25km की माइलेज वाली Maruti की इस सस्ती कार की अचानक 65 प्रतिशत बढ़ी बिक्री, खरीदने के लिए लगी लंबी लाइन

अगस्त महीने में S-Presso की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है जोकि पिछले साल अगस्त महीने की तुलना में 65 प्रतिशत से ज्यादा है।

कई बार कुछ कारें लॉन्च होते ही हिट हो जाती हैं, जबकि कुछ कारों को बाजार में अपनी जगह बनाने में टाइम लगता है। एक ऐसी ही कार है Maruti Suzuki S-Presso जोकि अब धीरे-धीरे अपनी रफ्तार पकड़ती हुई नजर आ रही है। यह एक माइक्रो एसयूवी है जोकि लगातार ग्राहकों के दिलों में अपनी जगह बना रही है। खास बात यह है कि अगस्त महीने में S-Presso की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है जोकि पिछले साल अगस्त महीने की तुलना में 65 प्रतिशत से ज्यादा है। पिछले महीने कंपनी ने इसकी 11,268 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि बीते साल इसी अगस्त महीने में कंपनी ने सिर्फ 6,818 यूनिट्स की बिक्री की यानी इस बार 4,450 कारें ज्यादा बिकी हैं।

इस बार बिक्री की एक वजह यह भी है कि कंपनी ने  S-presso को नए इंजन के साथ फिर से लॉन्च किया है, जिससे इसकी माइलेज इजाफा देखने को मिला है। साथ ही, इसमें अब आपको थोड़े एक्स्ट्रा फीचर्स भी मिल सकते हैं। सलेरियो के बाद अब यह दूसरी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली छोटी कार भी बन चुकी है जोकि मारुति ब्रांड से आती है।

maruti suzuki s-presso

25km से ज्यादा की देगी माइलेज

New S-Presso में अब कंपनी ने Next Gen K-Series 1.0L Dual Jet, Dual VVT पेट्रोल इंजन शामिल किया है जोकि 49kW की पावर 5500rpm पर और 89Nm का टॉर्क 3500rpm पर देता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और AGS गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। इतना ही नहीं यह इंजन Idle-Start-Stop टेक्नोलॉजी से लैस है। यह टेक्नोलॉजी फ्यूल की बचत करती है। इस इंजन की मदद से यह कार 25 किलोमीटर से ज्यादा की माइलेज देने का वादा करती है।

मारुति सुजुकी ने नई S-Presso में सिर्फ नया इंजन शामिल किया है, लेकिन इसके डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह कार अपने बोल्ड डिजाइन की वजह से यूथ को काफी पसंद आता है, कॉम्पैक्ट डिजाइन की वजह से तंग गलियों में इसे आसानी से निकाला आराम जा सकता है। इस कार में स्पेस भी खूब मिलता है और 4 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। इसके हाई ग्राउंड क्लीयरेंस की मदद से ख़राब रास्तों पर इसे आसानी से निकाला जा सकता है। सेफ्टी के लिए कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम,  एयर बैग्स, ESP, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर,  स्पीड अलर्ट सिस्टम हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

Maruti S-Presso का डिजाइन आम कारों की तुलना में थोड़ा अलग और हटकर लगता है, इसके डिजाइन में काफी नयापन है। सामने से यह बेहद बोल्ड नजर आती है, इसकी फ्रंट क्रोम ग्रिल इसे हटकर बनाती है, कार का साइड प्रोफाइल ठीक तो लगा मगर इसकी बॉडी और टायर्स के बीच काफी गैप है जोकि इसके लुक्स को किरकिरा कर देता है। हमारे हिसाब से यदि यह गैप कुछ कम होता तो बेहतर होता। पीछे से नई S-Presso अच्छी लगती है। मजबूती के लिए इसमें 40 फीसदी स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया है। यह मारुति के HEARTECT प्लेट फॉर्म पर बनी है।

यह भी पढ़ें: Yamaha Aerox Monster का मोटो जीपी एडिशन हुआ लॉन्च, खरीदने से पहले जान लीजिए इसके एडवांस फीचर्स

कीमत (एक्स-शो रूम)

मारुति सुजुकी S-Presso की कीमत  4.25 लाख रुपये से लेकर 5.99 लाख रुपये रुपये तक जाती है। S-presso का सीधा मुकाबला Renault Kwid से होगा, इस कार में 800cc और 1000cc के पेट्रोल इंजन लगे हैं और ARAI टेस्टिंग सर्टिफिकेशन के साथ Kwid 22.25 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसकी कीमत 4.64 लाख से शुरू होती है।