देश ही नहीं विदेश में भी छाया Maruti की सस्ती SUV का जलवा, 20km की देती है माइलेज

पिछले महीने मारुति सुजुकी ने ब्रेजा की कुल 6267 यूनिट्स को एक्सपोर्ट किया, जबकि बीते साल कंपनी सिर्फ 2452 यूनिट्स को ही एक्सपोर्ट कर पाई थी

भारत में कॉम्पैक्ट SUV की डिमांड लगातार बढ़ रही है। आज हर दूसरी कार कंपनी इस सेगमेंट में अपनी पकड़ को ज्यादा मजबूत करने में लगी है। लेकिन इन सबके के बीच देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में बिक्री के मामले में भी भी टॉप पर है। देश में तो कंपनी की गाड़ियां सबसे ज्यादा बिकती ही हैं। साथ ही, विदेश में भी इनका जलवा बरकरार है। यहां हम बात कर रहे हैं Brezza के बारे में…

सेल्स रिपोर्ट की मानें, तो पिछले महीने मारुति सुजुकी ने ब्रेजा की कुल 6267 यूनिट्स को एक्सपोर्ट किया, जबकि बीते साल कंपनी सिर्फ 2452 यूनिट्स को ही एक्सपोर्ट कर पाई थी यानी इस बार पिछले साल की तुलना में 3815 यूनिट्स ज्यादा रही हैं। यानी YoY ग्रोथ भी 155.59 प्रतिशत रही है और बिक्री में बढ़त 11.45 प्रतिशत रही है। खास बात यह है कि भारत में ब्रेजा सबसे ज्यादा बिकती है, तो वहीं एक्सपोर्ट के मामले में भी यह काफी आगे रही है।

Maruti Brezza

इंजन और पावर

मारुति ब्रेजा में 1.5L K15C पेट्रोल इंजन है, जो डुअल VVT और डुअलजेट तकनीक से लैस है। यह इंजन 103bhp की पावर और 136.8Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा, इसमें आपको 5-स्पीड मैनुअल और एक नया 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल है। कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी का मैनुअल वैरियंट 20.15 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक वैरियंट 19.80 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देता है। अब बड़ा इंजन के बाद भी यह आपको बेहतर पावर के साथ बढ़िया माइलेज भी दे रहा है, जिसकी वजह से ग्राहक इन गाड़ी की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Tata Tiago EV Vs Tigor EV : जानिए आपके लिए कौन-सी इलेक्ट्रिक कार होगी बेस्ट

फीचर्स की लंबी लिस्ट

नई Brezza में 360 डिग्री कैमरा, हेड-अप-डिस्प्ले (एचयूडी), इलेक्ट्रिक सनरूफ, कनेक्टेड कार फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा, इसमें रियर एसी वेंट्स दिए गए इसमें 9-इंच SmartPlay Pro+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जोकि एंड्राइड ऑटो और एप्पल कर प्ले जैसे फीचर्स भी मिलते है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग (केवल हाई ट्रिम में), रियर पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबेलिटी कार्यक्रम (ESP,) रोल ओवर मिटिगेशन और हिल होल्ड असिस्ट सुविधा मिलती है। इसकी लंबाई 3995 मिमी, चौड़ाई 1790 मिमी, व्हीलबेस 2500 मिमी और ऊंचाई 1685mm है।

कीमत की बात करें तो ब्रेजा की एक्स-शो रूम कीमत 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.96 लाख रुपये तक जाती है। बाहर से जितनी यह स्पोर्टी नजर आती है, उतनी खूबसूरत यह अंदर से भी है। नई ब्रेजा में आपको काफी जगह मिलती है। 5 लोग इस गाड़ी में आसानी से बैठ सकते हैं।इतना ही इसमें 328 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। इसमें आपको 48 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। भारत में Brezaa का सीधा मुकाबला Hyundai Venue, Kia Sonet, Nissan Magnite और Renault Kiger जैसी गाड़ियों से है।

यह भी पढ़ें: 28 km की माइलेज वाली Toyota Hyryder की फुल प्राइस लिस्ट आई सामने, कीमत 10.48 लाख रु से शुरू