Maruti Suzuki की इन कार को लेकर उमड़ी लोगों की भीड़, बुकिंग रिकॉर्ड 2.40 लाख के पार

मारुति सुजुकी 2023 में बलेनो आधारित क्रॉसओवर और 5-डोर जिम्नी सहित एसयूवी की एक नई सीरीज भी लॉन्च करेगी। जानें पूरी डिटेल

Maruti Grand Vitara

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के वाहनों को लेकर भारतीयों में जबरदस्त क्रेज रहता है। यही वजह कि कंपनी की Brezza, Ertiga, XL6, Grand Vitara आदि की बुकिंग 2.40 लाख के पार पहुंच गई है। बता दें कि कंपनी इस साल देश में नई बलेनो, नई ब्रेजा, नई ऑल्टो के10 और नई सेलेरियो को लॉन्च कर चुकी है। अब मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही नई ग्रैंड विटारा एसयूवी (Grand Vitara SUV) की कीमत की घोषणा करेगी। इसके अलावा, 2023 में बलेनो आधारित क्रॉसओवर और 5-डोर जिम्नी सहित एसयूवी की एक नई सीरीज भी लॉन्च करेगी।

कंपनी का लक्ष्य अपनी खोई हुई बाजार हिस्सेदारी को फिर से हासिल करना है, जो 50 प्रतिशत से अधिक घटकर 40 प्रतिशत हो गई है। लेटेस्ट एसयूवी में ब्रेजा और ग्रैंड विटारा को लेकर कंपनी को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। इन दोनों एसयूवी ने कंपनी के लिए अनुमानित रूप से करीब 25,000 करोड़ रुपये की आउटस्टेंडिंग बुकिंग हासिल की है।

Maruti Suzuki XL6 facelift

Brezza, Ertiga, XL6, Grand Vitara की बुकिंग

सिर्फ SUV ही नहीं, बल्कि Maruti Suzuki की 3-रो UVs Ertiga और XL6 को लेकर भी खरीदारों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। इन दोनों मॉडलों की करीब 1 लाख बकाया बुकिंग है। दूसरी ओर, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को नई ब्रेजा और ग्रैंड विटारा के लिए 1.4 लाख से अधिक बुकिंग प्राप्त हुई हैं। कंपनी ने यूटिलिटी व्हीकल्स के लिए कुल ऑर्डर बुकिंग से अनुमानित रूप से लगभग 35,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

मारुति सुजुकी पहले ही ब्रेजा की लगभग 45,000 यूनिट्स की डिलीवरी कर चुकी है, जबकि ग्रैंड विटारा की डिलीवरी अभी शुरू नहीं हुई है। कंपनी 26 सितंबर, 2022 से शुरू होने वाली नवरात्र के दौरान नए ग्रैंड विटारा की कीमत और डिलीवरी की घोषणा करेगी। यह भी बताया गया है कि अधिकांश बुकिंग हाई वेरिएंट के लिए हैं। MSIL का मानना ​​है कि नए मॉडलों की मजबूत मांग से इसकी वार्षिक SUV बिक्री दोगुनी होकर लगभग 3 लाख यूनिट होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः आरामदायक सफर के लिए बेस्ट हैं ये सेडान कारें, खराब रास्तों पर नहीं होगी दिक्कत

Grand Vitara

Maruti Grand Vitara के फीचर्स

नई Grand Vitara की कीमत की घोषणा नवरात्र के दौरान होने की उम्मीद है। इसमें 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 91bhp की पावर और 122Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें इंटेलेगेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नाम का स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड मोटर है, जो 114bhp का पावर और 141Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट को जोड़ा गया है। साथ ही, इसमें मैनुअल वर्जन के साथ ऑलग्रिप AWD सिस्टम ऑफर किया जा रहा है। इसमें ECVT यूनिट को जोड़ा गया है, जो 27.97 km प्रति लीटर की माइलेज देता है। इस समय यह अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज ऑफर करनी SUV बन गई है।

नई Grand Vitara में कई अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसमें हेड-अप डिस्प्ले, 360 डिग्री कैमरा, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके हाइब्रिड मॉडल में 4 ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं, जिसमें EV, Eco, Power और Normal मोड्स शामिल है। जबकि रेगुलर मॉडल में ऑल ग्रिन सेलेक्ट तकनीक के साथ ऑटो, स्नो, स्पोर्ट और लॉक ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं। ग्रैंड विटारा सुजुकी कनेक्ट के 40 से ज्यादा फीचर्स से जोड़ा गया है, इस एसयूवी में डबल स्लाइड मैकेनिज्म और क्लास-लीडिंग ओपनिंग एरिया के साथ पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः सबसे सेफ Tata Punch का CAMO Edition भारत में लॉन्च, कीमत 6.85 लाख रु से शुरू