भारत में 18 अगस्त को आ रही Maruti New Alto, जानिये कितनी होगी कीमत

नई Alto में सिर्फ 1000 cc का इंजन मिल सकता है, जबकि खबर यह है कि इसे 800cc के साथ भी जारी रखा जा सकता है

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

भारत में छोटी कारों का बाजार काफी बड़ा है औरअब इस बाजार को और बड़ा करने के लिए एक बार फिर मारुति सुजुकी ला रही है All New Alto, जोकि इस महीने 18 तारिख (18 Aug 2022) को भारत में लॉन्च होने जा रही है। कंपनी इस कार जरिये एंट्री कार सेगमेंट में आपकी पोजीशन को ज्याद मजबूती देने की कोशिश करेगी। हाल ही में एक एड फिल्म की शूटिंग के दौरान इस कार को स्पॉट भी किया गया है। लगातार नई Alto के बारे में जाकारियां मिलती रही हैं।  इस बार यह मॉडल कई मायनों में बेहतर साबित हो सकता है। लेकिन कार की कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा रहने की उम्मीद है। इस बार यह नए HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, वैसे मारुति सुजुकी अपनी ज्यादातर कारों में इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है।

मिल सकती है सबसे ज्यादा माइलेज

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, नई Alto में सिर्फ 1000 cc का इंजन मिल सकता है, जबकि खबर यह है कि इसे 800cc के साथ भी जारी रखा जा सकता है ताकि कीमत कम रहे। लेकिन अहम इंजन वही होगा हो इस समय सेलेरिओ और एस-प्रेसो को पावर देता है, जी हां नई Alto में 1.0 लीटर K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स साथ आएगा। लेकिन इस मॉडल में आपको इसी इंजन से पावर और टॉर्क कुछ कमी मिल सकती है और इसकी माइलेज को बढ़ाया जा सकता है। माना जा रहा है कि नई कार 27-28kmpl की माइलेज ऑफर कर सकती है।

यह भी पढ़ेंः यहां मात्र 30,000 में Maruti Alto और 50,000 में WagonR खरीदने का मिल रहा है मौका, जल्दी करें

फीचर्स का लगेगा तड़का

All new Alto का डिजाइन अब एक दम नया हॉग, इसमें आपको 13 इंच के टायर्स मिल सकते हैं। इसके फ्रंट में बदलाव किये जायेंगे साथ ही रियर प्रोफाइल काफी नया होगा, साइज़ में नया मॉडल मौजूदा मॉडल से बड़ा होगा और साथ ही इसमें अच्छा बूट स्पेस और कैबिन स्पेस भी मिलेगा। ऐसा माना जा रहा है कि इसके डिजाइन में थोड़ी झलक मौजूदा सेलेरियो की भी हो सकती है।

फीचर्स की बात करें तो नई Alto में 7.0-इंच का टचस्‍क्रीन सिस्टम मिलेगा जोकि एपल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करेग। इसमें अब आपको Smart Key की सुविधा मिल सकती है, रिपोर्ट्स के मुताबिक कार में पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन भी मिल सकता है। इसके स्टेयरिंग पर ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इस कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, सेगमेंट-फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। New Alto की संभावित एक्स –शो रूम कीमत 3.69 लाख रुपये से शुरू हो सकती।

New Alto से मुकाबले करने के लिए इस समय सिर्फ Renault kwid ही बची है। अब चूंकि यह कार पुरानी हो चुकी है तो ऐसे नई alto एक बार फिर ग्राहकों को अपना दीवाना बना सकती है।  18 अगस्त को हमें इस कार के बारे में सब-कुछ जानकारी मिल जायेगी।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 30 मिनट में 1 लाख हुई Mahindra Scorpio-N की बुकिंग, जानें फाइनेंस और EMI की पूरी डिटेल