114bhp का पावर और 141Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट को जोड़ा गया है। साथ ही, इसमें मैनुअल वर्जन्स के साथ ऑलग्रिप AWD सिस्टम ऑफर किया जा रहा है। इसमें ECVT यूनिट को जोड़ा गया है, जो 27.97 किमी प्रति लीटर की माइलेज देता है। इस माइलेज के साथ यह अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज ऑफर करनी SUV बन गई है। इनमें 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, रियर डिस्क और पॉइंट ELR सीट बेल्ट जैसे तमाम फीचर्स देखने को मिलते है। गाड़ी के किस टायर में कितनी हवा है, इस बात की पूरी जानकारी आपको कार की स्क्रीन पर मिल जाएगी।

Grand Vitara का डिजाइन काफी बोल्ड और स्पोर्टी है। यह दिखने में काफी प्रीमियम नजर आती है। इसमें हेड-अप डिस्प्ले, 360 डिग्री कैमरा, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके हाइब्रिड मॉडल में 4 ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं, जिसमें EV, Eco, Power और Normal मोड्स शामिल है, जबकि रेगुलर मॉडल में ऑल ग्रिन सेलेक्ट तकनीक के साथ ऑटो, स्नो, स्पोर्ट और लॉक ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं। ग्रैंड विटारा सुजुकी कनेक्ट के 40 से ज्यादा फीचर्स से जोड़ा गया है, इस एसयूवी में डबल स्लाइड मैकेनिज्म और क्लास-लीडिंग ओपनिंग एरिया के साथ पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है।
यह भी पढ़ेंः Toyota Motor ने सीएनजी वर्जन में उतारा Toyota Glanza और HyRyder, मिलेगी 30.61km की माइलेज

maruti grand vitara interior
maruti grand vitara interior

Maruti Grand Vitara की कीमत

Maruti Grand Vitara के माइल्ड हाइब्रिड वर्जन की कीमत 10.45 लाख रुपये से 17.05 लाख रुपये के बीच है, जबकि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन की कीमत 17.99 लाख रुपये से 19.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। यह नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाता है। साथ ही, इसमें 5 साल/1 लाख km तक की एक्सटेंडेड वारंटी और 67,000 रुपये का नेक्सा एक्सेसरी पैक शामिल है।
यह भी पढ़ेंः महज 313 रुपये महीने पर घर लाओ नई Hero Splendor-Plus, यहां है पूरी जानकारी


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।