30 km से ज्यादा माइलेज वाली Maruti की ये कार हैं शानदार, कीमत भी है कम

भारत में सीएनजी कारों (CNG cars) की मांग लगातार बढ़ रही है। खास बात यह भी है कि सीएनजी कारों पर कम रखरखाव की जरूरत पड़ती है और आपको ज्यादा माइलेज भी मिल जाती है।

Maruti Suzuki Celerio CNG

इन दिनों पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही हैं और डीजल वाहन भी दिन-ब-दिन महंगे होते जा रहे हैं। आने वाले दिनों में शायद ही इनकी कीमतों में बहुत ज्यादा कमी देखने को मिले। यही वजह है कि भारत में सीएनजी कारों (CNG cars) की मांग लगातार बढ़ रही है। खास बात यह भी है कि सीएनजी कारों पर कम रखरखाव की जरूरत पड़ती है और आपको ज्यादा माइलेज भी मिल जाती है। अगर आप भी सीएनजी कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो आइए जान लेते हैं, सबसे ज्यादा माइलेज के साथ आने वाली Maruti Suzuki की कारों के बारे में…

Maruti Suzuki Top CNG Cars

  • Maruti Suzuki Celerio CNG
  • Maruti Suzuki WagonR CNG
  • Maruti Suzuki Alto 800 CNG
  • Maruti Suzuki S-Presso CNG
  • Maruti Suzuki Dzire CNG

Maruti Suzuki Celerio CNG

बेहतर माइलेज वाली सीएनजी कार के लिहाज से मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी (Maruti Suzuki Celerio CNG) एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस कार की सीएनजी माइलेज 35.60 km /किग्रा है। बता दें कि मारुति ने कुछ महीने पहले भारत में नई सेलेरियो लॉन्च की थी। खासकर आरामदायक और फैमिली हैचबैक की तलाश करने वाले खरीदारों के लिए यह एक अच्छा पैकेज हो सकता है। कार में 1.0 लीटर सीएनजी इंजन है, जो 58 पीएस और 82.1 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करती है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। भारत में मारुति सेलेरियो सीएनजी की कीमत 5.72 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है।

Maruti Suzuki WagonR

Maruti Suzuki WagonR CNG

मारुति सुजुकी वैगनआर सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। इसकी दावा की गई सीएनजी माइलेज (CNG Mileage) 32.52 km/किलोग्राम है। यह सबसे लोकप्रिय फैमिली हैचबैक है। कार न केवल व्यावहारिक और आरामदायक केबिन के साथ आती है, बल्कि इसके कॉम्पैक्ट आयाम भी इसे एक बेहतर दैनिक कम्यूटर बनाते हैं। कार 1.0 लीटर सीएनजी इंजन से लैस है, जो 58 पीएस और 78 एनएम टॉर्क जेनरेट करती है। वैगनआर सीएनजी सेलेरियो से थोड़ी महंगी है और इसकी कीमत 6.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

यह भी पढ़ेंः नए बदलाव के साथ लॉन्च हुई Hero Xtreme 160R, जानें कीमत और खूबियां

Maruti Suzuki Alto 800 CNG

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 सीएनजी की दावा की गई सीएनजी माइलेज 31.59 km / किग्रा है। यह वर्तमान में भारतीय बाजार में सबसे सस्ती सीएनजी कार है, जो 31.59 km / किग्रा की बेहतरीन माइलेज प्रदान करती है। कार में 0.8 लीटर का सीएनजी इंजन लगा है, जो 41 पीएस और 60 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। ऑल्टो 800 सीएनजी की कीमत 4.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है।

maruti suzuki s-presso cng

Maruti Suzuki S-Presso CNG

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो सीएनजी का दावा की गई सीएनजी माइलेज 31.2 kg/किग्रा है। मारुति सुजुकी एस-प्रेसो ने भारत में ऑल्टो K10 की जगह ले ली है। बता दें कि एस-प्रेसो दो पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है। इसमें 1.0 लीटर पेट्रोल और 1.0 लीटर सीएनजी इंजन है। सीएनजी पावरट्रेन 59 पीएस और 78 एनएम अधिकतम टॉर्क जेनरेट करती है। कार में 31.2 km/किलोग्राम का दावा किया गया सीएनजी माइलेज है और इसकी कीमत 5.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

Maruti Suzuki Dzire CNG

मारुति सुजुकी डिजायर सीएनजी का दावा की गई सीएनजी माइलेज 31.12 kg/किलोग्राम है। मारुति सुजुकी डिजायर ब्रांड की लाइन-अप में एकमात्र सीएनजी सेडान है और इसमें 1.2 लीटर सीएनजी पावरट्रेन है, जो 78 पीएस और अधिकतम 98.5 एनएम का टॉर्क देती है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। कार Tigor CNG और Aura CNG जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देती है।

यह भी पढ़ेंः आ गई हीरो मोटोकॉर्प की नई Super Splendor बाइक, मिलेगी 68 km की माइलेज