6.49 लाख वाली इस कार के लिए शो-रूम में नहीं है पैर रखने की जगह, WagonR और Swift भी हुई फेल

पिछले महीने (August 2022) महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की लिस्ट में बलेनो पहले नंबर पर आ गई है।

कहते हैं अगर प्रोडक्टअच्छा हो, तो उसे खरीदने के लिए लोग कीमत भी चुकाने के लिए तैयार रहते हैं, फिर चाहे मॉडल सस्ता हो या महंगा। अब ऐसा ही कुछ इस बार भारतीय कार बाजार में देखने को मिला। एक तरफ जहां कॉम्पैक्ट SUV का क्रेज लगातार बढ़ रहा है, तो वहीं प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट में Maruti Suzuki Baleno ने बिक्री में टॉप पोजीशन में अपने आपको ला खड़ा किया और बन गई देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार। पिछले महीने (August 2022) महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की लिस्ट में बलेनो पहले नंबर पर आ गई है।

बेस्ट सेलिंग कार बनी Maruti Baleno (अगस्त 2022)

पिछले महीने Maruti Baleno की 18,418 यूनिट्स की बिक्री हुई थी जोकि सबसे ज्याद रही है वहीं बीते साल कंपनी ने इसकी 15,646 यूनिट्स की बिक्री की थी। इसके अलावा इसी साल नई बलेनो की 17,960 यूनिट्स बेच तीसरा स्थान प्राप्त किया था। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 6,48,948 लाख रूसे लेकर 9,70,948 लाख रुपये तक है।

यह भी पढ़ेंः इन 3 बेस्ट सेलिंग SUV के आगे नहीं टिक पाया कोई, बिक्री में बनाया अनोखा रिकॉर्ड

शानदार माइलेज वाला इंजन

नई बलेनो (Baleno) में 1.2 लीटर  का  फोर सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 89bhp की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और AGS गियरबॉक्स से लैस है। माइलेज की बात करें, तो मैन्युअल ट्रांसमिशन पर यह कार 22.35(MT) की माइलेज निकाल देती है जबकि AGS पर यह कार 22.94 km की माइलेज देती है।

सेफ्टी फीचर्स

फीचर्स की बात करें, तो इस कार में स्टार्ट-स्टॉप बटन भी दिया गया। इस कर में  16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील मिलेंगे। सेफ्टी के लिए इस कार में  6 एयर-बैग्स, एंटी-हिल कंट्रोल और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम+ EBD समेत कई अच्छे फीचर्स दिए गए हैं। कार में हेड-अप डिस्प्ले, 360 व्यू कैमरा और एक नया 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें सुजुकी कनेक्ट एलेक्सा वॉयस जैसे फीचर्स से भी लैस किया गया है। इसमें स्टार्ट-स्टॉप बटन भी दिया गया।

यह भी पढ़ें: Tata Motors ला रही है सबसे सस्ती छोटी इलेक्ट्रिक कार Tiago EV, जानें कीमत

डिजाइन और स्पेस

डिजाइन और लुक के मामले में यह कार अब ज्यादा प्रीमियम नजर आती है और स्टाइलिश भी लगती है। इसके अलावा, कार का केबिन भी अब अप-मार्केट लगता है और रूमी भी है। इसमें किया अच्छे फीचर्स को शामिल किया है जोकि आपको इस सेगमेंट की दूसरी कारों में देखने को नहीं मिलेंगे । 

Maruti WagonR और Swift की बिक्री में हुई गिरावट

टॉप 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में पिछले महीने Maruti WagonR  की बिक्री गिरी, पिछले महीने कंपनी ने इसकी 18,398 यूनिट्स की बिक्री है। जबकि बीते साल अगर महीने में यह आंकड़ा 9,628 यूनिट्स की बिक्री का रहा है। इसके अलावा, Maruti Swift की पिछले महीने 11,275 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि बीते साल इसकी बिक्री12,483 यूनिट्स का रहा है।

यह भी पढ़ेंः Hyundai Creta के लिए बजी खतरे की घंटी! आ गई नई Toyota Hyryder, कीमत जानने के बाद तुरंत करेंगे बुक