Maruti Suzuki Alto K10 Vs Renault Kwid: आपके लिए कौन-सी कार रहेगी बेस्ट, जानिए

ऑल्टो K10 में 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है और इसी के साथ इसका मुकाबला Renault Kwid से माना जा रहा है, जोकि पहले से ही मार्केट में मौजूद है।

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में अपनी नई Alto K10 को भारत में लॉन्च किया है। यह कार अब पहले से बेहतर नजर आ रही है और इसमें लुक्स से लेकर फीचर्स और इंजन तक में बदलाव किए गए हैं। ऑल्टो K10 में 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है और इसी के साथ इसका मुकाबला Renault Kwid से माना जा रहा है, जोकि पहले से ही मार्केट में मौजूद है। इन दोनों कारों में से कौन-सी कार ज्यादा बेहतर है और आपके और आपकी फैमिली के लिए यही हम आपको इस रिपोर्ट में बता रहे हैं।  

डिजाइन और फील

डिजाइन के मामले में नई ऑल्टो K10 पहले से बेहतर हुआ है। यह हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। साइज के मामले में यह पहले से बड़ी और स्पेसियस हुई है। इसका फ्रंट डिजाइन काफी इम्प्रेस करता है। इसके फ्रंट में हनीकोम्ब ग्रिल, फुल व्हील कवर्स के साथ 13-इंच के वील्स भी देखने को मिलते हैं। इसके अलावा, रूफ ऐंटीना भी मिलता है। साइड प्रोफाइल काफी बेहतर है और विंडो बड़ी है। रियर प्रोफाइल की बात करें, तो नए कॉम्बिनेशन लैम्प्स दिए गए हैं। बॉडी कलर डोर हैंडल्स, बॉडी रंग के बम्पर्स और पीछे की ओर खींचे हुए हैलोजन हेडलैम्प्स, इंटीग्रेटेड स्पॉइलर मौजूद हैं। कुल मिलाकर बाहर से यह कार काफी ज्यादा बेहतर नजर आती है।

Renault Kwid की बात करें, तो यह कार भी अपने स्टाइल से लोगों को लुभा रही है। फ्रंट लुक के मामले में काफी अच्छा है। रेनो क्विड में तीन-स्लैट ग्रिल और स्प्लिट हेडलैम्प्स दिए गए हैं। नीचे की तरफ  हेडलैम्प दिए हैं, जबकि ऊपर की तरफ  DRLs व टर्न इंडिकेटर्स शामिल किए गए हैं। इसके अलावा, इसमें फॉक्स स्किड प्लेट्स, आकर्षक बम्पर काफी बेहतर नजर आते हैं। साथ ही, रियर प्रोफाइल को बेहतर लुक देने के लिए LED टेल लाइट्स,  इसमें ड्यूल रंग फ्लैक्स वील्स, ब्लैक बी-पिलर्स और कॉन्ट्रैस्ट रंग के ORVMs मौजूद हैं। अब यहां पर दोनों ही कारें काफी बेहतर नजर आती हैं, लेकिन अब चूंकि Renault Kwid अब पुरानी हो चली है ऐसे में ग्राहकों को नई Alto K10 काफी पसंद आएगी।

यह भी पढ़ेंः 140km की रेंज के साथ ETryst 350 इलेक्ट्रिक बाइक भारत में लॉन्च, 85km की रफ्तार से दौड़ती है

New Alto K10

इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें, तो नई ऑल्टो K10 अब काफी स्मार्ट हुई है। इसका कैबिन डार्क ग्रे कलर में है जोकि रिच लुक देता है। इसके अलावा, इसमें 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो दिया है जोकि ऐपल कारप्ले व एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसके अलावा, स्टीयरिंग से जुड़े ऑ​डियो व वॉइस कंट्रोल, आगे व पीछे दरवाजों पर स्पीकर्स दिए गए हैं। कार में डिजिटल स्पीडोमीटर डिस्प्ले मीटर दिया है और की-लैस एंट्री की सुविधा मिलती है। कार का केबिन अच्छा है। आरामादायक केबिन, स्टीयरिंग वील पर सिल्वर एक्सेंट, मैप पॉकेट्स के साथ आगे के दरवाजों पर एक-लीटर बॉटल होल्डर्स, पीछे पार्सल ट्रे और असिस्ट ग्रिप मौजूद हैं।

वहीं बात Renault Kwid की करें, तो में दोहरे रंग की सीट्स, ऐपल कारप्ले व एंड्रॉइड ऑटो के साथ इसमें  8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम है। इसके अलावा, वेरियंट के अनुसार इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर्स और दिशा-निर्देश के साथ कैमरा ऑफर किए रहे हैं। Kwid का केबिन अब पुराना हो चला है। ऐसे में Alto K10 का केबिन फ्रेश नजर आता है।

इंजन

इंजन की बात करें, तो ऑल्टो K10 में 1.0-लीटर का K सीरीज डुअल-जेट डुअल-वीवीटी पेट्रोल इंजन है, जो 66bhp की  पावर और 89Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और AMT (AGS) से लैस है। नई K10 24.90kmpl की माइलेज देती है। रेनो क्विड में 1.0-लीटर का इंजन मिलता है जोकि 67bhp का पावर और 91Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को जोड़ा गया है, वहीं एएमटी सिर्फ 1.0-लीटर में उपलब्ध है। एक लीटर में यह कार 22.25 kmpl की माइलेज देती है।    

यह भी पढ़ें: Honda Amaze और Hyundai Aura को छोड़ Maruti की इस कार को जमकर खरीद रहे लोग, 31km की देती है माइलेज

सेफ्टी फीचर्स

नई ऑल्टो K10 में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD हाई-स्पीड अलर्ट, डोर चाइल्ड लॉक, फोर्स लिमिटर, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमांइडर, इंजन इम्बोलाइजर और स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक जैसे सुरक्षा फीचर्स हैं। जबकि Kwid में डुअल एयरबैग्स, ABS  के साथ EBD रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमांइडर और सीट बेल्ट पायरोटेक के सुरक्षा फीचर्स दिए गए हैं।  

कौन-सी कार है बेहतर

मारुति सुज़ुकी ऑल्टो K10 बेहतर माइलेज के साथ दमदार इंजन से लैस है, लुक्स और केबिन के मामले में यह फ्रेश नजर आती है, जबकि Kwid अच्छी तो है, लेकिन अब यह पुरानी हो चली है। ऐसे में आप  नई ऑल्टो K10 को खरीद सकते हैं।

कीमत

Renault Kwid की एक्स-शो रूम कीमत 4.74 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि Maruti Alto K10 की एक्स-शो रूम कीमत 3.99 लाख से शुरू होती है। यहां इन दोनों के बेसिक मॉडल (1.0L मॉडल) में 75 हजार रुपये का फर्क नजर आता है, ऐसे में नई Alto K10 की यहां पर एक किफायती कार साबित होती है।

यह भी पढ़ेंः टाटा मोटर्स ने Safari, Harrier और Nexon के JET Edition किए लॉन्च, जानिए क्या खास है इनमें