Toyota Hyryder से कम कीमत में आई Grand Vitara, जानें दोनों SUV में कौन मारता है बाजी

कीमत के हिसाब से देखें, तो आप Maruti Suzuki की नई ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) को कम कीमत में खरीद सकते हैं। आइए फीचर्स के हिसाब से देखते हैं दोनों एसयूवी में कौन है ज्यादा बेहतर…

Grand Vitara vs Toyota Hyryder

मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) और Toyota Hyryder को लेकर भारतीय बाजार में काफी क्रेज देखा जा रहा है। मारुति सुजुकी ने ग्रैंड विटारा की कीमत की घोषणा कर दी है, जहां माइल्ड हाइब्रिड वैरियंट की कीमत 10.45 लाख रुपये से 16.89 लाख रुपये के बीच है, वहीं स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड जेटा+ और अल्फा+ मॉडल की कीमत क्रमश: 17.99 लाख रुपये और 19.49 लाख रुपये है। बात Toyota Hyryder की करें, तो इसकी शुरुआती कीमत 15.11 लाख रुपये एक्स-शोरूम है, जो 18.99 लाख रुपये तक जाती है। बता दें कि एसयूवी चार ट्रिम्स – E, S, G और V में पेश किया गया है। कीमत के हिसाब से देखें, तो आप Maruti Suzuki की नई ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) को कम कीमत में खरीद सकते हैं। आइए फीचर्स के हिसाब से देखते हैं दोनों एसयूवी में कौन है ज्यादा बेहतर…

Maruti Suzuki Grand Vitara

Exterior

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा (Maruti Suzuki Grand Vitara) के फ्रंट की बात करें, तो इसमें उभरे हुए बोनट और इंटीग्रेटेड टर्न-लैंप के साथ थ्री-एलिमेंट एलईडी डीआरएल को हाइलाइट किया गया है। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक हाइब्रिड वर्जन के ग्रिल पर फर्वेंट डार्क क्रोम फिनिश मिलता है, जबकि स्मार्ट हाइब्रिड वर्जन में आपको रिच क्रोम फिनिश मिलता है। इसमें मस्कुलर व्हील आर्च और स्वीपिंग शोल्डर लाइन है, जो एसयूवी की अपील को बढ़ाता है। इसमें 17 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। पिछले हिस्से की बात करें, तो बूट लिड पर ‘Grand Vitara’ लिखा हुआ है और थ्री-एलिमेंट स्वीपिंग एलईडी टेल लैंप है।

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर (Urban Cruiser Hyryder) के सामने के हिस्से की बात करें, तो इसमें क्रिस्टल एक्रेलिक अपर ग्रिल को क्रोम गार्निश के साथ हाइलाइट किया गया है। इसके अलावा, इसमें एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, ट्विन एलईडी डीआरएल और चौड़े ट्रेपोजॉइडल लोअर ग्रिल के साथ एक कोणीय बंपर मिलता है। साइड प्रोफाइल को प्रमुख व्हील आर्च, 17-ब्लैक ओआरवीएम, 17-इंच अलॉय व्हील, ब्लैक ओआरवीएम, और सिल्वर रूफ रेल द्वारा हाइलाइट किया गया है। रियर सेक्शन को सी-शेप्ड एलईडी टेललाइट्स और बूट लिड पर डार्क क्रोम इंसर्ट के साथ हाइलाइट किया गया है।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 55 हजार रु खर्च कर बनें Renault Kwid का मालिक! मंथली EMI बनेगी बस इतनी

toyota urban cruiser hyryder

Interior

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा (Maruti Suzuki Grand Vitara) के स्मार्ट हाइब्रिड वर्जन में सिल्वर एसेंट के साथ Bordeaux faux leather मिलता है, जबकि इसके इटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड वर्जन में आपको शैंपेन गोल्ड एसेंट के साथ black faux leather मिलता है। एसयूवी में सामने की तरफ 3डी स्कल्प्टेड और हवादार सीटें, पैनोरमिक सनरूफ और फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

इसके अलावा, वर्जन के आधार पर आपको कलर हेड-अप डिस्प्ले, एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ नौ इंच का स्मार्ट प्ले प्रो + इंफोटेनमेंट सिस्टम, डायनैमिक रिवर्स और अप्रोच ऑब्जेक्ट डिटेक्शन के साथ 360-डिग्री कैमरा जैसी सुविधाएं हैं। इतना ही नहीं, आपको वायरलेस चार्जर और 40 से अधिक कनेक्टेड सुविधाओं के साथ इन-बिल्ट नेक्स्ट जेन सुजुकी कनेक्ट भी मिलता है।

दूसरी ओर एसयूवी के सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वर्जन में ब्लैक एंड ब्राउन थीम मिलती है, जबकि माइल्ड हाइब्रिड वर्जन (जिसे नियो ड्राइव कहा जाता है) में फुल ब्लैक थीम मिलती है। फीचर की बात करें, तो एसयूवी में हवादार सामने की सीटें, रियर आर्मरेस्ट और यूएसबी पॉइंट मिलती है। इसके अलावा, वैरियंट के आधार पर फीचर सूची में ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ नौ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सनरूफ, 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 55 से अधिक कनेक्टेड कार फीचर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Tata Motors ला रही है सबसे सस्ती छोटी इलेक्ट्रिक कार Tiago EV, जानें कीमत

Toyota Urban Cruiser Hyryder

Engine

दोनों एसयूवी में समान पेट्रोल इंजन विकल्प मिलते हैं। 1.5-लीटर इंटेलिजेंट हाइब्रिड इंजन विकल्प में एक ड्यूल पावर सिस्टम है, जिसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर और एक इंटरनल combustion engine शामिल है। पेट्रोल इंजन 5,500rpm पर 91bhp और 4,400-4,800rpm के बीच 122Nm का टार्क जेनरेट करता है। दिलचस्प बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक मोटर के साथ-साथ 114bhp की पावर पैदा करता है। यह इंजन ई-सीवीटी यूनिट के साथ आता है और ईवी, इको, पावर और नॉर्मल जैसे कई ड्राइव मोड की सुविधा मिलती है।

स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक वाला 1.5-लीटर K-सीरीज इंजन 6,000rpm पर 102 bhp और 4,400rpm पर 136.8Nm का टार्क पैदा करता है। यह इंजन पैडल शिफ्टर के साथ फाइव-स्पीड मैनुअल और सिक्स-स्पीड ऑटोमैटिक विकल्प के साथ उपलब्ध है। दिलचस्प बात यह है कि यह इंजन ऑल-व्हील ड्राइव वर्जन भी पेश करता है। अर्बन क्रूजर हाइराइडर को स्टैंडर्ड 3-वर्ष/1,00,000 km वारंटी के साथ पेश किया गया है जिसे 5 वर्ष/2,20,000 km तक बढ़ाया जा सकता है। हालांकि मजबूत हाइब्रिड वैरियंट में 8 साल/1,60,000 km की वारंटी है।

यह भी पढ़ेंः Hyundai Creta का गेम बिगाड़ने आई नई Maruti Grand vitara, कीमत ऐसी की खरीदने को हो जाएंगे मजबूर